scorecardresearch
चुनाव आयोग की कोशिशों के बाद भी पंजाब में किसानों का विरोध जारी, निशाने पर बीजेपी उम्मीदवार

चुनाव आयोग की कोशिशों के बाद भी पंजाब में किसानों का विरोध जारी, निशाने पर बीजेपी उम्मीदवार

आयोग और पुलिस प्रशासन के लिए किसानों का विरोध इसलिए भी एक बड़ी चुनौती बन गई है क्योंकि जल्द ही पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई बड़े नेता राज्य का दौरा करने वाले हैं. ऐसे में किसानों के विरोध को शांत करना जरूरी है.

advertisement
पंजाब में बीजेपी उम्मीदवारों का विरोध कर रहे किसान(सांकेतिक तस्वीर) पंजाब में बीजेपी उम्मीदवारों का विरोध कर रहे किसान(सांकेतिक तस्वीर)

पंजाब में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ किसानों का विरोध कम होने का नाम नहीं ले रहा है. राज्य में हर दिन कहीं ना कहीं बीजेपी उम्मीदवारों को किसानों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है. किसानों के विरोध के कारण कई बार बीजेपी कार्यकर्ताओं और किसानों के बीच टकराव की स्थिति हो जाती है. इसके कारण राज्य पुलिस को भी काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. इस बीच चुनाव आयोग की तरफ से भी लगातार प्रयास किया जा रहा है कि किसानों का विरोध कम हो और बीजेपी के उम्मीदवार अच्छे तरीके से चुनाव प्रचार कर सकें. साथ ही चुनाव के दौरान माहौल शांत बना रहे. पिछले एक सप्ताह में बीजेपी उम्मीदवारों के विरोध के 24 से अधिक मामले पूरे राज्य भर से आए हैं. 

आयोग और पुलिस प्रशासन के लिए किसानों का विरोध इसलिए भी एक बड़ी चुनौती बन गई है क्योंकि जल्द ही पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई बड़े नेता राज्य का दौरा करने वाले हैं. ऐसे में किसानों के विरोध को शांत करना जरूरी है. इसलिए राज्य की पुलिस किसी भी प्रकार का जोखिम लेने से बच रही है. साथ ही किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की जा रही है. इसलिए आयोग और प्रशासन की तरफ से किसानों को समझाया जा रहा है कि विरोध के दौनान किसी से बहस नहीं करें.

ये भी पढ़ेंः क‍िसानों के बैंक खाते में पहुंचे 46,347 करोड़ रुपये, जान‍िए क‍ितने लोगों को म‍िला गेहूं की एमएसपी का फायदा 

परनीत कौर का हुआ था विरोध

किसानों के विरोध को देखते हुए बीजेपी नेताओं के दौरान पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की जा रही है, ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके. हालांकि इसके बावजूद किसान नेता वहां पर पहुंच रहे हैं जहां पर बीजेपी उम्मीदवार प्रचार कर रहे हैं या बैठकों को संबोधित कर रहे हैं. पटियाला उम्मीदवार परनीत कौर का भी खूब विरोध हो रहा है. कल नाभा में उनके एक रोड शो के दौरान किसानों ने विरोध किया और अस्थायी मंच बनाकर केंद्र सरकार के 10 साल के कार्यकाल के दौरान किए गए कार्यों के खामियों को गिनाया. वहीं राज्य में हो रही बीजेपी नेताओं के खिलाफ विरोध को लेकर पंजाब बीजेपी अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि उन्हें राज्य की आम-आदमी पार्टी से भी सवाल पूछना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः  Wheat Price: महाराष्ट्र में गेहूं के दाम ने बनाया रिकॉर्ड, जानिए प्रमुख मंडियों के भाव

आयोग की किसानों ने अपील 

बीजेपी उम्मीदवारों के विरोध को लेकर पंजाब बीजेपी प्रमुख निर्वाचन कार्यालय जाकर शिकायत दर्ज करा चुके हैं. उन्होंने कहा कि  किसान केवल बीजेपी नेताओं को निशाना बना रहे हैं, उन्हें गांवों में घुसने से रोक रहे हैं और मतदाताओं से संपर्क नहीं करने दे रहे हैं. इस शिकायत के बाद सीईओ सिबिन सी ने किसान समूहों से बीजेपी उम्मीदवारों को चुनाव अभियान के दौरान परेशान नहीं करने का अनुरोध किया और कहा था कि उन्हें भी प्रचार करने का सामान अवसर देना चाहिए. साथ ही पुलिस को भी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा था. पर इसके एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी कुछ नहीं बदला है. बुधवार को नाभा में परनीत कौर के रोड शो के दौरान किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया था.