scorecardresearch
PM Kisan Yojana: अपने आधार से भी चेक कर सकते हैं पीएम किसान का बैलेंस, जानें आसान प्रोसेस

PM Kisan Yojana: अपने आधार से भी चेक कर सकते हैं पीएम किसान का बैलेंस, जानें आसान प्रोसेस

अपना स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां अपना स्टेटस जाने के विकल्प पर क्लिक करना होगा.इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.

advertisement
अब इन लोगों को भी मिलेगा पीएम किसान का पैसा अब इन लोगों को भी मिलेगा पीएम किसान का पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना देश के किसानों के लिए कल्याणकारी योजना है. देश के लाखों किसानों को इस योजना के तहत लाभ मिल रहा है. इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है जो सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभुक किसानों को एक साल में छह हजार रुपए दिए जाते हैं. यह राशि उन्हें तीन किस्तों में दी जाती हैं प्रत्येक किस्त में दो हजार रुपए किसानों को दिए जाते हैं. इस योजना के तहत अब तक केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के लिए 15 वीं किस्त की राशि जारी की जा चुकी है. अब किसान 16 वीं किस्त की राशि मिलने का इंतजार कर रहे हैं. 

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मार्च तक किसानों के खाते में 16वीं किस्त की राशि भेज दी जाएगी. पीएम किसान योजना में असली लाभुक के खाते में पैसे मिले, सही लाभुकों को इसका लाभ मिल सके इसके लिए समय समय पर योजना से जुड़े अपडेट आते रहते हैं, खास कर ई केवाईसी को लेकर अपडेट आते रहते हैं और किसानों को लगातार ई केवाईसी करने के लिए कहा जाता है. क्योंकि जो किसान ई केवाईसी नहीं कराते हैं या नहीं कर पाते हैं उनके खाते में पैसे नहीं मिलते हैं. 

ये भी पढ़ेंः यहां मिल रही ड्रोन उड़ाने की मुफ्त ट्रेनिंग, 19 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन

स्टेट्स जानना है जरूरी

इस योजना में देश के करोड़ों किसान शामिल हैं. उन्हें इस योजना का लाभ मिलता है. हालांकि अभी भी कई किसान ऐसे हैं जो इस योजना के तहत लाभ नहीं ले पा रहे हैं. ऐसे किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने के लिए कहा जाता है. ऐसे में अगर आपने भी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है तो आप आसानी से अपने आधार नंबर का इ्स्तेमाल करके अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं कि योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपका चयन हुआ या नहीं. 

ये भी पढ़ेंः आप खुद से करें अपनी फसलों का बीमा, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ये कागजात हैं जरूरी

ऐसे चेक करें स्टेटस

अपना स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां अपना स्टेटस जाने के विकल्प पर क्लिक करना होगा.इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. आधार नंबर डालने के बाद पीएम किसान योजना में आपको अपने स्टेटस की जानकारी मिल जाएगी. हालांकि इस योजना का लाभ केवल उन किसानों को ही मिल पाएगा जिन्होंने पहले ई केवाईसी करवाई होगी. ई केवाईसी कराने के लिए किसान वेबसाइट पर जाकर आधार नंबर दर्ज करके ओटीपी के जरिए आसानी से ई केवाईसी करा सकते हैं.