scorecardresearch
उडूपी में किसान का कमाल, छत पर उगा दिया दुनिया का सबसे महंगा आम

उडूपी में किसान का कमाल, छत पर उगा दिया दुनिया का सबसे महंगा आम

मियाजाकी आम जापानी मूल का आम है जिसकी खेती भारत में भी की जाने लगी है. अपनी कीमत, स्वाद और औषधीय गुणों के कारण इस किस्म के आम की एक अलग ही पहचान होती है. 

advertisement
मियाजाकी आम (फाइल फोटो) मियाजाकी आम (फाइल फोटो)

मियाजाकी आम को दुनिया का सबसे महंगा आम होने का दर्जा प्राप्त है. मूल रूप से जापान में इसकी खेती की जाती है. पर अब भारत में भी कई जगहों पर किसान सफलतापूर्वक इसकी खेती कर रहे हैं. उडुपी के एक ऐसे ही किसान हैं जिन्होंने अपने घर की छत पर मियाजाकी आम उगाने में सफलता हासिल की है. उडूपी के शंकरपुरा में रहने वाले इस किसान का नाम जोसेफ लोबो है जो एक प्रगतिशील किसान हैं और खेती में लगातार प्रयोग करते रहते हैं. मियाजाकी आम को घर के टेरेस में लगाने को लेकर उन्होंने प्रयोग किया था और उन्होंने सफलता हासिल की है. 

'टाइम्स ऑफ इंडिया' की रिपोर्ट में जोसेफ लोबो बताते हैं कि फल कच्चा होने पर बैंगनी रंग का होता है. जापान में यह फल पकने पर पूरी तरह से लाल हो जाता है. हालांकि तटीय क्षेत्र में पानी में नमक की मात्रा के कारण इसका रंग अलग हो सकता है. हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि भौगोलिक स्थितियों के कारण फल के रंग में थोड़ा असर हुआ पर आने वाले समय में इसमें सुधार होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि उनके बगीचे में मियाजाकी आम के फलों का आकार मल्लिका किस्म के आकार के जैसा ही है. पर उसका स्वाद मल्लिका के बराबर नहीं है. मल्लिका को बेहद स्वादिष्ट आम माना जाता है. 

ये भी पढ़ेंः सोलापुर में 24 बोरी प्याज के मिले 557 रुपये, पढ़िए इस किसान की दुखभरी कहानी

तीन साल पहले लगाया था पौधा

जोसेफ बताते हैं कि उन्होंने लगभग तीन साल पहले आम का पौधा लगाया था. पिछले वर्ष भी उनके पेड़ों में मंजर आए थे पर बाद में उनके पेड़ों में फल विकसित नहीं हो पाए थे. हालांकि इस साल उनके पेड़ में सात फल उगे हैं जिससे लोबो के मन में उम्मीद जगी है कि वो मियाजाकी आम की खेती करने में सफल हो गए हैं. पर प्रतिकूल मौसम ने एक बार फिर चुनौती खड़ी कर दी है.

जोसेफ ने कहा कि जनवरी महीने की बारिश इस आम के लिए अच्छी नहीं होती है. इससे आके फलन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. लोबो बताते हैं कि उन्होंने खाड़ी देशों में आम की सफल खेती से प्रेरित होकर अपनी छत पर आम की खेती की थी.

ये भी पढ़ेंः खुशखबरी: दाल और प्याज की सरकारी खरीद के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन शुरू, किसान जल्दी उठाएं फायदा 

कई विदेशी फलों की खेती

आम की जापानी किस्म मियाजाकी के अलावा जोसेफ लोबो घर की छत पर सफेद जावा प्लम, ब्राजीलियाई चेरी, ताइवान संतरे और कई अन्य विदेशी फलों की खेती करते हैं. इसके अलावा वो ग्राफ्टेड पौधे भी बेचते हैं. साथ ही शंकरपुरा चमेली सहित कई प्रजातियों की खेती करते हैं. मियाजाकी आम जापानी मूल का आम है जिसकी खेती भारत में भी की जाने लगी है. अपनी कीमत, स्वाद और औषधीय गुणों के कारण इस किस्म के आम की एक अलग ही पहचान होती है.