scorecardresearch
KALIA Scheme: ओडिशा के 46 लाख किसानों के खाते में आए 933 करोड़ रुपये, 30 कालिया केंद्रों का हुआ उद्घाटन

KALIA Scheme: ओडिशा के 46 लाख किसानों के खाते में आए 933 करोड़ रुपये, 30 कालिया केंद्रों का हुआ उद्घाटन

कालिया योजना के तहत, ओडिशा सरकार जरूरतमंद किसानों को उनकी खेती गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है. योजना के तहत एक किसान को प्रति वर्ष दो किस्तों में 4,000 रुपये मिलते हैं. पहली किस्त में खरीफ सीजन में 2000 रुपये और दूसरी किस्त में रबी फसल के लिए 2000 रुपये दिए जाते हैं.

advertisement
ओडिशा के किसानों को मिला कालिया योजना का लाभ      (सांकेतिक तस्वीर) ओडिशा के किसानों को मिला कालिया योजना का लाभ (सांकेतिक तस्वीर)

ओडिशा के किसानों के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में किसानों के लिए चलाई जा रही प्रमुख कृषक सहायता फॉर लाइवलीहुड एंड इनकम ऑग्मेंटेशन (कालिया) योजना के तहत 46 लाख किसानों को के खाते में 1,293 करोड़ रुपये वितरित किए. साथ ही उन्होंने कालिया योजना को और तीन  वर्षों के लिए बढ़ाने की घोषणा की. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी 30 जिलों में 30 कालिया केंद्रों का भी उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि "कालिया केंद्र नवाचार और संसाधन केंद्र के रूप में काम करेंगे. राज्य के किसानों को इसका लाभ मिलेगा. 

गौरतलब है कि कालिया योजना के तहत, ओडिशा सरकार जरूरतमंद किसानों को उनकी खेती गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है. योजना के तहत एक किसान को प्रति वर्ष दो किस्तों में 4,000 रुपये मिलते हैं. पहली किस्त में खरीफ सीजन में 2000 रुपये और दूसरी किस्त में रबी फसल के लिए 2000 रुपये दिए जाते हैं. योजना के तहत 11वीं किस्त के रुप में खरीफ सीजन के लिए राज्य के  45.67 लाख छोटे और सीमांत किसानों और 40,000 भूमिहीन कृषि परिवारों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के जरिए 933.07 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए. इसी प्रकार, 18 लाख से अधिक पात्र भूमिहीन कृषि परिवारों के लिए 360 करोड़ रुपये से अधिक की अतिरिक्त सहायता वितरित की गई.

ये  भी पढ़ेंः PM Kisan Yojana: इन किसानों को नहीं मिलेगी 17वीं किस्त, पहले मिला पैसा भी लौटाना होगा

तीन साल के लिए बढ़ाई गई योजना

पीटीआई के मुताबिक जिन किसानों को योजना के तहत आजीविका नकद सहायता की सभी तीन किश्तें (कुल 12,500 रुपये) पहले ही मिल चुकी हैं, उन्हें अब इस खरीफ सीजन के लिए 2,000 रुपये मिलेंगे.इस मौके पर नवीन पटनाय के घोषणा की कि कालिया जोना को अगले तीन वर्षों ( 2026-27) तक विस्तार किया जाएगा.  सीएमओ द्वारा जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सरकार इसके लिए 6,030 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इसके अलावा,मुख्यमंत्री ने कालिया योजना के तहत लाभार्थी किसानों के बच्चों के लिए शैक्षिक छात्रवृत्ति का दायरा भी बढ़ाया. इसमें अब राज्य के अंदर और बाहर के प्रमुख संस्थान शामिल होंगे. इससे पहले, जिन शैक्षणिक संस्थानों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही थी, वे एनआईटी, आईआईटी, आईआईएम, एम्स, आईसीएआर जैसे संस्थान थे.

ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश के किसानों को सौगात: गेहूं की खरीद पर बोनस का ऐलान, अब 2400 रुपये का मिलेगा रेट

किसानों की समृद्धि ही राज्य की समृद्धि है

कालिया योजना के तहत किसानों के खातों में सहायता राशि ट्रांसफर करते हुए सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि किसानों की समृद्धि ही राज्य की समृद्धि है. उन्होंने कहा कि ओडिशा में प्रत्येक किसान परिवार को सम्मान के साथ रहना चाहिए, सशक्त बनना चाहिए और राज्य की प्रगति में भी भाग लेना चाहिए. कृषि विभाग के सूत्रों ने बताया कि ओडिशा में किसानों को अब तक पांच वर्षों में 13,793 करोड़ रुपये की कालिया सहायता प्रदान की गई है.  मुख्यमंत्री ने चालू खरीफ सीजन के लिए राज्य के सभी बेघर किसानों को 2000 रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान की है. गौरतलब है कि इससे पहले 12,500 रुपये का भुगतान 3 किस्तों में किया गया था.