scorecardresearch
गर्मियों में मुर्गी और गायों के शेड को कैसे ठंडा रखें? ये रहा सबसे आसान तरीका

गर्मियों में मुर्गी और गायों के शेड को कैसे ठंडा रखें? ये रहा सबसे आसान तरीका

आम तौर पर मुर्गियों के शेड के उपर एस्बेस्टस का शीट लगाया जाता है, जो बहुत जल्दी गर्म होता है और गर्मी को सोखने में सक्षम नहीं होता है. इससे कमरे के अंदर गर्म माहौल बन जाता है. इससे शेड के अंदर असुविधा पैदा हो सकती है.

advertisement
गर्मी से मुर्गियों को कैसे बचाएं (सांकेतिक तस्वीर) गर्मी से मुर्गियों को कैसे बचाएं (सांकेतिक तस्वीर)

देश के कई राज्यों में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है. कई जगहों पर तापामन 40 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. मौसम विभाग की तरफ से लगातार गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया जा रहा है. साथ ही लोगों को सावधान रहने के लिए कहा जा रहा है और उनके लिए सलाह भी जारी की गई है. गर्मी के मौसम में हम इंसानों के साथ-साथ पालतू पशुओं और मुर्गियों को गर्मी लगने का खतरा बना रहता है. इसलिए इन्हें भीषण गर्मी से बचाने के लिए कई तरह से उपाय करने होते हैं. मु्र्गियों को गर्मी से बचाने में उनके शेड महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसलिए शेड के डिजाइन को भी बदलकर मुर्गियों को गर्मी से राहत दिलाई जा सकती है. उन्हें बचाया जा सकता है. 

मुर्गियों के शेड बनाने से पहले हमे यह जानना चाहिए कि मुर्गियों के रहने के लिए 15 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच का तापमान सबसे बेहतर माना जाता है. 30 डिग्री या इससे उपर होने पर मुर्गियों में तनाव शुरू हो जाता है. इस तापमान तक आने से उनके शरीर का तापमान 41 से 42 डिग्री तक बढ़ जाता है. मुर्गियों के शरीर में पसीना निकलने की ग्रंथि नहीं होती है, इसलिए उनके शरीर से गर्मी बाहर निकलन के सीमित रास्ते होते हैं. इसलिए अगर मुर्गियों का बॉडी टेंपेरेचर 46 डिग्री से अधिक हो जाता है तो मुर्गियों के लिए यह घातक साबित हो सकता है. 

ये भी पढ़ेंः घर की छत पर चारा उगाएं या मछली पालें, मार्केट में आई ये खास तकनीक, 62 परसेंट छूट के साथ अभी खरीदें

मुर्गियों के शेड में लगाएं कूलर

मुर्गियों के रहने के लिए जो शेड बनाए जाते हैं उनमें कुछ सुधार या बदलाव करने मुर्गियों को गर्मी से बचाया जा सकता है. आम तौर पर मुर्गियों के शेड के उपर एस्बेस्टस का शीट लगाया जाता है, जो बहुत जल्दी गर्म होता है और गर्मी को सोखने में सक्षम नहीं होता है. इससे कमरे के अंदर गर्म माहौल बन जाता है. इससे शेड के अंदर असुविधा पैदा हो सकती है. इससे बचाने के लिए शेड के अंदर कूलर लगाकर तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है. यह सौर ऊर्जा संचालित कूलर होते हैं. तापमान नियंत्रित करने पर पाया गया है कि गर्मियों में मुर्गियों का वजन कम नहीं होता है. 

ये भी पढेंः Sheep: बकरीद के लिए तैयार की जा सकती है इस खास नस्ल की भेड़, पढ़ें डिटेल 

हवादार शेड बनाएं

इस तरह गायों को भी तेज गर्मी से बचाने के लिए उपाय किए जाते हैं क्योंकि तेज धूप और अधिक गर्मी के कारण गायों में दूध का उत्पादन घट जाता है. एक रिपोर्ट के अनुसार गायों के शेड को अधिक हवादार बनाकर और फॉगर का इस्तेमाल करके गायों को अत्यधिक गर्मी से बचाया जा सकता है. इसमें गायों के लिए उचित फर्श का निर्माण किया जाता है और बेहतर रोशनी की भी व्यवस्था होती है. अगर दिन के वक्त गायों को बाहर बांधते हैं और पेड़ों की छाया उपलब्ध नहीं है तो अस्थायी टेंट लगाकर गायों को वहां बांधना चाहिए. इसके अलावा छत पर पानी छिड़कना, खिड़कियों पर गीले जूट के बोरे बांधना या फिर बोरे को भिगा कर छत के उपर रख कर भी शेड की गर्मी को नियंत्रित किया जा सकता है.