scorecardresearch
ओडिशा के बरगढ़ में 10 मई से धान की खरीद शुरू, कंट्रोल रूम से होगी मंडियों की निगरानी

ओडिशा के बरगढ़ में 10 मई से धान की खरीद शुरू, कंट्रोल रूम से होगी मंडियों की निगरानी

इस बार धान खरीद की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए कई उपाय लागू किए गए हैं. किसानों के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है जहां से प्रत्येक मंडी की निगरानी की जाएगी. जिला कलेक्टर ने कहा कि किसानों की शिकायत पर 48 घंटे के भीतर कार्रवाई की जाएगी.

advertisement
Odisha Paddy Procurement Odisha Paddy Procurement

ओडिशा में जल्द ही रबी धान की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है. ओडिशा के बरगढ़ जिले में 10 मई से सरकारी दर पर रबी धान की खरीद शुरू हो जाएगी. बरगढ़ जिले के कलेक्टर ने आदेश दिया है कि धान खरीद से जुड़े अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि किसानों को एमएसपी पर धान बेचने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो. जिले के अलग-अलग प्रखंडों में अलग अलग तारीखों से धान खरीद की शुरुआत की जाएगी. अत्ताबिरा ब्लॉक में खरीद 10 मई से शुरू होगी. इसके बाद जिले के बरगढ़ में 12 मई, भेडेन, पाइकमाल और सोहेला में 14 मई, बरपाली में 15 मई, अंबाभोना और झारबंध में 16 मई, पदमपुर, भटली और बीजेपुर में 17 मई और गैसिलेट ब्लॉक में 20 मई को मंडियां खुलेंगी.

किसानों को धान बेचने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो और सुचारू रूप से धान खरीद की प्रक्रिया चलती रहे, इसके लिए  समितियों और स्ययं सहायता समूहों को जिम्मेदारी दी गई है. बरगढ़, अट्टाबीरा और पद्मपुर आरएमसी सहित 197 मंडियों में कुल 52 प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां (पीएसीएस) और 50 महिला स्वयं सहायता समूह (डब्ल्यूएसएचजी) को धान खरीद की जिम्मेदारी दी गई है.  

बरगढ़ जिला कलेक्टर आदित्य गोयल ने कहा कि जिले में एमएसपी पर धान बेचने के लिए जिले के लगभग 86000 किसानों ने अब तक अपना पंजीकरण करा लिया है. गौरतलब है कि खरीफ सीजन की धान की खरीद के दौरान किसानों को धान बेचने में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करा पड़ा था. इसे देखते हुए इस बार खास तैयारी की गई है ताकि किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो. 

ये भी पढ़ेंः Gram Price: किसानों की बल्ले-बल्ले, 7000 रुपये क्विंटल तक पहुंचा चने का दाम

धान खरीद में नहीं होगी देरी

इस बार धान खरीद की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए कई उपाय लागू किए गए हैं. किसानों के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है जहां से प्रत्येक मंडी की निगरानी की जाएगी. जिला कलेक्टर ने कहा कि खरीद प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए और इसे और आसान बनाने के लिए 34 स्थानों पर उप बाजार खोले जाएंगे. इसके साथ ही बाजारों में किसानों को खरीद प्रक्रिया की पूरी जानकारी मिले, इसके लिए डिस्पले बोर्ड भी लगाए जाएंगे. अगर धान बेचने में किसानों को किसी तरह की परेशानी होगी या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो सभी खरीद केंद्रों मे रजिस्टर रखा जाएगा. साथ ही जिला मुख्यालय पर एक टोल फ्री हेल्पलाइन की व्यवस्था की गई है. 

ये भी पढ़ेंः Bird Flu: केरल के अलप्पुझा में फैला बर्ड फ्लू, बत्तखों में हुई H5N1 वायरस की पुष्टि

किसानों की शिकायत पर कार्रवाई

जिला कलेक्टर ने किसानों से यह भी कहा है कि अगर धान की खरीद के दौरान कोई मिलर, आरएमसी अधिकारी या आपूर्ति अधिकारी किसानों को परेशान करता है या उन्हें धोखा देने की कोशिश करता है तो तुरंत पुलिस स्टेशन या टोल-फ्री नंबर-1967 या 06646-246041 पर शिकायत कर सकते हैं. उन्होंने भरोसा दिया कि किसानों की शिकायत पर 48 घंटे के भीतर कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा किसानों को सही समय पर पैसे का भुगतान हो अधिकारी खुद इसे सुनिश्चित करेंगे.