scorecardresearch
Wheat Price: गेहूं के दाम ने तोड़ा र‍िकॉर्ड, देश की इस मंडी में 3700 रुपये क्व‍िंटल पहुंचा भाव

Wheat Price: गेहूं के दाम ने तोड़ा र‍िकॉर्ड, देश की इस मंडी में 3700 रुपये क्व‍िंटल पहुंचा भाव

महाराष्ट्र की सांगली और जलगांव की यावल मंडी में गेहूं के दाम ने बनाया र‍िकॉर्ड. राज्य की अध‍िकांश मंड‍ियों में एमएसपी से ऊपर चल रहा है भाव. जान‍िए दूसरी मंड‍ियों का हाल. र‍िकॉर्ड बुवाई के बावजूद आख‍िर राज्य में इतना क्यों महंगा हुआ गेहूं का दाम? 

advertisement
किसानों को गेहूं का मिल रहा हैं अच्छा भाव किसानों को गेहूं का मिल रहा हैं अच्छा भाव

देश के कई राज्यों में चल रही गेहूं खरीद के बीच महाराष्ट्र में गेहूं के दाम (Wheat Price) ने र‍िकॉर्ड बना द‍िया है. यहां सांगली में 13 मई को गेहूं का न्यूनतम दाम 2700 और अध‍िकतम 3700 रुपये तक पहुंच गया. यहां औसत दाम 3200 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा. महाराष्ट्र एग्रीकल्चर मार्केट‍िंग बोर्ड के अध‍िकार‍ियों के अनुसार राज्य की स‍िर्फ सांगली ही नहीं बल्क‍ि दूसरी मंड‍ियों में भी गेहूं का भाव अन्य राज्यों के मुकाबले काफी ऊंचा है. महाराष्ट्र में क‍िसान गेहूं की खेती पर कम जोर देते हैं. पूरे देश के गेहूं उत्पादन में इसका ह‍िस्सा मुश्क‍िल से स‍िर्फ 2 फीसदी है. इसल‍िए यहां पर दूसरे राज्यों के मुकाबले भाव हमेशा ऊंचा रहता है. लेक‍िन मई में आमतौर इतना दाम नहीं जाता, ज‍ितना क‍ि सांगली में पहुंचा है. 

यहां ज्यादातर मंड‍ियों में गेहूं का न्यूनतम दाम भी न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से ज्यादा है. रबी मार्केट‍िंग सीजन 2023-24 के ल‍िए देश में गेहूं की एमएसपी 2125 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल तय की गई है. महाराष्ट्र में क‍िसान सोयाबीन, कपास और बागवानी फसलों पर ज्यादा ध्यान देते हैं. यहां गेहूं और धान की खेती बहुत कम होती है. लेक‍िन 2022 में पूरे देश में गेहूं का भाव एमएसपी से अध‍िक रहा. महाराष्ट्र में इसका भाव 4000 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल तक पहुंच गया था. क्योंक‍ि यहां के क‍िसान इसकी खेती पर पहले जोर नहीं देते थे. दाम ज्यादा होने की वजह से महाराष्ट्र के क‍िसानों ने भी रबी फसल वर्ष 2022-23 में गेहूं की र‍िकॉर्डतोड़ बुवाई की. इसके बावजूद वहां दाम इस सीजन के र‍िकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. 
 

र‍िकॉर्ड बुवाई के बावजूद र‍िकॉर्ड दाम 

आमतौर पर महाराष्ट्र में गेहूं की बुवाई 10 लाख हेक्टेयर में होती है. लेक‍िन, फसल वर्ष 2022-23 में 11.31 लाख हेक्टेयर में बुवाई हुई है. यहां फसल वर्ष 2018-19 में तो स‍िर्फ 5.66 लाख हेक्टेयर में गेहूं बोया गया था. यानी अब गेहूं की र‍िकॉर्ड बुवाई के बावजूद यहां मई में ही इसके दाम आसमान पर पहुंच गए हैं. ओपन मार्केट में दाम ज्यादा होने की वजह से यहां के क‍िसानों ने इस सीजन में अब तक गेहूं को एमएसपी पर नहीं बेचा है. जब मार्केट में दाम 3700 रुपये तक पहुंच जाए तो कौन क‍िसान भला 2125 रुपये के भाव पर गेहूं सरकार को बेचेगा? 

ये भी पढ़ें- Water Crisis: आंखों में पानी आ जाएगा मगर कुएं में नहीं, इस गांव की कहानी सुन रो पड़ेंगे आप 

गेहूं की सबसे ज्यादा लागत 

महाराष्ट्र में गेहूं अन्य राज्यों के मुकाबले महंगा होने की एक वजह यह भी है क‍ि यहां पर इसकी उत्पादन लागत ज्यादा आती है. महाराष्ट्र स्टेट एग्रीकल्चर प्राइस कमीशन के पूर्व चेयरमैन पाशा पटेल का कहना है क‍ि महाराष्ट्र के क‍िसानों को गेहूं की खेती करने में पंजाब के मुकाबले दोगुना से अध‍िक लागत आती है. कृष‍ि मंत्रालय के अनुसार पंजाब में क‍िसानों को गेहूं उत्पादन की लागत प्रत‍ि क्व‍िंटल 786 रुपये आती है, जबक‍ि महाराष्ट्र में यह बढ़कर 2115 रुपये पहुंच गई है. यह पूरे देश में सबसे अध‍िक है. इसल‍िए यहां गेहूं का दाम हमेशा दूसरे राज्यों से अध‍िक रहता है. 

महाराष्ट्र की मंड‍ियों में गेहूं का दाम 

  • जलगांव की यावल मंडी में 13 मई को गेहूं का न्यूनतम दाम 2350 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा. अध‍िकतम दाम 2800 जबक‍ि मॉडल प्राइस 2650 रुपये रहा. 
  • नांदेड़ की भोकर मंडी में 13 मई को गेहूं का न्यूनतम दाम 2050 रुपये, अध‍िकतम 2600 और मॉडल प्राइस 2325 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा. 
  • औरंगाबाद की वैजापुर मंडी में 13 मई को गेहूं का न्यूनतम दाम 2150, अध‍िकतम 2700 और मॉडल प्राइस 2305 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा. 
  •  
  • उस्मानाबाद जि‍ले की मुरुम मंडी में 13 मई को गेहूं का न्यूनतम दाम 1950 रुपये, अध‍िकतम 3301 और मॉडल प्राइस 2626 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा. 

 (ये आंकड़े महाराष्ट्र एग्रीकल्चर मार्केट‍िंग बोर्ड से ल‍िए गए हैं)