scorecardresearch
दूधिया बने फि‍ल्म अभ‍िनेता सुनील ग्रोवर, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फोटो

दूधिया बने फि‍ल्म अभ‍िनेता सुनील ग्रोवर, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फोटो

बॉलीवुड स्टार सुनील ग्रोवर का एक फोटो इन द‍िनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें वह ठंड में गली-मोहल्लों में दूध बेचते नजर आ रहे हैं. आइये जानते हैं क‍ि पूरा मामला क्या है.

advertisement
दुधिया बने सुनील ग्रोवर, सोशल मीडिया पर फोटो हो रहा है वायरल दुधिया बने सुनील ग्रोवर, सोशल मीडिया पर फोटो हो रहा है वायरल

भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में कृष‍ि और पशुपालन की अहम भूम‍िका है. देश के बड़ी संख्या में क‍िसान अपनी आय बढ़ाने के ल‍िए डेयरी कारोबार से जुड़े हुए हैं, जो कृष‍ि कामों के साथ ही दूध का कारोबार भी करते हैं. खेतों में क‍िसानी के साथ ही कई क‍िसान द‍िन में दूध‍िया की भूम‍िका में होते हैं. जो लोगों के घर तक दूध पहुंचाते हैं. इसी क‍िरदार में फ‍िल्म अभ‍िनेता सुनील ग्रोवर नजर आ रहे हैं. ज‍िनका फोटो साेशल मीड‍िया में इन द‍िनों वायरल हो रहा है. 
 

दूध बेचते दिखे सुनील ग्राेवर 

कॉमेडी के बेताज बादशाह कहे जाने वाले सुनील ग्रोवर वायरल फोटो में दूध बेचते हुए नजर आ रहे हैं. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर खुद ये फोटो शेयर किया है, जिसमें वो गली-मोहल्लों में दूध बेचते नजर आ रहे हैं. इस फोटों में  वह एक बाइक में बैठे हुए द‍िखाई दे रहे हैं. ज‍िसकी दोनों साइड पर दूध के कंटेनर दिखाई दे रहे हैं. ये फोटो सोशल मीड‍िया पर वायरल हो गया है. ज‍िसमें उनको दूध बेचते देख उनके प्रशंसक काफी हैरान हो रहे हैं तो कुछ उनके मजे ले रहे हैं.

भारत सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश

भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है साल 2018-19 में 188 मिलियन टन दूध का उत्पादन हुआ था, जबकि‍ 2019-20 में 198 टन रहा, वहीं कोरोना काल में दूध के उत्पादन में गिरावट आई, वहीं प्रति व्यक्ति अनुपात की बात करें तो 2014 में जहां यह 307 ग्राम प्रति पर्सन य़ा वहीं अब यह बढ़कर 406 ग्राम प्रति व्यक्ति हो गया है.

ये भी पढ़ें:- हरियाणा सरकार किसानों को सब्सिडी पर देगी 100 सुपर सीडर मशीन, यहां जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

लोगों को मिल रहा रोजगार

दुग्ध उत्पादन में लाखों लोगों के रोजगार का साधन भी है. दूध उत्पादन अब देश में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. देश के लाखों पशुपालक अपने पशुओं की हिफाजत अपने बच्चों की तरह करते हैं. क्योकि पशुपालन दूध को बेचकर अपने परिवार का पालन पोषण करते हैँ. पशुपालकों के अलावा दूध से जुड़े उत्पादों को बढ़ाने के लिए आज बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों का भी निर्माण किया जा रहा है.

इसे लेकर सरकार की ओर से भी दूध उत्पादन के दायरे को बढ़ाने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है. जिसका परिणाम यह है कि आज भारत दुनिया का सबसे अधिक दूध उत्पादक देश बनकर उभरा है. वहीं अन्य क्षेत्रों की तरह इस क्षेत्र में भी अनुसंधान, तकनीक और नवाचार को बढ़ाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है.

ये भी पढ़ें:- शिक्षक बना किसान: 50 एकड़ जमीन को बनाया उपजाऊ, खेती से हो रही 20 लाख की कमाई