scorecardresearch
कृषि में कारोबार के लिए युवाओं को 25 लाख का फंड दे रही ये सरकारी संस्था, पढ़ लें गाइडलाइंस

कृषि में कारोबार के लिए युवाओं को 25 लाख का फंड दे रही ये सरकारी संस्था, पढ़ लें गाइडलाइंस

कृषि और संबद्ध क्षेत्र में नवाचार और युवा कारोबारी को बढ़ावा देने में अग्रणी, पूसा कृषि, आईएआरआई, 1 अप्रैल, 2024 को उपजा और एआरआईएसई नामक अपने स्टार्टअप इनक्यूबेशन कार्यक्रमों को लॉन्च कर दिया है. इन कार्यक्रमों को इच्छुक एन्त्रप्रेन्योर को सशक्त बनाने के लिए सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है.

advertisement
स्टार्टअप के लिए सरकार दे रही फंड! स्टार्टअप के लिए सरकार दे रही फंड!

आज के समय में ज्यादातर लोगों का रुझान खेती और इससे जुड़े कार्यों की ओर बढ़ रहा है. लोग सिर्फ अधिक आय के कारण ही नहीं बल्कि शौक के कारण भी इस ओर बढ़ते नजर आ रहे हैं. ऐसे में कृषि को तकनीकी रूप से एक नए आयाम पर पहुंचाने का काम पूसा कृषि, आईएआरआई करती नजर आ रही है.

इनोवेटिव विचारों को मिला मंच

आपको बता दें कृषि और संबद्ध क्षेत्र में नवाचार और युवा कारोबारी को बढ़ावा देने में अग्रणी, पूसा कृषि, आईएआरआई, 1 अप्रैल, 2024 को उपजा और एआरआईएसई नामक अपने स्टार्टअप इनक्यूबेशन कार्यक्रमों को लॉन्च कर दिया गया है. इन कार्यक्रमों को इच्छुक एन्त्रप्रेन्योर को सशक्त बनाने के लिए सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. उनके इनोवेटिव विचारों को फलते-फूलते एन्त्रप्रेन्योर में बदलने के लिए सभी आवश्यक पॉइंट का भी ध्यान रखा गया है. अब सवाल ये उठता है कि आखिरकार ये यूपीएजे क्या है?

उपजा के बारे में

उपजा (UPJA) एक कृषि व्यवसाय इनक्यूबेशन कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य भारत के कृषि-स्टार्टअप को बढ़ावा देना है. भारत में खासकर कृषि-स्टार्टअप का दौर काफी अधिक है. इसमें अपार संभावनाओं को देखते हुए पूसा कृषि इस इनोवेटिव कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कृषि-स्टार्टअप में काम करने वाले लोगों को बढ़ावा देना है. यह प्रोग्राम उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है जिनके पास आइडिया और प्रोडक्ट है. आइये जानते हैं कैसे. अगर आप इस प्रोग्राम में अपने आइडिया और प्रोडक्ट के साथ आते हैं और अपने आइडिया को अच्छे से पिच करते हैं तो आपको 25 लाख रुपये तक की फंडिंग आसानी से मिल सकती है. यह फंडिंग आपको सरकार की ओर से दी जाएगी. इसका मुख्य मकसद देश में कृषि-स्टार्टअप और इनोवेटिव विचारों को बढ़ावा देना है. 

ये भी पढ़ें: क्या NAFED का दूसरा नाम 'आउट ऑफ स्टॉक' है? सरकार कैसे कम करेगी महंगाई

क्या है ARISE

ARISE प्रारंभिक चरण के कृषि-स्टार्टअप के लिए एक विशिष्ट रूप से डिज़ाइन किया गया इनक्यूबेशन प्रोग्राम है जो सलाह और युवा कारोबारी के अनुभव के आधार पर उन्हें सही राह दिखाने का काम करेंगे. साथ ही उन्हें एक ऐसा मंच दिया गया है जहां वो अपने इनोवेटिव आइडियास को रख सकते हैं. यह कार्यक्रम कृषि पारिस्थितिकी तंत्र में प्रभावशाली समाधान बनाने के लिए व्यवसाय, सलाह, बाजार लिंकेज और कनेक्शन तक पहुंच बनाने में मदद करता है. कार्यक्रम के तहत, एक स्टार्टअप को 5 लाख रुपये तक की फंडिंग मिल सकती है. इस इनक्यूबेशन प्रोग्राम में एग्री स्टूडेंट्स भी भाग ले सकते हैं.

युवा छात्रों को इस कार्यक्रम में दिया जा रहा बढ़ावा

युवा छात्रों में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए उनका चयन अधिक से अधिक किया जा रहा है. इतना ही नहीं, चयनित छात्रों को 40,000 रुपये भी दिए जा हैं ताकि वे अपनी योजनाओं और विचारों पर काम कर सकें. अधिक जानकारी के लिए आप इस वेसाइट https://pusakrishi.in/ या इस नंबर – 8700183709, 9910605121 पर संपर्क कर सकते हैं. 

कौन ले सकता है हिस्सा

  • सरकार के अनुसार एक इकाई को स्टार्टअप माना जाएगा ऐसे में ये लोग भी इस योजना के लिए मान्य हैं.
  • बिना पंजीकृत स्टार्टअप वाले छात्र भी इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं 
  • एमवीपी वाले प्रारंभिक चरण के उद्यम भी यहां भाग ले सकते हैं.
  • इनोवेटर्स जो स्टार्टअप करना चाहते हैं वो भी भाग ले सकते हैं.