scorecardresearch
देवरिया के दर्जन भर गांवों में धू-धू कर जली गेहूं की फसल, 20 बीघे की उपज स्वाहा

देवरिया के दर्जन भर गांवों में धू-धू कर जली गेहूं की फसल, 20 बीघे की उपज स्वाहा

शुक्रवार को देवरिया में करीब एक दर्जन इलाकों में भीषण आग लग गई, बिजली के शॉर्ट सर्किट से भाटपाररानी तहसील क्षेत्र में बीस बीघे गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई. फायर ब्रिगेड देर से पहुंचने पर ग्रामीणों ने एसडीएम के सामने जम कर हंगामा किया.

advertisement
गेहूं की फसल जलकर हुई राख़ गेहूं की फसल जलकर हुई राख़

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के करीब एक दर्जन इलाकों में शुक्रवार को आग ने ऐसा कहर बरपाया कि लोग दहशत में आ गए. कहीं खेत जल गए, कहीं ट्रांसफार्मर जल गए तो कहीं सामान जलकर राख हो गया. सबसे बड़ी घटना भाटपार रानी तहसील के पीछे ग्राम सभा बेलपार और रामपुर लिटिहा वार्ड क्षेत्र में हुई. यहां आग लगने से करीब पंद्रह से बीस बीघे गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई. घटना तहसील के पीछे कुछ ही दूरी पर हुई. इसलिए एसडीएम, नायब तहसीलदार और थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे जहां खेत को जलता हुआ देखा.

फायर ब्रिगेड की गाड़ी समय पर नहीं पहुंचने से नाराज ग्रामीण आक्रोशित हो गए और एसडीएम के सामने हंगामा करने लगे. कुछ ग्रामीणों ने पंपिंग सेट मशीनें शुरू कीं और डिलीवरी पाइप के जरिए खेतों तक पानी पहुंचाना शुरू कर दिया. तो कुछ लोग अरहर के हरे डंठल को तोड़कर आग बुझाने का प्रयास कर रहे थे.

फायर ब्रिगेड ने पाया आग पर काबू

इसी अफरा-तफरी के बीच फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची और आग पर काबू पाया गया. इस मामले में फायर स्टेशन ऑफिसर राजमंगल सिंह ने बताया कि उन्हें शुक्रवार को करीब दस जगहों पर आग लगने की खबर मिली है. हर जगह आग पर काबू पाने की कोशिश की गई है. सबसे बड़ी आग भाटपार रानी तहसील के पीछे शॉर्ट सर्किट से लगने की बात कही जा रही है. इधर ग्रामीण आक्रोशित हो गए थे, लेकिन आग पर काबू पा लिया गया. किसी ने फायर ब्रिगेड की गाड़ी की हेडलाइट तोड़ दी.

ये भी पढ़ें: फटाफट 'ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल' पर फसल नुकसान का ब्यौरा अपलोड करें किसान, कल तक का है समय

बीस बीघे की फसल जलकर हुई राख

इस मामले में भाटपार रानी के नायब तहसीलदार डॉ. भागीरथ सिंह ने फोन पर बताया कि लगभग दस बीघे की फसल जल गई है. इस आगजनी में कितने किसानों का नुकसान हुआ है, इसका पता लगाने के लिए लेखपालों को नियुक्त कर सर्वे कराया जा रहा है. क्षति का आकलन कर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा. आग लगने के कारणों का भी पता लगाया जा रहा है. हालांकि ग्रामीणों के अनुसार कुछ दूरी पर एक कंबाइन मशीन चल रही थी और बंद हो गई थी. माना जा रहा है कि इसकी चिंगारी से आग फैली.

लोगों ने आग बुझाने का किया प्रयास

गौरतलब है कि भाटपाररानी तहसील के पीछे नगर पंचायत वार्ड रामपुर लिटिहा और ग्राम सभा बेलपार का क्षेत्र पड़ता है. यहां बड़े किसानों ने गेहूं की फसल उगा रखी थी और उसकी कटाई अभी बाकी थी. बताया जा रहा है कि आग खेत के बीच में लगी और धीरे-धीरे फैलने लगी. पछुआ हवा के कारण आग ने धीरे-धीरे विकराल रूप धारण कर लिया. आग देखकर ग्रामीण चीखने-चिल्लाने लगे और अफरा-तफरी मच गई.

किसान आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगे लेकिन आग बुझाने में वे असहाय महसूस कर रहे थे. कुछ लोगों ने अपने खेत में लगे बोरिंग में पंपिंग सेट मशीन लगा कर पानी चालू कर दिया और डिलीवरी पाइप से आग बुझाने का प्रयास करने लगे. लेकिन सूचना देने के बाद भी जब फायर ब्रिगेड की गाड़ी नहीं पहुंची और एसडीएम भाटपार रानी, एसडीएम हरिशंकर लाल, थाना प्रभारी दिलीप पांडे मौके पर पहुंचे तो ग्रामीण उग्र हो गए और हंगामा करने लगे. अधिकारी उन्हें समझाने की कोशिश कर ही रहे थे कि तब तक फायर ब्रिगेड की गाड़ी आ गई और आग बुझा दी. लेकिन बीस बीघे फसल जलकर राख हो गई. बताया जा रहा है कि बिजली के तार खेतों से होकर गुजरे थे और शॉर्ट सर्किट हो गया, जिसके कारण यह हादसा हुआ.

फायर स्टेशन ऑफिस ने दी जानकारी

राजमंगल सिंह फायर स्टेशन ऑफिसर ने बताया कि आग लगने का क्रम सुबह दस बजे के बाद शुरू हुआ. अब तक जिले में 10 स्थानों पर आग लग चुकी है, जिनमें से दो-तीन स्थानों पर भीषण आग लगी है. वहां 132 केवीए का विद्युत ट्रांसफार्मर है. भाटपार रानी क्षेत्र के बेलपार ग्राम सभा थाने में भी आग लग गई. शॉर्ट सर्किट से आग लगने की जानकारी मिली है. इसको लेकर स्थानीय लोगों ने आक्रोश व्यक्त किया. गाड़ी तुरंत वहां पहुंची और आग बुझाने लगी. लेकिन हवा तेज चलने की वजह से कुछ असुविधा हो रही थी. लेकिन इसे कवर कर लिया गया और हमारे कर्मचारियों ने बहुत तत्परता से आग बुझा दी. 

15 से 20 बीघे गेहूं जलने की बात कही जा रही है. इसका कारण बिजली का शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है. तार खेत के बीच से गुजर रहा है. ऐसा कहा गया कि आग वहीं से शुरू हुई थी क्योंकि जब हमने पूछा कि क्या यह सड़क के किनारे से लगी थी, तो उन्होंने हमें बताया कि नहीं, यह सड़क के किनारे से नहीं लगी थी.