scorecardresearch
Mann Ki Baat: कमल ककड़ी के फायदे और कीमत जानते हैं... पीएम मोदी कर चुके हैं ज‍िक्र

Mann Ki Baat: कमल ककड़ी के फायदे और कीमत जानते हैं... पीएम मोदी कर चुके हैं ज‍िक्र

डल झील में कश्मीर में किसानों द्वारा की जा रही कमल ककड़ी की खेती का ज‍िक्र रव‍िवार को पीएम मोदी ने अपने कार्यक्रम मन की बात में क‍िया था. आइए जानते हैं कमल ककड़ी के फायदे क्या हैं और इसकी कीमत क‍ितनी है.

advertisement
जम्मू में की जा रही कमल ककड़ी और लेवेन्डर की खेती की बात जम्मू में की जा रही कमल ककड़ी और लेवेन्डर की खेती की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने खास कार्यक्रम "मन की बात" से देश को संबोधि‍त क‍िया. मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने व‍िशेष रूप से श्रीनगर की डल झील में कश्मीर के क‍िसानों द्वारा उगाई जा रही कमल ककड़ी और लैवेंडर की हो खेती का ज‍िक्र क‍िया. उन्होंने बताया क‍ि कैसे कमल ककड़ी उगा कर कश्मीर के क‍िसान कैसे मुनाफा कमा रहे हैं तो साथ ही उन्होंने पारंपर‍िक मक्के की फसल को छोड़कर लैवेंडर की खेती अपनाने को लेकर भी कश्मीर के क‍िसानों की तारीफ की थी. इसी बहाने आइए जानते हैं क‍ि कमल ककड़ी और व‍िशेषताएं क्या हैं. ये क‍िस काम आती हैं और इनका बाजार में औसत भाव क्या है. 

नाद्रू है कमल ककड़ी का स्थानीय नाम

कमल के तनों को देश भर में अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग नामों से जाना जाता है. कश्मीर में, उन्हें नाद्रू कहा जाता है. कश्मीर के नाद्रू की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. पीएम मोदी ने बताया की इससे वहां के स्थानीय किसानों के आय में अच्छा मुनाफा हो रहा है और इसकी डिमांड भी काफी तेजी से बढ़ रही है.

पहले समझे क्या है कमल ककड़ी और इसके उपयोग

कीचड़ में कमल का फूल उगता है. ये तो सभी जानते हैं, लेक‍िन, पीएम मोदी ने रव‍िवार को मन की बात के कार्यक्रम में फूल और कीचड़ के बीच की दूरी तय करने वाले तने की बात की है, ज‍िसे कमल ककड़ी कहा जाता है. कश्मीर के पारंपर‍िक व्यंजनों में इसका प्रयोग होता है. तो वहीं भारत के अलावा कई देशों में इसे स्टीम और फ्राई करके खाया जाता है. घरों में इसकी सब्जी भी बनाई जाती है और लोग इसका सुप भी पीते हैं. साथ ही कमल ककड़ी कई प्रकार के आवश्यक तत्वों से भरपूर होती है. जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. कमल ककड़ी के औषधीय रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

अब कमल ककड़ी की कीमत जान लीज‍िए

वैसे तो कमल ककड़ी का कोई पारंपर‍िक बाजार नहीं है. लेक‍िन मांग के अनुसार इसके दाम तय होते हैं. कई बाजारों में कमल ककड़ी की कीमत 60 से 100 रुपये क‍िलाे तक होती है. तो वहीं दक्षिण भारत में इसकी कीमत 200 से 300 रुपये किलो तक दर्ज की गई है. 

कमल ककड़ी के फायदे

कमल ककड़ी को स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. इसमें विटामिन-सी, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने में मददगार हो सकते हैं. कमल ककड़ी के सेवन से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है साथ ही इससे सुंदरता में भी निखार आता है.

लैवेंडर की कीमत और फायदे

लैवेंडर एक भीनी खुशबू वाला एक अनोखा फूल है. यह अपने नीले रंग के और मनमोहक खुशबू के लिए जाना जाता है. लैवेंडर के फूल से तेल भी बनाए जाते हैं. लैवेंडर तेल के कई सारे फायदे हैं. इसकी तेल न केवल माइंड को रिलैक्स करती है बल्कि ये बॉडी की थकान को भी दूर करते हैं. साथ ही बाजार के लैवेंडर  की कीमत लगभग 1500 से 1600 रुपये प्रति किलो है. इसके तेल का इस्तेमाल करने से बालों की कई सारी समस्याएं दूर हो जाती है. वैसे तो लोग इसका प्रयोग बतौर प्रेशनेश के तौर पर करते हैं.

ये भी पढ़ें:-