scorecardresearch
रेल यात्र‍ियों के ल‍िए खुशखबरी! अब मोबाइल ऐप से घर बैठे बुक करें जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट 

रेल यात्र‍ियों के ल‍िए खुशखबरी! अब मोबाइल ऐप से घर बैठे बुक करें जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट 

वर्तमान समय में UTS आन मोबाईल ऐप से टिकट बुक करने के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध 20 किलोमीटर का था. यानी कोई भी यात्री वर्तमान में किसी स्टेशन से अधिकतम 20 किमी की दूरी तक ही उस स्टेशन से यात्रा हेतु अनारक्षित टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकता था. अब यह प्रतिबंध हटा दिया गया है. 

advertisement
अब घर बैठे बुक कर सकते हैं जनरल और प्लेटफार्म टिकट अब घर बैठे बुक कर सकते हैं जनरल और प्लेटफार्म टिकट

जनरल टिकट लेकर यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है. यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर यूटीएस ऑन मोबाइल एप में यात्रा टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट दोनों के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है. इससे अब रेल यात्री घर बैठे ही भारतीय रेल के किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन के लिए अपना अनारक्षित टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं. जबकि जियो फेंसिंग की आंतरिक सीमा (Inner limit of Geo-fencing) अपरिवर्तित रहेगी. यानी अगर आप रेलवे स्टेशन के आसपास हैं तो केवल स्टेशन परिसर के बाहर से ही टिकट बुकिंग की अनुमति मिलेगी.
 
गौरतलब है कि वर्तमान समय में UTS आन मोबाईल ऐप से टिकट बुक करने के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध 20 किलोमीटर का था. यानी कोई भी यात्री वर्तमान में किसी स्टेशन से अधिकतम 20 किमी की दूरी तक ही उस स्टेशन से यात्रा हेतु अनारक्षित टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकता था. अब यह प्रतिबंध हटा दिया गया है. जिसके चलते जनरल टिकट और प्लेटफार्म टिकट आप अपने मोबाइल ऐप से घर बैठे ही बुक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर

सीपीआरओ ने क्या कहा?

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि मोबाइल ऐप की सुविधा यात्रियों को प्रदान की गई थी. जिसमें टिकट बुकिंग के लिए स्टेशन परिसर से एक निश्चित दूरी का प्रतिबंध लगाया गया था. जिसे अब खत्म कर दिया गया है और अब यात्री घर बैठे किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन के लिए अनारक्षित टिकट या प्लेटफार्म टिकट UTS ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से ले सकते हैं. 

कैसे बुक करे अनारक्षित टिकट 

सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि पिछले काफी समय से अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के ल‍िए भारतीय रेल द्वारा इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्ट फोन (एनड्राइड या विंडो आधारित) के जरिए अनारक्षित टिकट बुकिंग (UTS Ticket) की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. इस सुविधा से रेल यात्री अनारक्षित टिकट लेने के लिए लंबी कतारों में लगने से बच सकते हैं और वे अपने मोबाइल से आसानी पूर्वक जनरल यानी अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका