scorecardresearch
गुजरात के सहकारी नेता दिलीप संघाणी चुने गए इफको के चेयरमैन, जान‍िए कैसे हुआ चुनाव  

गुजरात के सहकारी नेता दिलीप संघाणी चुने गए इफको के चेयरमैन, जान‍िए कैसे हुआ चुनाव  

IFFCO Election: दिलीप संघाणी बीजेपी के पूर्व सांसद और गुजरात में कृष‍ि और सहकार‍िता सह‍ित कई विभागों के कैबिनेट मंत्री रहे हैं. इफको उर्वरक बनाने वाली सहकारी कंपनी है जो दुनिया की शीर्ष 300 सहकारी समितियों में नंबर-1 संस्था के रूप में स्थाप‍ित है. 

advertisement
इफको का चेयरमैन चुने जाने पर दिलीप संघाणी का स्वागत करते एमडी डॉ. उदय शंकर अवस्थी. इफको का चेयरमैन चुने जाने पर दिलीप संघाणी का स्वागत करते एमडी डॉ. उदय शंकर अवस्थी.

इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने शुक्रवार को अपने निदेशक मंडल के लिए 15वीं प्रतिनिधि महासभा के चुनाव आयोजित किए. इफको सदन, नई द‍िल्ली में शुक्रवार को हुए इस चुनाव में गुजरात के सहकारी नेता दिलीप संघाणी को चेयरमैन और बलवीर सिंह को वाइस चेयरमैन चुना गया. संघाणी बीजेपी के पूर्व सांसद और गुजरात में कृष‍ि और सहकार‍िता सह‍ित कई विभागों के कैबिनेट मंत्री रहे हैं. निदेशक मंडल ने सहकारी मूल्यों और सिद्धांतों को महत्व देते हुए देश भर में सहकारी क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में भरोसा जताया है. इफको दुनिया की शीर्ष 300 सहकारी समितियों में नंबर-1 सहकारी संस्था के रूप में स्थाप‍ित है. 

निदेशकों के 21 पदों के लिए 9 मई 2024 को इफको कारर्पोरेट कार्यालय, नई दिल्ली में आयोजित चुनावों में जगदीप सिंह नकई, उमेश त्रिपाठी, प्रह्लाद सिंह, बलवीर सिंह, रामनिवास गढ़वाल, जयेशभाई वी रदाड़िया, ऋषिराज सिंह सिसोदिया, विवेक बिपिनदादा कोल्हे, सिमाचल पाढ़ी, के श्रीनिवास गौड़ा, एस शक्तिकवेल और प्रेम चंद्र मुंशी अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र से निदेशक मंडल के सदस्य चुने गए. इसी प्रकार डॉ. वर्षा एल कस्तूरकर, दिलीप संघाणी, सुधांश पंत, आलोक कुमार सिंह, जे. गणेशन, एमएन राजेंद्र कुमार, पीपी नागी रेड्डी, बाल्मिकी त्रिपाठी और मारा गंगा रेड्डी भी अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र से निदेशक मंडल के तौर पर चुन ल‍िए गए हैं.

इसे भी पढ़ें: हर‍ियाणा की राजनीत‍ि के नए रंग, ह‍िसार में बीजेपी प्रत्याशी रंजीत चौटाला के ल‍िए चुनौती बनीं उनकी दो बहुएं

कैसे हुई 36000 सदस्यों की सहभाग‍िता 

चुनाव पोर्टल के लॉन्च के साथ ही इस साल मार्च में इस चुनावी यात्रा की शुरुआत हुई थी. इसमें 36000 से अधिक सदस्य सहकारी समितियों के साथ, इफको ने आम सभा सहित प्रतिनिधि महासभा के सदस्यों को चुनने का काम किया. यह जटिल प्रक्रिया दो महीने तक चली. इफको में नई चुनाव प्रणाली अपनाई गई. जिसने आवेदन जमा करने या नामांकन दाखिल करने के लिए दिल्ली में व्यक्तिगत उपस्थिति की आवश्यकता को समाप्त कर दिया गया था. इससे चुनाव आसान और काफी पारदर्शी हो गया. 

सहकारी नेता है संघाणी 

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. उदय शंकर अवस्थी ने कहा कि चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से हुए. उन्होंने अध्यक्ष दिलीप संघाणी, उपाध्यक्ष बलवीर सिंह और निदेशक मंडल के सभी सदस्यों को समिति में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए बधाई दी. उन्होंने चुनाव प्रक्रिया में सक्रिय सहभागिता हेतु सभी सहकारी समितियों और मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया. केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई एग्रीकल्चर र‍िफॉर्म कमेटी के सदस्य ब‍िनोद आनंद ने संघाणी को इफको का चेयरमैन चुने जाने का स्वागत क‍िया है. उन्होंने कहा क‍ि संघाणी जाने-माने सहकारी नेता हैं. उनके नेतृत्व में इफको न स‍िर्फ और आगे बढ़ेगा बल्क‍ि क‍िसानों की तरक्की का और बड़ा साथी बनेगा. 

इसे भी पढ़ें: बासमती चावल के एक्सपोर्ट में भारत ने बनाया रिकॉर्ड, पाक‍िस्तान के व‍िरोध के बावजूद दबादबा कायम