scorecardresearch
Dairy: चढ़ते तापमान पर बोले डेयरी एक्सपर्ट- तीन महीने में हो जाती है सालभर की आधी कमाई

Dairy: चढ़ते तापमान पर बोले डेयरी एक्सपर्ट- तीन महीने में हो जाती है सालभर की आधी कमाई

छाछ-लस्सी और आइसक्रीम की बिक्री में इजाफा होगा, इसे लेकर डेयरी एक्सपर्ट ने अप्रैल में तर्क दिया था कि अप्रैल से ही दक्षिण और पूर्वी राज्यों में दिन-रात दोनों के तापमान में बढ़ोतरी देखी गई थी. वहीं मुंबई की तरह पश्चिम में भी तापमान लगातार बढ़ रहा था. उत्तर भारत में भी भीषण गर्मी पड़ने का अंदाजा लगाया गया था.   

advertisement
(Photo: X) (Photo: X)

तेज गर्मी की तपिश अप्रैल से ही महसूस होने लगी थी. यही वजह है कि इसे देखते हुए डेयरी एक्सपर्ट ने ये सीजन डेयरी के लिहाज से बहुत अच्छा बताया था. उनका कहना था कि इस बार सीजन में खूब आइसक्रीम खाई जाएगी. जमकर छाछ-लस्सी पी जाएगी. कुछ डेयरी कंपनियों ने तो सीजन के लिए अतिरिक्त तैयारियां तक की हैं. इसके पीछे वजह थी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से की गई गर्मी की भविष्यवाणी. खास बात ये है कि डेयरी एक्सपर्ट का अंदाजा भी ठीक-ठीक गया. आज देश के ज्यादातर राज्यों में तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है. 

कहीं-कहीं तो 44 तक भी पहुंच गया है. एक्स‍पर्ट की मानें तो बीते दो साल के सीजन डेयरी कंपनियों के लिए आइसक्रीम, दही, छाछ-लस्सीे के लिहाज से बहुत खराब गए थे. बेमौसम होने वाली बारिश ने आइसक्रीम के बाजार को ठंडा कर दिया था. गौरतलब रहे आईएमडी की मानें तो इस साल मार्च-मई के दौरान देश भर में लू चलेगी और तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा. और ऐसा कोई दो-चार दिन नहीं एक लम्बे वक्त तक चलेगा. 

ये भी पढ़ें: Breeder Bull: AI से गाय-भैंस को गाभिन कराने के लिए ब्रीडर सांड की ऐसे करनी होगी देखभाल

तीन महीने में डेयरी कंपनियों की हो जाती है आधी कमाई 

डेयरी एक्सपर्ट का कहना है कि छाछ-लस्सी, दही और आइसक्रीम बनाने वाली डेयरी कंपनियां अपनी सालभर की कमाई का आधा हिस्सा तो अप्रैल से जून में ही कमा लेती हैं. यही वजह है कि कंपनियों की निगाह सीजन के खास तीन महीनों पर रहती है. मौसम के जानकार बताते हैं कि अप्रैल से जून का ये वो वक्त होता है जब तापमान अपने चरम पर होता है. डेयरी के जानकारों का ये भी कहना है कि ज्यादातर नए आइटम गर्मियों में ही लांच होते हैं. गर्मी का सीजन शुरू होते ही कंपनियां बाजार में डेयरी से जुड़े करीब 30 से ज्यादा नए प्रोडक्ट लांच करती हैं. इसमे से लगभग 20 प्रोडक्ट आइसक्रीम से जुड़े होते हैं. इसके बाद ग्रीक योगर्ट और दूसरे आइटम होते हैं.  

ये भी पढ़ें: Feed-Fodder: भैंस को दाना-चारा खिलाते वक्त रखें इन 16 बातों का ख्याल, पढ़ें CIRB की रिपोर्ट

अमूल के एमडी बोले- 30-35 फीसद ज्यादा बिकेगी आइसक्रीम 

एक मीडिया संस्थान को दिए इंटरव्यू में अमूल के एमडी जयेन मेहता का कहना है कि पिछले साल बेमौसम बारिश और तापमान में गिरावट के चलते पूरा सीजन गर्मी वाले प्रोडक्ट के लिहाज से बहुत खराब गया था. जयेन मेहता का कहना है कि इस साल गर्मियों के दौरान हम बाजार में 30 से 35 फीसद ज्यादा बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं. लेकिन अभी जिस तरह से हमे बाजार में तेजी दिखाई दे रही है, उस हिसाब से हम कह सकते हैं कि छाछ-लस्सी और आइसक्रीम की डिमांड में अच्छीर खासी तेजी आने वाली है. खासतौर पर अप्रैल-जून के बीच गर्मी बढ़ने के साथ ही डिमांड भी बढ़ेगी.