scorecardresearch
किसानों ने BJP के खिलाफ खोला मोर्चा, इंसाफ यात्रा नाम से चलाई मुहिम

किसानों ने BJP के खिलाफ खोला मोर्चा, इंसाफ यात्रा नाम से चलाई मुहिम

किसानों द्वारा निकाली जा रही इंसाफ यात्रा का नेतृत्व कर रहे युवा किसान नेता अभिमन्यु कोहाड़ ने कहा कि हम अपनी 12 सूत्री मांगों को लेकर दिल्ली जा रहे थे. लेकिन पुलिस ने उन्हें जबरन हरियाणा और पंजाब की सीमा पर रोक दिया और हरियाणा पुलिस ने किसानों पर उन हथियारों का इस्तेमाल किया जो सिर्फ आतंकवादियों पर इस्तेमाल किए जाते हैं.

advertisement
किसानों ने इंसाफ यात्रा नाम से चलाई मुहिम किसानों ने इंसाफ यात्रा नाम से चलाई मुहिम

हरियाणा में 25 मई को लोकसभा चुनावों के लिए मतदान होना है. उससे पहले हरियाणा में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी की मुश्किलें घटने का नाम नहीं ले रही है. आज से किसानो ने इंसाफ नाम से एक यात्रा की शुरूआत कर दी है. जिसके बाद सोनीपत के कई गांवों में आज किसान इस यात्रा के माध्यम से किसान मतदाताओं को बीजेपी के खिलाफ मतदान करने की अपील की. इस यात्रा का नेतृत्व युवा किसान नेता अभिमन्यु कोहाड़ कर रहे हैं और यह यात्रा 19 मई को हरियाणा के कैथल स्तिथ पाई गांव पहुंचेगी. जहां इसके समापन कार्यक्रम में एक बड़ी रैली का आयोजन किया जाएगा. क्या है इस इंसाफ यात्रा का मकसद देखिए इस रिपोर्ट में.

पंजाब की सीमा पर रोके गए थे किसान

फरवरी महीने में जब किसान आंदोलन के दौरान पंजाब और हरियाणा के कई किसान संगठन लंबित मांगों को लेकर दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने के लिए मार्च कर रहे थे तो हरियाणा पुलिस ने उन्हें हरियाणा और पंजाब की सीमा पर रोक दिया था. भारी बैरिकेडिंग तोड़कर किसान आगे नहीं बढ़ पाए. जिसके बाद किसानों का आरोप है कि हरियाणा पुलिस किसानों को आगे बढ़ने से रोक रही है.

ये भी पढ़ें: Haryana News: संकट में हरियाणा सरकार, 3 निर्दलीय विधायकों ने समर्थन लिया वापस  

बीजेपी के खिलाफ वोट करने की अपील

किसानों पर वही हथियार इस्तेमाल किये गये जो आतंकवादियों पर इस्तेमाल किये जाते हैं. उन जहरीली गैसों का इस्तेमाल किया गया जिन पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंध लगाया गया था और किसानों पर अत्याचार का आरोप लगा रहे हैं. अब गैर राजनीतिक संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले किसान नेता अभिमन्यु कोहाड़ इंसाफ यात्रा लेकर निकले हैं और गांव-गांव जा रहे हैं किसानों को बीजेपी के बारे में बताएं. वहीं बीजेपी के खिलाफ वोट करने की अपील कर रहे हैं. लेकिन किसान नेता अभिमन्यु कोहाड़ कह रहे हैं कि हम किसी भी पार्टी का समर्थन नहीं करेंगे. वह अपने मुंह से किसी पार्टी के लिए वोट नहीं मांग रहे हैं.

किसानों पर किया गया हथियार का इस्तेमाल

किसानों द्वारा निकाली जा रही इंसाफ यात्रा का नेतृत्व कर रहे युवा किसान नेता अभिमन्यु कोहाड़ ने कहा कि हम अपनी 12 सूत्री मांगों को लेकर दिल्ली जा रहे थे. लेकिन पुलिस ने उन्हें जबरन हरियाणा और पंजाब की सीमा पर रोक दिया और हरियाणा पुलिस ने किसानों पर उन हथियारों का इस्तेमाल किया जो सिर्फ आतंकवादियों पर इस्तेमाल किए जाते हैं. उन जहरीली गैसों का इस्तेमाल किया गया जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंधित हैं. उन्होंने कहा कि हम सरकार के अत्याचारों का रिपोर्ट कार्ड लेकर जनता के बीच जा रहे हैं और किसानों के साथ-साथ जनता से अपील कर रहे हैं कि वे किसानों और जनता पर हुए अत्याचारों को न भूलें और यही सरकार को बाहर का रास्ता दिखाएं. हमारी न्याय यात्रा 19 मई को कैथल के गांव पाई में समाप्त होगी और कैथल में एक बड़ी रैली का आयोजन किया जाएगा ताकि सरकार एक बार फिर हमारी मांगों को मानने के लिए मजबूर हो जाए.