scorecardresearch
Onion Price: निर्यातबंदी खत्म हुई लेकिन किसानों को नहीं मिला फायदा, सिर्फ 1 और 2 रुपये किलो रहा दाम

Onion Price: निर्यातबंदी खत्म हुई लेकिन किसानों को नहीं मिला फायदा, सिर्फ 1 और 2 रुपये किलो रहा दाम

किसानों का कहना है कि उन्हें एक्सपोर्ट खुलने का कोई भी फायदा नहीं मिला. क्योंकि मंडी में दाम पहले की तरह ही मिल रहे हैं, जबकि एक्सपोर्ट खुलने की बात सामने आते ही उपभोक्ताओं के लिए व्यापारियों ने दाम बढ़ा दिए हैं. किसानों को फायदा नहीं हुआ और उपभोक्ताओं को नुकसान होने लगा. 

advertisement
प्याज का मंडी भाव प्याज का मंडी भाव

निर्यातबंदी खत्म होने के पांच दिन बाद भी महाराष्ट्र में किसानों द्वारा बेचे जाने वाले प्याज के दाम नहीं बढ़े हैं. अभी भी किसानों को सिर्फ 1 और 2 रुपये प्रति किलो के दाम परप्याज बेचने पर मजबूर होना पड़ रहा है.किसानों का कहना है कि उन्हें एक्सपोर्ट खुलने का कोई भी फायदा नहीं मिला. क्योंकि मंडी में दाम पहले की तरह ही मिल रहे हैं, जबकि एक्सपोर्ट खुलने की बात सामने आते ही उपभोक्ताओं के लिए व्यापारियों ने दाम बढ़ा दिए हैं. किसानों को फायदा नहीं हुआ और उपभोक्ताओं को नुकसान होने लगा. महाराष्ट्र एग्रीकल्चरल मार्केटिंग बोर्ड के अनुसार 8 मई को प्याज का अधिकतम दान सिर्फ 23 रुपये प्रति किलो तक रहा, जबकि न्यूनतम दाम सिर्फ 1 रुपये किलो रहा.

किसानों और निर्यातकों ने काफी कोशिश करने के बाद प्याज की निर्यात बंदी खुलवाने में कामयाबी पाई थी. किसानों को उम्मीद थी कि निर्यात खुलने के बाद 30 से 35 रुपये प्रति किलो तक उन्हें दाम मिलने लगेगा. हालांकि अब आरोप है कि सरकार ने निर्यात बंदी तो खोल दी लेकिन उसमें दो बड़ी शर्तें लगा दी हैं, जिसकी वजह से जितना दाम बढ़ने की उम्मीद थी उतना दाम नहीं बढ़ा. किसानों को अब भी लागत मूल्य से कम दाम पर प्याज बेचना पड़ रहा है. इसलिए किसान कह रहे हैं कि ऐसी निर्यात बंदी खोलने का क्या फायदा.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर

कौन-कौन सी शर्त लगी

केंद्र सरकार ने 4 मई को प्याज की निर्यात बंदी खत्म कर दी. लेकिन यह शर्त लगा दी कि कोई भी एक्सपोर्टर 550 डॉलर प्रति टन से कम कीमत पर प्याज का निर्यात नहीं कर सकेगा. साथ ही उस पर 40% की एक्सपोर्ट ड्यूटी लगेगी. किसानों का आरोप है कि इन दोनों शर्तों की वजह से ही निर्यात बंदी खोलने का उन्हें कोई फायदा नहीं मिल रहा है. सोलापुर मंडी में किसानों को 8 मई को प्याज का न्यूनतम दाम सिर्फ 100 रुपये प्रति क्विंटल मिला. अकलुज और बारामती में 300 और धुले, मंगलवेढा और देवला में दाम सिर्फ 200 रुपये प्रति क्विंटल रहा.

किस मंडी में कितना है दाम  

  • पुणे मंडी में 8 मई को 11325, क्विंटल प्याज की आवक हुई. न्यूनतम दाम 600, अधिकतम 1800 और औसत दाम 1200 रुपये प्रति क्विंटल रहा.
  • अकलुज में मंडी में 430 क्विंटल प्याज की आवक हुई. इसके बावजूद न्यूनतम दाम सिर्फ 300, अधिकतम 2000 और औसत 1300 रुपये क्विंटल रहा.
  • छत्रपति संभाजीनगर 2754 क्विंटल प्याज की आवक हुई. इसके बावजूद न्यूनतम दाम सिर्फ 450 रुपये प्रति क्विंटल रहा. अधिकतम दाम भी बहुत कम सिर्फ 1350 और औसत दाम 900 रुपये क्विंटल रहा.
  • सतारा मंडी में 348 क्विंटल प्याज की आवक हुई. इसके बावजूद न्यूनतम दाम सिर्फ 500, अधिकतम 2000 और औसत दाम 1250 रुपये क्विंटल रहा.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका