scorecardresearch
UP News: किसान नेता राकेश टिकैत ने किया बड़ा ऐलान, बोले- लोकसभा चुनाव के बाद देश में होगा बड़ा आंदोलन

UP News: किसान नेता राकेश टिकैत ने किया बड़ा ऐलान, बोले- लोकसभा चुनाव के बाद देश में होगा बड़ा आंदोलन

किसानों के मुद्दों पर राजनैतिक दलों के मैनिफेस्टो में दिए योजनाओं और वादे पर राकेश टिकैत ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों ने किसानों को अपने घोषणा पत्र में शामिल किया है.

advertisement
भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत (Photo-BKU) भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत (Photo-BKU)

Rakesh Tikait News: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के तीसरे चरण का मतदान पूरा चुका है. इसी बीच भारतीय किसान यूनियन (BKU) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने किसान तक संवाददाता से बातचीत में बड़ा दिया है. बीकेयू के नेता राकेश टिकैत ने लोकसभा चुनाव के बाद बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव खत्‍म होने के बाद देश के किसान एकजुट होकर किसानों के मुद्दों पर आंदोलन करेंगे. उन्होंने कहा कि आंदोलन की रूपरेखा चुनाव बाद तैयार की जाएगी. सभी किसान संगठन के नेताओं से बातचीत के बाद आगे की रणनीति बनाई जाएगी. क्योंकि आंदोलन से किसानों का भला होगा, किसी राजनीतिक दलों से नहीं!

4 जून के बाद तय होगी आगे की रणनीति

टिकैत ने आगे कहा कि अभी आंदोलन की कोई तारीख निर्धारित नहीं हुई है. जल्द ही बड़ा फैसला लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि 4 जून को नतीजे घोषित होंगे, पहले पता चले केंद्र में किस पार्टी की सरकार बन रही हैं. फिर उनसे किसानों के मुद्दों पर बातचीत किया जाएगा. अगर सरकार हमारी मागे मान लेगी तो बहुत अच्छा हैं, नहीं तो देश में एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा. जहां देश के सभी किसान इकट्ठा होंगे. राकेश टिकैत ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि अपने आंदोलन पर ध्यान देना है. किसी कैंडिडेट की कोई बुराई नहीं करना और अपना काम करना है.

राजनैतिक दलों के मैनिफेस्टो

भाकियू नेता ने कहा, यूपी में मुख्यमंत्री ने किसानों की बिजली फ्री देने की बात कही, लेकिन अब किसानों के खेत में बिजली मीटर लगाने की बात कह रहे हैं. किसानों के मुद्दों पर राजनैतिक दलों के मैनिफेस्टो में दिए योजनाओं और वादे पर राकेश टिकैत ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों ने किसानों को अपने घोषणा पत्र में शामिल किया है. किसानों के मुद्दे सभी राजनीतिक दलों की मजबूरी है. क्योंकि जिसकी भी सरकार आएगी, उसे कर्जा माफी के साथ-साथ एमएसपी गारंटी कानून जैसे बड़े मुद्दों को छूना पड़ेगा.

किसान अपनी मर्जी से वोट दें

भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि लोकसभा चुनाव में किसान अपनी मर्जी से कहीं भी वोट करें. लेकिन नोटा के बटन का प्रयोग न करें. सरकार ताकत के बल पर आंदोलन को दबाने का काम करती है. पुलिस के बल पर किसानों को दबाया जा रहा है. किसानों को हर गांव से ट्रैक्टर आंदोलन शुरू करना होगा. भाकियू के पदाधिकारी को नसीहत देते हुए उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक सदस्य बना कर किसानों को संगठन में जोड़ना होगा.  पंचायतों में पदाधिकारी को फोटो खिंचवाने की होड़ से पीछे हटना होगा.