scorecardresearch
Watermelon: 3 सेकेंड में चल जाएगा पता तरबूज मीठा है या नहीं, यही बताकर हजारों कमाता है यह शख्स

Watermelon: 3 सेकेंड में चल जाएगा पता तरबूज मीठा है या नहीं, यही बताकर हजारों कमाता है यह शख्स

गर्मी का सीजन है तो तरबूज खाना जरूरी हो जाता है. एक तो तरबूज गर्मी के मौसम में खूब आता है और दूसरा गर्मी से राहत दिलाने में भी ये अहम भूमिका निभाता है. आज जानिए एक ऐसे शख्स की कहानी जो तरबूज की पहचान करके महीने में हजारों रुपये कमा रहा है.

advertisement
ये निरीक्षक महज तीन सेकेंड में करता है तरबूज का पहचान, फोटो साभार: (gbolal times) ये निरीक्षक महज तीन सेकेंड में करता है तरबूज का पहचान, फोटो साभार: (gbolal times)

गर्मी का मौसम हो और उसमें तरबूज न खाएं तो मजा नहीं आता. तरबूज गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया और खाया जाने वाला फल है. इसे देखते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. गर्मियों में इसकी डिमांड भी काफी अधिक होती है. तरबूज को खाने के काफी फायदे भी हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं ये लोकप्रिय फल गर्मी के मौसम में भारत जितना ही पॉपुलर चीन में भी है. लेकिन दिक्कत ये है कि अक्सर लोगों को अच्छी गुणवत्ता और मीठे तरबूज की पहचान करना मुश्किल होता है. इसकी पहचान से जुड़े टिप्स एंड ट्रिक्स हम आपको पहले भी बता चुके हैं, लेकिन इस बार बता रहे हैं एक ऐसे व्यक्ति की कहानी जो अच्छे तरबूज की पहचान करके पॉपुलर हो रहा है.

मध्य चीन, हेनान प्रांत के शियाई काउंटी को चीन में 'तरबूजों का गृहनगर' भी कहा जाता है. वहां के रहने वाले सन होंगकाई एक तरबूज निरीक्षक हैं जो बाजारों में बेचे जाने वाले प्रत्येक तरबूज की नब्ज महसूस कर सकते हैं और वो भी कुछ ही सेकंड में. वह महज छूकर बता सकते हैं कि तरबूज मीठा है या नहीं.

कितने तरबूज का करते हैं निरीक्षण

40 वर्षीय इंस्पेक्टर सन होंगकाई का कहना है कि वह एक दिन में कम से कम 100,000 कैटीज़ (जैसे भारत में किलोग्राम होता है वैसे ही चीन में कैटीज होता है)  तरबूज का परीक्षण करते हैं. अब उन्हें इतना अनुभव हो चुका है कि वह मात्र तीन सेकेंड में तरबूज के बारे में पूरी बात बता देते हैं. तरबूज अच्छा है या बेकार ये बताने के लिए उन्हें एक दिन में लगभग 2,000 युआन मिलते हैं, यह  प्रति माह का लगभग  40,000 हजार रुपये है.

निरीक्षण किए गए तरबूज बेच सकते हैं किसान

अब किसान अपनी उपज को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर आसानी से बेच सकते हैं और तरबूज निरीक्षक उपभोक्ताओं द्वारा खरीदे गए प्रत्येक तरबूज की गुणवत्ता सुनिश्चित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, 11 लाख किसानों का 2123 करोड़ का लोन ब्याज होगा माफ!

सेहत के लिए फायदेमंद है ये फल

तरबूज सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसके खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम भी ठीक होता है. बहुत से लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है. उस समस्या से निपटने में यह तरबूज काफी लाभदायक है. वहीं इसके सेवन से बीपी भी नियंत्रित रहता है. वहीं यहां के तरबूज त्वचा को जवान रखने के अलावा अन्य स्वास्थ्य लाभ भी देता है.