scorecardresearch
Helpline Number: किसानों की हर समस्या का हल बस एक फोन पर, हरियाणा सरकार ने जारी किया टोल फ्री नंबर

Helpline Number: किसानों की हर समस्या का हल बस एक फोन पर, हरियाणा सरकार ने जारी किया टोल फ्री नंबर

किसान कभी मौसम की मार झेलते हैं कभी मंडी में सही दाम ना मिलने से उन्हें नुकसान होता है. किसानों की तमाम समस्याएं आसानी से हल हो पाएं इसके लिए हरियाणा सरकार ने एक टोलफ्री नंबर शुरू किया है. जानें इससे जुड़ी पूरी बात

advertisement
हरियाणा के किसानों का अब हर छोटी-बड़ी समस्या का होगा समाधान, फोटो साभार: freepik हरियाणा के किसानों का अब हर छोटी-बड़ी समस्या का होगा समाधान, फोटो साभार: freepik

भारत की अर्थव्यवस्था का मुख्य स्रोत खेती-किसानी है. देश की करीब 60 फीसदी आबादी अपनी आजीविका के लिए खेती-किसानी पर निर्भर है. मगर कई बार किसानों को मौसम की मार का हर्जाना भुगतना पड़ता है, कई बार कीटों और रोग के प्रकोप के कारण फसल को भारी नुकसान हो जाता है. ऐसे में किसानों को हर स्तर पर जानकारी और मदद की जरूरत पड़ती है. बेशक सरकार इस समस्या के समाधान के लिए कई योजनाएं भी चलाती है, लेकिन फिर किसानों को भटकना पड़ता है. इसमें समय और पैसा दोनों ही खर्च होता है. 

किसानों की इन्हीं समस्याओं का समाधान घर बैठे ही हो जाए उसके लिए हरियाणा सरकार और वहां के कृषि और कल्याण विभाग द्वारा किसानों के लिए टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, जो पूरी तरह से नि: शुल्क है. इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके किसान अपनी हर तरह की समस्या का समाधान हासिल कर सकते हैं. यहां राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम योजनाओं की जानकारी मिलती है.

क्या है इस टॉल फ्री नंबर के फायदे

हरियाणा सरकार और कृषि कल्याण विभाग द्वारा किसानों को खेती से जुड़ी समस्याओं और योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए मुफ्त हेल्पलाइन सेवा चालू की गई है. इतना ही नहीं, इस नंबर पर अन्य भाषाओं में भी जानकारी मुहैया करवाई जाती है, जो किसानों के लिए काफी सुविधाजनक ऑप्शन है. यदि समस्या गंभीर है तो इस नंबर पर कॉल करने पर किसानों की बात एक्सपर्ट से भी करवा दी जाती है. यदि किसानों को खेती, बागवानी, पशुपालन, मत्स्य पालन, मधुमक्खी पालन, कृषि कार्यों में या फिर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में कोई समस्या आ रही तो बेझिझक कॉल करके अपने परेशानियों का समाधान हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, 11 लाख किसानों का 2123 करोड़ का लोन ब्याज होगा माफ!

क्या है नंबर और कब कर सकते हैं बात

हरियाणा के किसानों के लिए खेती से संबंधित जानकारी के लिए सरकार ने टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर- 18001802117 शुरू किया है.किसान इस टॉल फ्री नंबर पर  सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक कॉल करके अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं. दरअसल हरियाणा के अवाला भी कई राज्य सरकार भी किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर की सुविधा मुहैया कराते हैं. हालांकि किसान तक ने इस टोल फ्री नंबर पर बात करने की कोशिश की तो उस पर कंप्यूटराइज्ड आवाज में हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं की जानकारी दी जा रही है, फिलहाल किसी व्यक्ति से बात नहीं हो पाई है.