scorecardresearch
Dairy: छाछ-दही और आइसक्रीम को लेकर मदर डेयरी के एमडी ने किया बड़ा खुलासा

Dairy: छाछ-दही और आइसक्रीम को लेकर मदर डेयरी के एमडी ने किया बड़ा खुलासा

डेयरी एक्सपर्ट की मानें तो गर्मियों के सीजन से जुड़े अप्रैल, मई-जून में ही डेयरी सेक्टर पूरे साल होने वाली बिक्री का 50 फीसद टॉरगेट पूरा कर चुका होता है. हालांकि बीते दो-तीन साल से इन तीनों महीनों में बीच-बीच में बारिश होने के चलते सीजन खराब गया था. 

advertisement

देश के ज्यादातर राज्यों में तापमान 45 डिग्री को छू चुका है. कहीं-कहीं तो तापमान 50 डिग्री और उससे भी ऊपर तक चला गया है. गर्मी की वजह से लोगों का बुरा हाल है. लेकिन इस गर्मी के बीच डेयरी सेक्टर ऐसा है जो भीषण होती गर्मी में भी मुस्करा रहा है. डेयरी एक्सपर्ट का कहना है कि दो-तीन साल बाद डेयरी सेक्टर को मुस्कराने का मौका मिला है. लोग गर्मी के बीच ठंडी छाछ-लस्सी और आइसक्रीम से राहत पाने की कोशिश कर रहे हैं. और इसी के चलते तापमान चढ़ने के साथ ही डेयरी प्रोडक्टस की सेल भी ऊपर चढ़ रही है. 

हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान मदर डेयरी के एमडी मनीष बंदलिश ने किसान तक से बात करते हुए बताया कि गर्मियों के कुछ खास प्रोडक्ट की सेल खासी बढ़ गई है. अभी जून में भी करीब 20 दिन बचे हैं. इसके बाद भी खासतौर पर छाछ-दही, लस्सी  और आइसक्रीम की डिमांड बाजार में बनी ही रहती है. उम्मीाद है इस बार बीते दो-तीन साल के मुकाबले डेयरी सेक्टर को अच्छा  मुनाफा होगा. वहीं उन्होंने ये जानकारी भी दी कि मदर डेयरी अभी तक गर्मियों के प्रोडक्ट‍ की कितनी सेल कर चुका है. 

ये भी पढ़ें: Dairy Milk: जानें कैसे पशुपालक से महंगा दूध खरीदकर पाउच में कम दाम पर बेचती हैं डेयरी 

मदर डेयरी की बढ़ गई 25 से 30 फीसद बिक्री 

मदर डेयरी के एमडी ने किसान तक को बताया कि ये सीजन मदर डेयरी के लिए अच्छा जा रहा है. अभी तक के आंकड़े बताते हैं कि बीते साल के मुकाबले मदर डेयरी के दही-छाछ की बिक्री 25 से 30 फीसद तक इस सीजन में बढ़ गई है. वहीं आइसक्रीम की बात करें तो उसकी बिक्री में 25 फीसद का इजाफा हुआ है. हमारे दूसरे आइटम की बिक्री भी बढ़ी है. हम लगातार अच्छा कर रहे हैं. उम्मीद है जिस तरह से मौसम लगातार गर्म हो रहा है तो उसके चलते जून में भी हम अच्छा करेंगे. 

ये भी पढ़ें: Green Fodder बकरी का दूध और बकरे का वजन बढ़ाना है तो ऐसे चराएं रोजाना, पढ़ें डिटेल

जानें डेयरी के लिए क्यों  खास होता है अप्रैल-जून

डेयरी एक्सपर्ट की मानें तो छाछ-लस्सी, दही और आइसक्रीम बनाने वाली डेयरी कंपनियां अपनी सालभर की कमाई का आधा हिस्सा तो अप्रैल से जून में ही कमा लेती हैं. लेकिन कंपनियों की निगाह गर्मी के इस सीजन पर रहती है. मौसम के जानकारों का कहना है कि अप्रैल से जून तक का ये वो वक्त  होता है जब तापमान अपने चरम पर होता है. डेयरी के जानकारों का ये भी कहना है कि ज्यादातर नए आइटम गर्मियों में ही लांच होते हैं. गर्मी का सीजन शुरू होते ही कंपनियां बाजार में डेयरी से जुड़े करीब 30 से ज्यादा नए प्रोडक्ट लांच करती हैं. इसमे से लगभग 20 प्रोडक्ट आइसक्रीम से जुड़े होते हैं. इसके बाद ग्रीक योगर्ट और दूसरे आइटम होते हैं.