scorecardresearch
Bank holiday in February: फरवरी में छुट्टियों की भरमार! इतने दिन बंद रहेगा बैंक, देखें लिस्ट

Bank holiday in February: फरवरी में छुट्टियों की भरमार! इतने दिन बंद रहेगा बैंक, देखें लिस्ट

साल 2024 पारंपरिक त्योहारों और राष्ट्रीय छुट्टियों के अलावा लोगों की नजर इस साल की बैंक छुट्टियों पर भी है. आमतौर पर लोग बैंकिंग छुट्टियों को लेकर असमंजस में रहते हैं. आइए आपको फरवरी में होने वाली बैंकिंग छुट्टियों के बारे में बताते हैं.

advertisement
Bank Holiday In February 2024 Bank Holiday In February 2024

नया साल शुरू हो चुका है और नए साल के दूसरे महीने में भी पहले महीने की तरह कई छुट्टियां शामिल हैं. छुट्टियों का नाम सुनते ही हमारा मन आराम और घूमने फिरने की ओर चला जाता है. लोग छुट्टियों का इंतेजार हमेशा करते रहते हैं. ऐसे में नए साल में कितनी छुट्टियां है इस बात पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. लोग पहले से छुट्टी देखकर रखते हैं ताकि उसके मुताबिक घूमने या अन्य कामों का प्लान बना सकें. बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट भी आ गई है. फरवरी में कुल 9 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. फरवरी में त्योहार और सप्ताहांत की छुट्टियां मिलाकर 9 दिन बैंक बंद रहेंगे, हालांकि क्षेत्रीय त्योहारों को देखते हुए कई जगहों पर अलग-अलग दिन छुट्टियां पड़ेंगी. ऐसे में आइये देखते हैं छुट्टियों की लिस्ट.

फरवरी में इन दिनों बना सकते हैं प्लान

फरवरी 2024 में, भले ही सार्वजनिक छुट्टियों की सूची छोटी है, लेकिन यह महीना छुट्टियों की योजना बनाने और घूमने के लिए अच्छा समय है. इन छुट्टियों का इस्तेमाल आप चाहें तो परिवार के साथ घर में आराम कर बिता सकते हैं या फिर उनके साथ कहीं बाहर का भी प्लान बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं फरवरी में पड़ रही इन छुट्टियों के बारे में.

ये भी पढ़ें: इन छह राज्यों के किसान सावधान, घने कोहरे से चौपट हो सकती है आलू-टमाटर की फसल, तुरंत करें ये उपाय

फरवरी 2024 में छुट्टियों की सूची

तारीख छुट्टियां इन राज्यों में है छुट्टी
10 से 12 फरवरी 2024, शनिवार से सोमवार लोसर (Losar) सिक्किम
10 फरवरी 2024, शनिवार दूसरा शनिवार पूरे देश में 

14 फरवरी 2024, बुधवार

15 फरवरी 2024, गुरुवार

वसंत पंचमी

लुई-नगाई-नी

हरियाणा, उड़ीसा, पंजाब, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल

मणिपुर

19 फरवरी 2024, सोमवार छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती महाराष्ट्र
20 फरवरी 2024, मंगलवार राज्य दिवस मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश
24 फरवरी 2024, शनिवार चौथा शनिवार पूरे देश में 
24 फरवरी 2024, शनिवार गुरु रविदास जयंती

मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश

फरवरी 2024 में छुट्टियों की जानकारी

गुरु रविदास जन्मदिन: 24 फरवरी को गुरु रविदास का जन्मदिन मनाया जाता है. गुरु रविदास उत्तर प्रदेश में पैदा हुए एक कवि और 'रहस्यवादी' थे. गुरु रविदास जयंती मुख्य रूप से हरियाणा, मध्य प्रदेश और पंजाब राज्य में मनाया जाता है.

लुई-नगाई-नी: यह बीज बोने का त्योहार है. यह त्यौहार नागा लोगों के लिए वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है. त्योहार के दौरान, कई नागा जनजातियां एक निर्धारित स्थान पर एकत्रित होती हैं और अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन करती हैं. हॉर्नबिल उत्सव के बाद, यह दूसरा प्रमुख अंतर-जनजाति नागा उत्सव है.

छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती: यह अवकाश महान मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज के सम्मान में है, जिनका जन्म इसी दिन हुआ था. यह दिन बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. इस अवसर पर लोग कई जुलूस निकालते हैं और महान शासक छत्रपति शिवाजी की तरह कपड़े भी पहनते हैं.

अरुणाचल राज्य दिवस: 20 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश को देश का राज्य बनने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. इस दिन राज्य में बड़े पैमाने पर जश्न मनाया जाता है. उत्सव में, राज्यपाल द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है और फिर गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी ली जाती है. इस दिन राज्य पुरस्कार, सिविल सेवा में मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार और दोरजी खांडू मेमोरियल पुरस्कार भी प्रदान किए जाते हैं.

मिजोरम राज्य दिवस: 20 फरवरी के दिन मिजोरम देश का 23वां राज्य बनने का प्रतीक रहा है. इस दिन राज्य में बहुत बड़े उत्सव होते हैं. 

लोसर: यह त्योहार चंद्र-सौर तिब्बती कैलेंडर के पहले दिन मनाया जाता है. यह नए साल का त्यौहार है.

वसंत पंचमी: 14 फरवरी को वसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. यह त्यौहार हिंदू देवी सरस्वती पर केंद्रित है. त्योहार के हिस्से के रूप में, लोग पीले कपड़े पहनते हैं और 'केसर हलवा' खाते हैं जो आटा, चीनी, मेवे और इलायची पाउडर से बना होता है. छात्र अपनी किताबें, पेन और पेंसिलें देवी के चरणों के पास रखते हैं और उनका आशीर्वाद मांगते हैं. इन दिन फसलों की भी पूजा की जाती है.