scorecardresearch
विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे, राजस्थान के सीएम का फैसला 12 दिसंबर को होने की संभावना

विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे, राजस्थान के सीएम का फैसला 12 दिसंबर को होने की संभावना

भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ के लिए नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया है. विधायक दल के बैठक के बाद पार्टी ने विष्णुदेव साय के नाम पर मुख्यमंत्री के लिए मुहर लगाई है.

advertisement
विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री. विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री.

भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ के लिए नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया है. विधायक दल की बैठक के बाद पार्टी ने विष्णुदेव साय के नाम पर मुख्यमंत्री के लिए मुहर लगाई है. यानी रमन सिंह मुख्यमंत्री के रेस से बाहर हो गए हैं. छत्तीसगढ़ को एक बार फिर से मुख्यमंत्री के रूप में नया चेहरा मिल गया है. पार्टी के इस फैसले से कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है. वहीं, राजस्थान में मंगलवार को मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला होगा.

छत्तीसगढ़ की राजनीति में विष्णुदेव साय बड़ा नाम हैं. ये प्रदेश में बीजेपी के दिग्गज नेता माने जाते हैं. खास बात यह है कि विष्णुदेव साय आदिवासी समाज से आते हैं. अपने समाज के ऊपर इनकी मजबूत पकड़ है. वे चार बार सांसद, दो बार विधायक और केंद्रीय राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. इसके अलावा विष्णुदेव साय दो-दो बार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं.  उन्हें सरकार के साथ-साथ संगठ में भी काम करने का लंबा अनुभव है.

कुनकुरी सीट से जीत कर पहुंचे विधानसभा

विष्णुदेव वे इस बार कुनकुरी सीट से जीत कर विधानसभा पहुंचे हैं. उन्होंने कांग्रेस के उद मिंज को हराकर जीत हासिल की है. विष्णुदेव को 87604 और उद मिंज को 62063 वोट मिले थे. ऐसे विष्णुदेव साय कुनकुरी के आदिवासी समाज से आते हैं. साल 2020 में भाजपा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साय को छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया था. वे अगस्त 2022 तक बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पद पर रहे.

ये भी पढ़ें- देश के 150 बड़े जलाशयों में 65 प्रतिशत से भी कम बचा है पानी, इन राज्यों में हो सकती है सिंचाई की किल्लत

चार बार सांसद चुने गए

खास बात यह है कि वे रायगढ़ लोकसभा सीट से चार बार सांसद चुने गए. पहली नरेंद्र मोदी सरकार में उन्होंने केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया था. साल 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा उन्हें मैदान में नहीं उतारा था,क्योंकि छत्तीसगढ़ में पार्टी ने 2018 में राज्य विधानसभा चुनाव हारने के बाद अपने किसी भी मौजूदा सांसद को नहीं दोहराने का फैसला किया था.

विष्णुदेव साय के नाम पर किसी ने नहीं किया विरोध

वहीं, छत्तीसगढ़ भाजपा विधायक दल की बैठक पर भाजपा नेता नारायण चंदेल ने कहा कि विष्णुदेव साय बहुत अच्छे व्यक्ति हैं. हमारे प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं. वे स्वभाव से बहुत सहज और सरल हैं. साथ में विनम्र भी हैं. नारायण चंदेल के मुताबिक, विष्णुदेव साय एक ऐसा चेहरा हैं जिसका कोई विरोध नहीं कर पाया.

इस दिन होगा फैसला

राजस्थान में मंगलवार को मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला लिया जाएगा. इसके लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडे 12 दिसंबर की सुबह जयपुर पहुंचेंगे. उम्मीद की जा रही है कि इस दिन विधायकों की बैठक के बाद मुख्यमंत्री के नाम पर से पर्दा उठ जाएगा.

ये भी पढ़ें-  Free Import: दलहन की कीमतों में आ सकती है गिरावट, सरकार ने पीली मटर से हटाई इंपोर्ट ड्यूटी