scorecardresearch
World Milk Day 2023: गाय या भैंस? कौन-सा दूध है ज्यादा फायदेमंद, पढ़ें पूरी डिटेल

World Milk Day 2023: गाय या भैंस? कौन-सा दूध है ज्यादा फायदेमंद, पढ़ें पूरी डिटेल

दूध पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी है. मगर सवाल ये भी है कि कौन सा दूध पीया जाए? गाय का दूध या भैंस का? अगर आप भी इस सवाल को लेकर कंफ्यूज हैं तो आइये जानते हैं दोनो के दूध में अंतर और कौन सा है ज्यादा फायदेमंद.

advertisement
गाय का या भैंस का कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद, (सांकेतिक तस्वीर) गाय का या भैंस का कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद, (सांकेतिक तस्वीर)

दूध का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है. दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. घर में बच्चों का मुख्य आहार दूध ही होता है. वहीं लोगों को दूध पीने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं. दूध में विटामिन-डी और कैल्शियम पाया जाता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती है. दूध में ऐसे बहुत से गुण पाए जाते हैं जिससे इसे संपूर्ण आहार भी माना जाता है. हालांकि एक बड़ा सवाल अक्सर ये भी उठता है कि गाय का दूध पीना सेहत के लिए ज्यादा सही है या भैंस का दूध? कुछ लोगों के मन में ये भी सवाल उठता है कि गाय के दूध और भैंस के दूध में आखिर अंतर क्या होता है? इस World Milk Day (1 जून) पर जानिए इन सभी सवालों के जवाब- 

गाय और भैंस के दूध में अंतर

केंद्रीय पशुपालन मंत्रालय की तरफ से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार गाय के दूध का सेवन भैंस के दूध की तुलना में अधिक किया जाता है. गाय के दूध का रंग थोड़ा पीला-सफेद होता है. जबकि भैंस का दूध पूरा सफेद होता है. गाय का दूध मलाईदार सफेद होता है.  गाय के दूध में वसा की मात्रा कम होती है और इसका टेक्सचर हल्का होता है. वहीं भैंस का दूध गाढ़ा होता है. पोषक तत्वों के मामले में भी गाय और भैंस के दूध में काफी अंतर होता है. 

ये भी पढ़ें:- Cow Breed: सिंधी गाय की खासियत सुन हैरान रह जाएंगे आप, सोचेंगे क्यों नहीं है मेरे पास

गाय और भैंस के दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व

 

  • अगर प्रोटीन की बात करें तो भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में अधिक प्रोटीन पाया जाता है.
  • गाय के दूध में भैंस के दूध के मुकाबले पानी ज्यादा होता है.वहीं भैंस के दूध में गाय की तुलना में अधिक फैट होता है.  गाय के दूध में करीब 90 प्रतिशत पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखता है.
  • भैंस के दूध में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है. वहीं गाय के दूध में विटामिन की मात्रा अधिक होती है. 
  • भैंस के दूध में बीटा-लैक्टो ग्लोबुलिन और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है. इस वजह से इसे रक्तचाप से परेशान लोगों के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • वहीं भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में कम कोलेस्ट्रॉल होने की वजह से उच्च रक्तचाप, गुर्दे और फैट यानी मोटापे जैसी बीमारियों के लिए इसे बेहतर विकल्प माना जाता है.