scorecardresearch
कौन सा देश सबसे अधिक खरीदता है भारत का मखाना, देखें टॉप 5 देशों की लिस्ट

कौन सा देश सबसे अधिक खरीदता है भारत का मखाना, देखें टॉप 5 देशों की लिस्ट

कोरोना काल के बाद बढ़ती मखाने को लोग तेजी से अपने स्नेक्स में इस्तेमाल करने लगे हैं. ऐसे में विदेशों में भी इसकी डिमांड काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं वो टॉप पांच कौन से देश हैं जिसनें भारत से मखाना खरीदा है.

advertisement
कौन सा देश सबसे अधिक खरीदता है भारत का मखाना कौन सा देश सबसे अधिक खरीदता है भारत का मखाना

भारत में मखाने की खेती कई राज्यों में की जाती है. लेकिन बिहार सभी राज्यों में सबसे आगे है. बिहार के मिथिलंचल में मखाने की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. कृषि मंत्रालय के अनुसार विश्व का लगभग 90 प्रतिशत उत्पादन अकेले बिहार के मिथिला क्षेत्र में होता है. यहां के मखाने की बेहतर गुणवत्ता को देखते हुए इसे जीआई टैग भी दिया गया है.  इसके साथ ही मखाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, साथ ही इसके कई फायदे भी होते हैं.

इन्ही गुणकारी फायदों को देखते हुए भारत से वर्ष 2022-23 में अमेरिका ने सबसे अधिक मखाना की खरीद की है. भारत से अमेरिका सहित 5 देशों ने मखाना भारी मात्रा में खरीदा है. आइए जानते हैं कि अमेरिका सहित वो कौन से टॉप 5 देश हैं जिन्होंने भारत से मखाना खरीदा है.

अमेरिका ने खरीदा 25 फीसदी मखाना

भारत से मखाना खरीदने के मामले में सबसे अव्वल अमेरिका है. अमेरिका में मखाना के कम उत्पादन होने की वजह से वह भारत से मखाना खरीदता है. वहीं, DGCIS के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2022-23 में भारत से सबसे अधिक अकेले 25.04 फीसदी मखाना खरीदने वाला देश बना अमेरिका.

ये भी पढ़ें:- 290 रुपये में खरीदें फूल गोभी का 100 ग्राम बीज, जानें घर बैठे मंगवाने का आसान तरीका

ये 5 देश हैं मखाना खरीदारी में टॉप

मखाना उत्पादन के मामले में जहां भारत दुनिया का पहला देश हैं. वहीं, ये 5 देश जो भारत से सबसे अधिक मखाना खरीदने वाले देश हैं. DGCIS के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका, नेपाल, यूनाइटेड अरब अमीरात, इंग्लैंड और बांग्लादेश शामिल है. इन देशों में बिहार में उगाई गई मखाने की डिमांड बहुत अधिक है.

पांच देशों में होती है 60 फीसदा खरीद

कोरोना काल के बाद बढ़ती मखाने को लोग तेजी से अपने स्नेक्स में इस्तेमाल करने लगे हैं. ऐसे में विदेशों में भी इसकी डिमांड काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है. बात करें खरीदारी की तो इसमें पहले नंबर पर अमेरिका है, तो वहीं इसके के बाद दूसरे स्थान पर नेपाल है जो सबसे अधिक मखाना भारत से खरीदता है. नेपाल ने कुल 14.04 फीसदी की खरीददारी की है. इसके बाद यूनाइटेड अरब अमीरात तीसरे नंबर पर है. इस देश का इंपोर्ट में कुल हिस्सेदारी 8.66 फीसदी है. साथ ही चौथे स्थान पर इंग्लैंड है, जिसने कुल 7.30 फीसदी मखाना खरीदा है. इसके अलावा पांचवें स्थान पर बंग्लादेश  है, जिसकी मखाना की खरीदारी में कुल हिस्सेदारी 5.84 फीसदी है. वहीं, इन पांचों देशों ने मिलकर भारत से लगभग 60 मखाना खरीदा है.