scorecardresearch
तुलसी कोलेस्ट्रॉल कम करती है, चर्म रोग भी होता है दूर, ये हैं इसके 8 बड़े फायदे

तुलसी कोलेस्ट्रॉल कम करती है, चर्म रोग भी होता है दूर, ये हैं इसके 8 बड़े फायदे

तुलसी में शक्तिशाली ऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्लड प्रेशर के स्तर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं. यह शुगर के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें हाइपोग्लाइसेमिक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. इसलिए शुगर के रोगियों को तुलसी का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

advertisement
ये हैं तुलसी के फायदे ये हैं तुलसी के फायदे

तुलसी को हिंदू धर्म में एक पवित्र पौधा माना जाता है और आमतौर पर हर घर में तुलसी की पूजा की जाती है. तुलसी के पौधे को माता के समान माना जाता है. साथ ही आधुनिक शोध में भी अब यह साबित हो चुका है कि तुलसी का पौधा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है और कई रोगों से राहत दिला सकता है. दरअसल, तुलसी का पौधा मूल रूप से भारत का मूल निवासी है और हजारों वर्षों से इसका उपयोग कई औषधीय जड़ी-बूटियों में किया जाता रहा है. तुलसी हमारे शरीर को विभिन्न संक्रमणों जैसे लीवर, त्वचा, किडनी आदि के रोगों से बचाने में अत्यधिक प्रभावी साबित हुई है. यही कारण है कि आज भी तुलसी हर घर में पाई जाती है. इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि कैसे तुलसी कोलेस्ट्रॉल कम करती है और अन्य बीमारियों को भी दूर करती है. 

कोलेस्ट्रॉल को कम करती है तुलसी

तुलसी में शक्तिशाली ऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्लड प्रेशर के स्तर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं. यह शुगर के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें हाइपोग्लाइसेमिक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. इसलिए शुगर के रोगियों को तुलसी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. तुलसी की पत्तियां विटामिन ए, सी और के और कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर होती हैं. इसके अलावा इसमें प्रोटीन और फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है.

ये भी पढ़ें: Success Story: महिलाओं के लिए मिसाल हैं उत्तर प्रदेश की किसान पूनम सिंह, गोबर से कमा रही लाखों रुपये

इम्युनिटी बूस्ट करती है तुलसी

तुलसी में विटामिन सी और जिंक भरपूर मात्रा में होता है. ऐसे में अगर नियमित रूप से तुलसी के पत्तों का सेवन किया जाए तो यह शरीर के लिए इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है और संक्रमण को दूर रखता है. इसमें अत्यधिक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो हमें कई तरह के बीमारियों से बचाते हैं.

ये हैं तुलसी के 8 बड़े फायदे

  1. तुलसी की पत्तियों से बना टॉनिक नर्वस सिस्टम को मजबूत करता है.
  2. बुखार होने पर तुलसी के पत्तों का काढ़ा पीने से बुखार से राहत मिलती है.
  3. मौसमी बुखार या सर्दी-गर्मी में तुलसी का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है.
  4. तुलसी की पत्तियों के काढ़े में हल्का नमक मिलाकर पीने से सांस संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है.
  5. अगर रोजाना तुलसी के रस में तुलसी की पत्तियां और शहद मिलाकर सेवन किया जाए तो किडनी में पथरी की समस्या खत्म हो सकती है.
  6. तुलसी कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है और ब्लड को शुद्ध करने में भी मददगार है.
  7. तुलसी के पत्तों को पीसकर शरीर पर लेप करने से त्वचा रोगों से राहत मिलती है.
  8. तुलसी सामान्य कमजोरी और नपुंसकता के इलाज में भी उपयोगी है.