scorecardresearch
PMFBY: फसल बीमा से जुड़े हर सवाल का जवाब मिलेगा यहां, बस अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें ये ऐप

PMFBY: फसल बीमा से जुड़े हर सवाल का जवाब मिलेगा यहां, बस अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें ये ऐप

Crop Insurance App: केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा क्रॉप इंश्योरेंस ऐप शुरू किया गया है. इस ऐप के जरिए कोई भी किसान आसानी से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसलों का बीमा करा सकते हैं. इसके अलावा फसल बीमा प्रीमियम का हिसाब आसानी से समझने के साथ ही भुगतान और क्लेम भी कर सकते हैं. ऐसे में आइए क्रॉप इंश्योरेंस ऐप के बारे डिटेल में जानते हैं-

advertisement
क्या है क्रॉप इंश्योरेंस ऐप क्या है क्रॉप इंश्योरेंस ऐप

Crop Insurance App: देश में प्राकृतिक आपदाओं से फसल को काफी नुकसान होता है. जिसका सीधा प्रभाव किसानों की जेब पर पड़ता है. इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई है. जिससे फसल नुकसान होने की स्थिति में किसानों को वित्तीय सहायता मिलती है. वहीं, इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को फसल बीमा योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है. हालांकि, जानकारी के अभाव में देश के बहुत सारे किसान इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाते हैं और उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है. 

इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से क्रॉप इंश्योरेंस मोबाइल ऐप शुरू किया गया है. ऐसे में आइए जानते हैं, क्या है क्रॉप इंश्योरेंस मोबाइल ऐप? किसान कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल-

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है?

साल 2016 में शुरू हुई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आज विश्व की सबसे बड़ी फसल बीमा योजना है. हर साल 5.5 करोड़ से अधिक किसान फसल बीमा के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं. इस योजना में कम से कम प्रीमियम पर अधिक से अधिक लाभ का क्लेम किया जाता है. इस योजना से जुड़ने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है और कोई भी किसान अपनी फसल का बीमा करा सकता है. वहीं, बारिश, तापमान, पाला, नमी आदि जैसी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में इस योजना का लाभ मिलता है. 

इसे भी पढ़ें- Mobile App: हर किसान के फोन में होने चाहिए ये 3 ऐप, पढ़ लें पूरी डिटेल और फायदे 

क्या है क्रॉप इंश्योरेंस ऐप

अगर क्रॉप इंश्योरेंस मोबाइल ऐप की बात करें तो इसको केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने शुरू कराया है. इस ऐप के जरिए कोई भी किसान अपनी फसलों का बीमा करा सकता है. किस क्षेत्र में सरकार ने किस फसल को बीमा के तहत नोटिफाई किया है, उसका प्रीमियम कितना है, क्रॉप इंश्योरेंस ऐप की मदद से आसानी से समझा जा सकता है. किसी फसल का कवरेज अमाउंट क्या है और उसे आपदा की स्थिति में कैसे क्लेम कर सकते हैं, इसकी जानकारी ऐप पर उपलब्ध है. 

कैसे काम करता है क्रॉप इंश्योरेंस ऐप

किसानों को सबसे पहले क्रॉप इंश्योरेंस ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा. इसके बाद मान लें आपकी कोई फसल प्राकृतिक आपदा से खराब हो गई, तो इस ऐप के जरिए घटना के 72 घंटे के अंदर शिकायत दर्ज करनी होगी. इस ऐप के माध्यम से फसल खराब होने की जानकारी उस फसल बीमा कंपनी को जाती है, जिसने उस फसल का बीमा किया होता है. किसान अगर चाहें तो अलग से भी उस कंपनी के पास फसल बर्बादी की शिकायत दर्ज कर सकता है जहां से इंश्योरेंस कराया गया है. इसके बाद दावे के क्लेम का प्रोसेस शुरू होता है. 

इसे भी पढ़ें- किसानों को ऐप से मिलेगी मिट्टी की जानकारी, इस राज्य में मिट्टी के छह लाख नमूनों की होगी जांच

क्रॉप इंश्योरेंस मोबाइल ऐप का कैसे करें इस्तेमाल

मान लें कोई किसान अपनी फसलों का बीमा कराना चाहता है, प्रीमियम और नोटिफाई फसलों आदि के बारे में जानना चाहता है तो वह इस ऐप की मदद ले सकता है. सबसे पहले उसे ऐप पर लॉगिन करना होगा, फिर नो योर इंश्योरेंस पर क्लिक करना होगा. इसके बाद क्रॉप सीजन यानी कि रबी या खरीफ सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद राज्य और जिले का चयन करना होगा. किसान इसके बाद रकबे की जानकारी देंगे जिसमें खेती की गई है. अब प्रीमियम कैलकुलेशन का विकल्प चुनना होगा जिससे चुकाए जाने वाले पैसे की जानकारी मिलेगी. इसके बाद भी कोई जानकारी चाहिए हो, तो किसान सवाल-जवाब के सेक्शन में जाकर सूचना पा सकते हैं.