scorecardresearch
काजू-बादाम छोड़ अब खाइए इस पौधे का पत्ता, मिनटों में कमजोरी होगी दूर

काजू-बादाम छोड़ अब खाइए इस पौधे का पत्ता, मिनटों में कमजोरी होगी दूर

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार, जलकुंभी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं. हैजा, गले में खराश और सांप के काटने के लिए जलकुंभी का उपयोग किया जा सकता है. कई देशों में, जलकुंभी का उपयोग एक दवा के रूप में किया जाता है.

advertisement
जलकुंभी के स्वास्थ्य लाभ जलकुंभी के स्वास्थ्य लाभ

हमारे चारों ओर कई ऐसे पेड़ और पौधे होते हैं, जिनका उपयोग ठीक से किया जाए तो कई बड़ी बीमारियों से आसानी से छुटकारा मिल सकता है. अक्सर आपने तालाब और अन्य जल भराव वाले जगहों में हरी पत्तियों को देखा होगा, जो पानी पर तैरते दिखता है. इन पत्तियों और फूलों में से कुछ स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. इनमें से एक हर्ब हाइसिंथ जिसे आम बोल चाल की भाषा में जलकुंभी कहा जाता है. यह बारिश के मौसम के दौरान हर जगह देखा जाता है. इसके पत्ते औषधीय गुणों से समृद्ध होते हैं. इन पत्तियों का उपयोग कई बीमारियों के उपचार में किया जाता है. जलकुंभी में कई चमत्कारी गुण होते हैं. तो चलिए जानते हैं जलकुंभी से होने वाले लाभों के बारे में.

कई गुणों से भरपूर है जलकुंभी

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार, जलकुंभी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं. हैजा, गले में खराश और सांप के काटने के लिए जलकुंभी का उपयोग किया जा सकता है. कई देशों में, जलकुंभी का उपयोग एक दवा के रूप में किया जाता है. जलकुंभी की जड़ों, पत्तियों और फूलों का वैज्ञानिक रूप से परीक्षण किया गया है. यह पाया गया कि जलकुंभी में कई रासायनिक घटक होते हैं, जो बीमारियों को ठीक करने में सक्षम होते हैं. जलकुंभी में सभी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर में नई ऊर्जा और शक्ति प्रदान करते हैं. जलकुंभी का उपयोग शरीर को फफूंद और स्वस्थ बनाने के लिए किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: किसानों के लिए वरदान है जलकुंभी, जान लें इसके तीन बड़े फायदे

ये हैं जलकुंभी के 5 बड़े फायदे-

  • जलकुंभी को त्वचा के लिए एक वरदान माना जा सकता है. एक्जिमा की तरह त्वचा की समस्या में जलकुंभी पत्तियों का अर्क बहुत प्रभावी हो सकता है. कई स्किन केयर प्रॉडक्ट में जलकुंभी का इस्तेमाल किया जाता है. जलकुंभी का इस्तेमाल कर कई त्वचा की समस्याओं को दूर किया जा सकता है.
  • पेट के स्वास्थ्य के लिए जलकुंभी को अच्छा माना जाता है. पाचन की समस्याओं से जूझ रहे लोगों चाहें तो जलकुंभी का सेवन कर सकते हैं. यह जड़ी बूटी दस्त, उल्टी और पेट फूलने और गैस की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. आयुर्वेद में, इसे पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है.
  • आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जलकुंभी में ऐसे गुण हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं. उच्च कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए जलकुंभी को फायदेमंद माना जाता है. 
  • गले में खराश और सूजन को दूर करने के लिए जलकुंभी के अर्क का उपयोग किया जा सकता है. यह अर्क गले के साथ कान की समस्याओं को भी ठीक कर सकता है. 
  • जलकुंभी महिलाओं के लिए अमृत समान है. यह स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी माना जाता है. उबला हुआ जलकुंभी फलियों का सेवन करना महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है. इस जड़ी बूटी के फूल अनियमित अवधि की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.