scorecardresearch
क्या गर्मी के मौसम में आम खाने से कम होता है वजन? जानें इस रसीले फल के 8 बड़े फायदे

क्या गर्मी के मौसम में आम खाने से कम होता है वजन? जानें इस रसीले फल के 8 बड़े फायदे

आम विटामिन सी और विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत है. इसे खाने से त्वचा ठीक रहता है. इसके अलावा आंखों की रोशनी भी सही रहती है. सबसे बड़ी बात यह है कि आम खाने से कब्ज से भी राहत मिलती है. चिकित्सकों की माने तो इंसान के शरीर को ठंडक और पोषण देने के लिए आम खाने से बेहतर कोई तरीका नहीं है.

advertisement
आम खाने के फायदे. (सांकेतिक फोटो) आम खाने के फायदे. (सांकेतिक फोटो)

आम को फलों का राजा कहा जाता है. यह सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता है, बल्कि इसके ढेर सारे फायदे भी हैं. यही वजह है कि गर्मी के मौसम में चिकित्सक भी आम का सेवन करने की सलाह देते हैं. ऐसे आम न केवल आपके वजन घटाने में मदद करता है, बल्कि इससे पाचन क्रिया में सुधार भी होता है. यह आपके आंत माइक्रोबायोम में स्वस्थ बैक्टीरिया जोड़ सकता है. इसके अलावा आम आपके मेंटल हेल्थ को मजबूत करता है. ऐसे में आज हम इस खबर के माध्यम से आम खाने से होने वाले फायदे के बारे में जानेंगे. 

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आम विटामिन सी और विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत है. इसे खाने से त्वचा ठीक रहता है. इसके अलावा आंखों की रोशनी भी सही रहती है. सबसे बड़ी बात यह है कि आम खाने से कब्ज से भी राहत मिलती है. चिकित्सकों की माने तो इंसान के शरीर को ठंडक और पोषण देने के लिए आम खाने से बेहतर कोई तरीका नहीं है. आइए जानते हैं आम खाने से होने वाले 8 फायदों के बारे में.

आम खाने के 8 फायदे

1. वजन घटाना: आम में कैलोरी कम होती है, लेकिन फाइबर अधिक होता है. इसलिए यह वजन को कम करने में सहायक होता है. वहीं, फाइबर होने की वजह से इंसान को आम खाने के बाद मन को तृप्ति और संतुष्ट महसूस होती है. इससे वह खाना कम खाता है.

2. त्वचा का स्वास्थ्य: आम में मौजूद विटामिन सी और कैरोटीनॉयड त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने और एक स्वस्थ, चमकदार रंगत को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

3. हृदय स्वास्थ्य: आम पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है.

4. दृष्टि में सुधार: आम में मौजूद विटामिन ए आंखों को स्वस्थ बनाए रखने और उम्र से संबंधित दृष्टि समस्याओं जैसे मैक्यूलर डीजनरेशन को रोकने के लिए आवश्यक है.

5. बेहतर पाचन: आम में मौजूद एंजाइम, जैसे एमाइलेज और प्रोटीज़, जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के टूटने में सहायता करते हैं. साथ ये बेहतर पाचन को बढ़ावा देते हैं और सूजन और कब्ज जैसे पाचन संबंधी समस्याओं को कम करते हैं.

6. आंत का स्वास्थ्य: आम प्रीबायोटिक्स से भरपूर होता है, जो आपके आंत में लाभकारी बैक्टीरिया के लिए भोजन के रूप में काम करता है. यह स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बनाए रखने में मदद करता है, जो समग्र कल्याण के लिए आवश्यक है.

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है: आम विटामिन सी और ए से भरपूर होता है. ये दोनों शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं और संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

8. मूड में सुधार: आम में ट्रिप्टोफैन, एक एमिनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ावा देने और मूड में सुधार करने में मदद कर सकता है, जिससे यह प्राकृतिक मूड-बूस्टर बन जाता है.