scorecardresearch
अक्षय तृतीया से पहले IBJA ने जारी की सोने-चांदी की प्राइस लिस्ट, 24 कैरेट से 14 कैरेट गोल्ड की कीमत जानिए 

अक्षय तृतीया से पहले IBJA ने जारी की सोने-चांदी की प्राइस लिस्ट, 24 कैरेट से 14 कैरेट गोल्ड की कीमत जानिए 

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की प्लानिग कर रहे हैं तो आपको सोने के कैरेट के हिसाब से उसकी कीमत की सही जानकारी जरूरी है. देश में गोल्ड ज्वेलरी मार्केट को मॉनिटर करने वाली बॉडी IBJA (आईबीजेए) ने 7 मई को सोना और चांदी की ताजा कीमतों की लिस्ट जारी कर दी है. 

advertisement
अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है.

अर्थव्यवस्था में मंदी का दबाव होने पर निवेशक सोने में निवेश करना पसंद करते हैं. भारतीय आमतौर पर शादियों या अक्षय तृतीया जैसे शुभ दिनों पर भी सोना खरीदते हैं. ऐसे में अगर आप सोना या चांदी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो उसकी ताजा कीमत आपको पता होनी चाहिए. देश में गोल्ड ज्वेलरी मार्केट को मॉनिटर करने वाली बॉडी IBJA (आईबीजेए) ने 7 मई को सोना और चांदी की ताजा कीमतों की लिस्ट जारी कर दी है. बता दें कि कीमती धातु की मांग और आपूर्ति को प्रभावित करने वाले फैक्टर्स के चलते सोने की कीमत हर दिन बदलती रहती है. 

सोना खरीदने से पहले अगर आप उसकी कीमत का पता इंटनेट के जरिए हासिल करना चाहेंगे तो 24 कैरेट सोने की कीमत आपको मिलेगी, लेकिन ज्वेलरी शॉप पर 14 कैरेट से लेकर कई प्यूरिटी वाले कैरेट में गोल्ड की बिक्री की जाती है और उसकी कीमत भी अलग-अलग होती है. ऐसे में खरीदारों को राहत देने के लिए इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) ने आज 7 मई के लिए दिल्ली में 24 कैरेट 22 कैरेट, 18 कैरेट, 14 कैरेट सोने और चांदी कीमत की लिस्ट जारी की है. 

सोने की शुद्धता और कीमत 

  • 24 कैरेट (999 शुद्धता) कीमत 71,816 रुपये प्रति 10 ग्राम.
  • 24 कैरेट (995 शुद्धता) कीमत 71,528 रुपये प्रति 10 ग्राम.
  • 22 कैरेट (916 शुद्धता) कीमत 65,784 रुपये प्रति 10 ग्राम. 
  • 18 कैरेट (750 शुद्धता) कीमत 53,682 रुपये प्रति 10 ग्राम.
  • 14 कैरेट (585 शुद्धता) कीमत 42,012 रुपये प्रति 10 ग्राम. 
  • चांदी (999 शुद्धता) कीमत 81,500 रुपये प्रति किलो ग्राम. 
  • नोट- इस कीमत में 3 फीसदी जीएसटी और मेकिंग चार्जेस नहीं जोड़े गए हैं. 

ज्वैलरी के लिए कौन सोना बेस्ट 

ज्वेलरी बनाने के लिए आमतौर पर 22 कैरेट, 18 कैरेट या 14 कैरेट शुद्धता वाले सोने का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आभूषण बनाने के लिए धातु की मजबूती और लचीलेपन के मामले में शुद्धता के लिए अच्छे माने जाते हैं. इन कैरेट वाले सोने में दूसरी धातुओं को मिलाया जाता है, ताकि सोने को ज्वैलरी बनाने के लिए मोड़ा जा सके और उसमें चमक लाई जा सके. हालांकि, 24 कैरेट सोने को क्वालिटी में बेस्ट माना जाता है, लेकिन यह आभूषण बनाने के लिए सही नहीं माना जाता है. 

ये भी पढ़ें -