scorecardresearch
अयोध्या में 20 हजार लोगों को नौकरियां मिलने का रास्ता खुला, टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में आएगा बूम 

अयोध्या में 20 हजार लोगों को नौकरियां मिलने का रास्ता खुला, टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में आएगा बूम 

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश की इकोनॉमी को बूस्ट मिलने वाला है. सबसे बड़ा फायदा नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को होगा, क्योंकि अब अयोध्या में सबसे ज्यादा नौकरियां टूरिज्म, ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में मिलेंगी. अनुमान है कि 25 हजार नौकरियां मिलेंगी. वहीं, मंदिर निर्माण से 1 लाख करोड़ का कारोबार हो चुका है.

advertisement
अयोध्या में 25 हजार लोगों को नौकरियां मिलने का रास्ता खुला. अयोध्या में 25 हजार लोगों को नौकरियां मिलने का रास्ता खुला.

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को संपन्न हो गई है. इस भव्य आयोजन से देश की इकोनॉमी को बूस्टरडोज मिलने वाली है. इससे सबसे बड़ा फायदा नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगारों को होगा, क्योंकि अब अयोध्या में नौकरियों की भरमार होने वाली है. सबसे ज्यादा नौकरियां टूरिज्म, ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में मिलेंगी. अनुमान है कि 25 हजार नौकरियों का रास्ता बन गया है. जबकि, बीते छह महीने में ही 10000 से ज्यादा नई जॉब्स क्रिएट हुई हैं. जबकि, कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने कहा है कि राम मंदिर निर्माण से 22 जनवरी से पहले तक 1 लाख करोड़ का कारोबार हुआ है.

6 माह में 10 हजार नई नौकरियां क्रिएट हुईं 

अब अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद लोगों का आना-जाना बड़े स्तर पर होना शुरू हो जाएगा. अनुमान जताया जा रहा है कि हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक भगवान राम के दर्शन के लिए अयोध्या जाएंगे. ऐसे में इन तीन सेक्टर्स में आने वाली डिमांड को पूरा करने के लिए कई लोगों की जरुरत होगी. इससे आने वाले समय में अयोध्या में करीब 20 हजार लोगों को नौकरियां मिलने का अनुमान है. राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होने के बाद से बीते छह महीने में ही 10000 से ज्यादा नई जॉब्स क्रिएट हुई हैं. 

ग्लोबल टूरिज्म सेंटर बनने की ओर बढ़ा अयोध्या 

स्टाफिंग कंपनियों ने भी राम नगरी में नौकरियों में बढ़ोतरी की उम्मीद लगाई है. उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दो से तीन दशक राम मंदिर का खुमार लोगों पर छाया रहेगा. स्टाफिंग फर्म्स के मुताबिक अयोध्या ग्लोबल टूरिज्म सेंटर के तौर पर अपनी पहचान बनाने में लगा है. इससे वहां हर साल लाखों लोग पहुंचेंगे, जिससे अयोध्या के हॉस्पिटैलिटी सेक्टर की मांग में तेज बढ़ोतरी होगी. 

इन सेक्टर्स में आएंगी नौकरियां 

मौके को भुनाने के लिए कई बड़ी-बड़ी कंपनियों ने अयोध्या के लिए सर्वोत्तम सेवाएं देने का प्लान बना लिया है. इसके चलते हर साल 20 हजार से लेकर 25 हजार तक स्थाई और अस्थाई नौकरियों के मौके अयोध्या में पैदा हो सकते हैं. होटल कर्मचारी, शेफ, सर्वर्स, ड्राइवर जैसे पदों पर कम से कम 10 हजार लोगों की नियुक्ति होगी. हॉस्पिटैलिटी मैनेजर्स, लॉजिस्टिक मैनेजर्स, होटल रेस्तरां कर्मचारियों के लिए भी कई नौकरियां आएंगी. 

मांग और खपत बढ़ने से इकनॉमी बूस्ट होगी 

जानकारों के मुताबिक आने वाले कुछ बरस अयोध्या का स्वर्णिम काल साबित होंगे. पहले ही लोगों की आवाजाही से यहां पर इकॉनमी को जबरदस्त बूस्ट मिलेगा. नई नौकरियों पर लोगों के आने से यहां पर खपत और डिमांड में इजाफा होगा, जिससे लोकल इकॉनमी को बड़ी मदद मिलेगी. आखिरकार इसका असर बढ़कर देश की अर्थव्यवस्था को बूस्टर डोज देने का काम करेगा. यानी कुल मिलाकर राम मंदिर धार्मिक आस्था के साथ साथ देश की आर्थिक सेहत को संवारने का भी काम करेगा. ( आजतक ब्यूरो ) 

ये भी पढ़ें -