scorecardresearch
गर्मी में यात्रियों को दिक्कत नहीं होने देगा रेलवे, अतिरिक्त ट्रेनें चलाने के साथ गाड़ियों के फेरे बढ़ाए गए 

गर्मी में यात्रियों को दिक्कत नहीं होने देगा रेलवे, अतिरिक्त ट्रेनें चलाने के साथ गाड़ियों के फेरे बढ़ाए गए 

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए और गर्मियों के दौरान दौरान रिकॉर्ड 9111 फेरों का अतिरिक्त संचालन शुरू कर दिया है. बीते साल 2023 की गर्मियों की तुलना में फेरों की संख्या में बढ़ोत्तरी की गई है. वहीं, 1 अप्रैल से अलग-अलग रूट पर समर स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं.

advertisement
रेलवे ने गर्मियों के दौरान रिकॉर्ड 9111 फेरों का संचालन शुरू कर दिया है. रेलवे ने गर्मियों के दौरान रिकॉर्ड 9111 फेरों का संचालन शुरू कर दिया है.

देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप छाया हुआ है. ऐसे में यात्रियों को गर्मी और भीड़ से बचाने के लिए भारतीय रेलवे ने अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन करना शुरू कर दिया है. भारतीय रेलवे ने कहा है कि उसने सभी जोन के लिए ट्रेनों के फेरों की संख्या भी बढ़ा दी है. जबकि, 1 अप्रैल से रेलवे मुंबई, दिल्ली, पटना, कोलकाता समेत अन्य रूट पर समर स्पेशल ट्रेनें भी चला रहा है.

भारतीय रेलवे के अनुसार यात्रियों की सुविधा के लिए और गर्मियों के दौरान यात्रियों की संख्या में बढ़ोत्तरी को देखते हुए गर्मियों के मौसम के दौरान रिकॉर्ड 9111 फेरों का संचालन शुरू कर दिया है. बीते साल 2023 की गर्मियों की तुलना में फेरों की संख्या में बढ़ोत्तरी की गई है. बीते साल जहां कुल 6369 अतिरिक्त फेरे लगाए गए थे तो इस बार 2742 फेरे ज्यादा लगाने का निर्णय लिया गया है. 

बिहार-यूपी समेत इन राज्यों में ज्यादा फेरे लगाएंगी ट्रेनें

रेलवे ने कहा है कि प्रमुख मार्गों पर निर्बाध यात्रा के लिए देश भर के प्रमुख रूट को जोड़ने के लिए अतिरिक्त ट्रेनों की योजना बनाई गई है. समस्‍त जोनल रेल की ओर से देश भर में गर्मियों के मौसम में तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली जैसे राज्यों से यात्रियों की भीड़भाड़ को कम करने के लिए इन अतिरिक्त फेरों का संचालन शुरू कर दिया गया है.

इन जोन में सर्वाधिक फेरे लगाएंगी गाड़ियां 

  1. पश्चिमी रेलवे जोन में ट्रेनों के 1878 अतिरिक्त फेरे लगाए जाएंगे. 
  2. उत्तर पश्चिम रेलवे में गाड़ियों के 1623 अतिरिक्त फेरे लगाए जांएगे.
  3. दक्षिण मध्य रेलवे में ट्रेनों के 1012 अतिरिक्त फेरे लगाए जांएगे.
  4. पूर्व मध्य रेलवे में गाड़ियों के 1003 अतिरिक्त फेरे लगाए जांएगे.

पानी, सुरक्षा समेत कई तैयारियां 

सभी प्रमुख और महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर भीड़भाड़ के नियंत्रण की व्यवस्था की गई है. इसके लिए स्टेशनों पर वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती की गई है. इसके अलावा सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के कर्मचारी फुटओवर ब्रिज पर तैनात करने के निर्देश जारी किए गए हैं. 

  • गर्मियों के मौसम में जोनल रेल को रेलवे स्टेशनों पर पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है. 
  • सामान्य श्रेणी के डिब्बों में प्रवेश के लिए कतार सिस्टम अपनाने के निर्देश दिए गए हैं. इसके लिए ट्रेन के शुरू होने वाले स्टेशनों पर आरपीएफ कर्मियों की तैनाती की गई है. यात्रियों की तुरंत मदद के लिए सीसीटीवी कंट्रोल रूम में कुशल आरपीएफ कर्मचारी तैनात किए गए हैं.
  • यात्री अतिरिक्त ट्रेनों में अपना टिकट रेलवे टिकट काउंटर या आईआरसीटीसी वेबसाइट और ऐप्लीकेश से बुक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें -