scorecardresearch
New Rules from January 1: नए साल से 7 बदलाव लागू हुए, आपकी जेब, कमाई पर डालेंगे असर, यहां देखिये पूरी लिस्ट 

New Rules from January 1: नए साल से 7 बदलाव लागू हुए, आपकी जेब, कमाई पर डालेंगे असर, यहां देखिये पूरी लिस्ट 

1 जनवरी 2024 से कई सारे बदलाव और नए नियम लागू हो रहे हैं. इन बदलावों से आपकी जेब और कमाई पर असर पड़ सकता है. कुछ बदलावों से फायदा भी हो सकता है तो कुछ से दिक्कत भी हो सकती है.

advertisement
नए साल से 7 बदलाव लागू हुए नए साल से 7 बदलाव लागू हुए

साल 2024 में पैसों से जुड़े कई सारे बदलाव लागू हो रहे हैं. इन बदलावों से आपको फायदा भी हो सकता है और परेशानी भी हो सकती है. इन बदलावों में एलपीजी सिलेंडर के दाम, स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज, महंगाई भत्ता, बैंक लॉकर नियम जैसे कई बदलाव शामिल हैं.  आईए देखते हैं 1 जनवरी 2024 से क्या-क्या बदला है. 

सिम कार्ड के लिए केवाईसी नियम बदले 

दूरसंचार विभाग (DoT) के नोटिफिकेशन के अनुसार पेपर बेस्ड नो योर कस्टमर (KYC) प्रक्रिया 1 जनवरी 2024 से पूरी तरह से डिजिटल कर दी गई है. इसके नतीजे में सिम कार्ड खरीदने पर केवाईसी के लिए कागजी दस्तावेज जमा करने या फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होगी, यह डिजिटल तरीके से होगा. 

जनवरी 2024 में बैंक 16 दिन बंद रहेंगे 

भारतीय रिजर्व बैंक ने जनवरी 2024 में बैंकों की छुट्टी की लिस्ट जारी कर दी है. आरबीआई कैलेंडर के अनुसार जनवरी 2024 में बैंक कुल 16 दिनों के लिए बंद रहेंगे. जनवरी में मकर संक्रांति, पोंगल, गुरु गोविंद सिंह जयंती और गणतंत्र दिवस समेत कई पर्व और जयंती पड़ रही हैं.  

इनकम टैक्स रिटर्न

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बिलेटेड या रिवाइज्ड आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 थी। आपने इस डेडलाइन तक अपनी आईटीआर नहीं भरी, तो अब आप वित्त वर्ष 2022-23 की आईटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आपके खिलाफ आयकर अधिनियम की धारा 234 एफ के तहत कार्रवाई हो सकती है। इसके तहत आईटीआर नहीं भरने पर आप जेल भी जा सकते हैं।

स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज

सरकार ने 30 दिसंबर को मौजूदा वित्त वर्ष की अंतिम यानी चौथी तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों की घोषणा कर दी है. इसका मतलब है कि सरकार ने जनवरी से मार्च 2024 के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों को अपडेट किया गया है. ताजा बढ़ोत्तरी के बाद सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 0.20 फीसदी बढ़ाकर 8.2 फीसदी हो गई है. जबकि, 3 साल की डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज दर 0.10 फीसदी बढ़ाकर 7.1 कर दी गई है. अन्य 10 स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरें नहीं बदली गई हैं. 

बैंक लॉकर एग्रीमेंट 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी लॉकर धारकों को 31 दिसंबर 2023 तक नए बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा है. ऐसा नहीं कर पाने वाले ग्राहकों के बैंक लॉकर को फ्रीज किया जा सकता है. बता दें कि जरूरी दस्तावेज, गहनों या दूसरी कीमती वस्तुओं को सुरक्षति रखने के लिए लोग बैंकों में लॉकर किराए पर लेते हैं. 

यूपीआई ट्रांजैक्शन 

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने कहा है कि एक साल से अधिक समय से सक्रिय नहीं रहने वाले अकाउंट्स के लिए यूपीआई सेवाएं 1 जनवरी 2024 से बंद कर दी जाएंगी. इसका मतलब है कि यदि आपके यूपीआई खाते का उपयोग एक वर्ष से अधिक समय से लेनदेन के लिए नहीं किया गया है तो आप इसे 1 जनवरी से इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. यूपीआई एक्टिवेट करने के लिए 31 दिसंबर 2023 लास्ट डेट थी. 

सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ेगा 

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता यानी डीए 1 जनवरी 2024 से लागू हो जाता है. हालांकि, इसकी घोषणा आमतौर पर मार्च में की जाती है. माना जा रहा है कि इस बार डीए में 4 फीसदी का इजाफा होने की संभावना, जिसके बाद डीए बढ़कर 50 फीसदी पर पहुंच सकता है. 

ये भी पढ़ें -