scorecardresearch
जान लें, भारत में होती है सबसे महंगे आमों की बागवानी, ये कुछ किस्में हैं खास

जान लें, भारत में होती है सबसे महंगे आमों की बागवानी, ये कुछ किस्में हैं खास

आम को फलों का राजा कहा गया है. भारत में कई तरह के आम पाए जाते हैं, लेकिन आजकल देश में एक आम काफी चर्चा में है. इसकी गिनती दुनिया के सबसे महंगे आमों में होती है. इस आम का नाम मियाज़ाकी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह दुनिया की सबसे महंगी आम की किस्म है.

advertisement
ये है दुनिया का सबसे महंगा आम ये है दुनिया का सबसे महंगा आम

गर्मी से बचने के लिए लोग ठंडी तासीर वाले फलों का सेवन कर रहे हैं, जिनमें खरबूज और तरबूज समेत अन्य फल शामिल हैं. वहीं जब भी फलों के राजा की बात होती है तो उसमें आम का नाम जरूर लिया जाता है. आम की प्रजातियों की बात करें तो ये 1400 हैं, लेकिन हम कुछ ही प्रजातियों के बारे में जानते हैं, जिनमें लंगड़ा, चौसा, दशहरी और अल्फांसो शामिल हैं. हालाँकि, क्या आप दुनिया के सबसे महंगे आम के बारे में जानते हैं? खास बात यह है कि यह आम अब भारत में भी उपलब्ध है, जिसकी कीमत लाखों में है. यह कौन सा आम है और भारत में कहां पाया जाता है, आइए जानते हैं. 

ये है दुनिया का सबसे महंगा आम

आम को फलों का राजा कहा गया है. भारत में कई तरह के आम पाए जाते हैं, लेकिन आजकल देश में एक आम काफी चर्चा में है. इसकी गिनती दुनिया के सबसे महंगे आमों में होती है. इस आम का नाम मियाज़ाकी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह दुनिया की सबसे महंगी आम की किस्म है. इसे 'ताइयो-नो-टोमैगो' या 'एग्स ऑफ सनशाइन' के नाम से भी जाना जाता है. आम की आम किस्मों का रंग हरा और पीला होता है, लेकिन मियाज़ाकी का रंग गहरा लाल होता है. इसका आकार डायनासोर के अंडे जैसा दिखता है. इस आम की खेती जापान के मियाज़ाकी शहर में की जाती है. मियाज़ाकी आम का वजन 350 ग्राम है.

ये भी पढ़ें: Mango Export: यूपी के आम की भरपूर मिठास इस बार विदेशों तक पहुंचेगी, 100 मीट्रिक टन निर्यात का लक्ष्य

आम की इस किस्म को दी जा रही विशेष सुरक्षा

इसमें 15 प्रतिशत से अधिक चीनी होती है. हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक किसान ने आम की इस किस्म को उगाने का दावा किया है. इन अनोखे आमों की सुरक्षा के लिए उन्होंने चार सुरक्षाकर्मी और सात कुत्ते तैनात किए थे, जिसके कारण यह आम पूरे देश में चर्चा का केंद्र बन गया. विशेषज्ञों के मुताबिक मियाज़ाकी आम को तैयार करने के लिए लंबे समय तक सूरज की रोशनी की जरूरत होती है. इसके साथ ही गर्म मौसम और अत्यधिक वर्षा की भी जरूरी होती है.

कब से हो रही मियाज़ाकी आम की खेती

इस आम को सुरक्षित रखने के लिए इसके चारों तरफ जाल लगाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस आम की खेती मियाज़ाकी शहर में 1984 से की जा रही है. इस आम का मौसम अप्रैल से अगस्त तक होता है. वहीं, यह मई से जून तक बाजार में उपलब्ध रहता है. मियाज़ाकी आम को एक प्रीमियम फल कहा जाता है. यह जापान का सबसे महंगा आम है. यह आम जापान के अलावा भारत, थाईलैंड और फिलीपींस में भी पाया जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक, यह आम इस साल अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी ऊंचे दाम पर बिका है.