scorecardresearch
हमेशा फायदेमंद नहीं होता एलोवेरा का सेवन, जान लीजिए इसके 5 बड़े नुकसान

हमेशा फायदेमंद नहीं होता एलोवेरा का सेवन, जान लीजिए इसके 5 बड़े नुकसान

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसका इस्तेमाल सौंदर्य से लेकर आयुर्वेदिक औषधि तक में किया जाता है. एलोवेरा का पौधा लगभग दो फीट लंबा होता है. इसकी पत्तियों का स्वाद कड़वा होता है. इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई के गुण पाए जाते हैं.

advertisement
Disadvantages of aloe vera Disadvantages of aloe vera

जी हां, यह सुनकर आपको हैरानी हो सकती है, लेकिन एलोवेरा का अधिक सेवन व्यक्ति को त्वचा की एलर्जी से लेकर दिल की बीमारी तक का शिकार बना सकता है. इतना ही नहीं, इसमें मौजूद लेटेक्स कोलाइटिस, क्रोहन रोग, अपेंडिसाइटिस, डायवर्टीकुलोसिस, आंतों में रुकावट, रक्तस्राव, पेट दर्द और अल्सर जैसी समस्याएं भी पैदा कर सकता है.

सौंदर्य और आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसका इस्तेमाल सौंदर्य से लेकर आयुर्वेदिक औषधि तक में किया जाता है. एलोवेरा का पौधा लगभग दो फीट लंबा होता है. इसकी पत्तियों का स्वाद कड़वा होता है. इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई के गुण पाए जाते हैं. एलोवेरा जेल में पाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण तत्व कार्बोहाइड्रेट है. जिसे एसेमैनॉन के नाम से जाना जाता है. यह कोशिकाओं तक पोषक तत्व पहुंचाने का काम करता है. और उन्हें पोषण देने के साथ-साथ शरीर से बुरी चीजों को बाहर निकालने का काम करता है. लेकिन एलोवेरा का अधिक सेवन या इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. कहते हैं कि किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती, तो आइए हम आपको बताते हैं एलोवेरा के नुकसान.

ये भी पढ़ें: एलोवेरा में 94 परसेंट पानी होता है, फिर क्यों बिकता है इतना महंगा, ये खास तत्व हैं वजह

ये हैं एलोवेरा के नुकसान

एलोवेरा का अधिक सेवन करने से आपको कई तरह के साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है. जिन लोगों की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है वे अगर एलोवेरा जेल का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करते हैं तो इससे त्वचा में एलर्जी हो सकती है. इसके अलावा एलोवेरा के अधिक सेवन से पेट में दर्द और ऐंठन, पेशाब में खून, पोटेशियम का कम स्तर और मांसपेशियों में कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए एलोवेरा का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करें ताकि आपको एलोवेरा के नुकसान न झेलने पड़ें और उचित खुराक की जानकारी के लिए डॉक्टर से भी सलाह लें.

  1. दस्त के दौरान: दरअसल, एलोवेरा के सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है और पाचन क्रिया भी बेहतर होती है, लेकिन अगर आपको दस्त हो रहे हैं तो इस दौरान एलोवेरा का सेवन बिल्कुल भी न करें. इसके सेवन से डायरिया की समस्या बढ़ सकती है.
  2. गर्भवती महिलाएं न करें सेवन: यह सच है कि एलोवेरा जूस पीने के कई फायदे हैं, लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को एलोवेरा जूस के सेवन से बचना चाहिए.
  3. डिहाइड्रेशनः कई लोग सुबह के समय एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं. लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.
  4. ब्लड प्रेशर: अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो इसका सेवन बहुत सावधानी से करें. क्योंकि अधिक मात्रा में एलोवेरा का सेवन करने से रक्तचाप कम हो सकता है.
  5. बॉवेल सिंड्रोमः एलोवेरा जूस के अत्यधिक सेवन से इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम आईबीएस हो सकता है. जिन लोगों को इससे जुड़ी समस्या है उन्हें भूलकर भी एलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए.