scorecardresearch
Aadhar Services: अब घर बैठे पाएं आधार की 6 बड़ी सुविधाएं, इस टोल फ्री नंबर पर तुरंत करें फोन

Aadhar Services: अब घर बैठे पाएं आधार की 6 बड़ी सुविधाएं, इस टोल फ्री नंबर पर तुरंत करें फोन

अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो अब इसको सिर्फ एक नंबर डायल करके दूर किया जा सकता है. आधार कार्ड धारकों के पास आधार से जुड़ी कई तरह की परेशानियां होती हैं, जिसके समाधान के लिए अब आप 1947 नंबर डायल करके अपनी सारी परेशानियों को दूर कर सकते हैं.

advertisement
आधार की 6 बड़ी सुविधाएं आधार की 6 बड़ी सुविधाएं

Aadhar Services: भारत में आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है, जिसे पहचान पत्र के तौर पर हर जगह इस्तेमाल किया जाता है. आधार कार्ड का इस्तेमाल बैंक से पैसे निकालने से लेकर कई वित्तीय कामों में किया जाता है. बता दें कि आधार कार्ड के बिना आपके बहुत से जरूरी काम प्रभावित हो सकते हैं. ऐसे में अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो आप घर बैठे एक टोल फ्री नंबर की मदद से अपनी समस्या आसानी से निपटा सकते हैं. आइए जानते हैं आधार की 6 बड़ी सुविधाएं क्या हैं और कैसे टोल फ्री नंबर से सहायता ले सकते हैं.  

इस टोल फ्री नंबर पर करें कॉल 

अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो अब इसको सिर्फ एक नंबर डायल करके दूर किया जा सकता है. दरअसल आधार कार्ड धारकों के पास आधार से जुड़ी कई तरह की परेशानियां होती हैं, जिसके समाधान के लिए अब आप 1947 नंबर डायल करके अपनी सारी परेशानियों को दूर कर सकते हैं. इसके बारे में जानकारी देते हुए UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ने ट्वीट करके बताया है.

ये भी पढ़ें:- Peanut Farming: ये एफ्लेटॉक्सिन क्या है जो गिरा देता है मूंगफली का उत्पादन, किसानों को मिलने वाला है तोड़ 

ये नंबर 12 भाषाओं में आपकी मदद करेगा. साथ ही 1947 नंबर फ्री है जो पूरे साल आईवीआरएस मोड पर चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेगा. इसके अलावा इस सुविधा के लिए कॉल सेंटर कर्मचारी सुबह सात बजे से रात 11 बजे तक सोमवार से शनिवार उपलब्ध रहेंगे. वहीं, रविवार के दिन कर्मचारी सुबह आठ से बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहेंगे.

इन समस्याओं के लिए करें कॉल

ये हेल्पलाइन नंबर लोगों को आधार नामांकन केंद्रों, नामांकन करने के बाद आधार नंबर की स्थिति और अन्य आधार संबंधी जानकारियां मुहैया करवाता है. इसके अलावा अगर किसी का आधार कार्ड खो गया है या डाक से अभी प्राप्त नहीं हुआ है, तो इस सुविधा की मदद से जानकारी प्राप्त की जा सकेगी.

आधार की 6 बड़ी सुविधाएं

1. अपने नामांकन की स्थिति को घर बैठे जान सकते हैं
2. अपने आधार PVC कार्ड की स्थिति जान सकते हैं
3. अपनी शिकायत की स्थिति जान सकते हैं
4. नामांकन केंद्र का पता लगा सकते हैं
5. SMS के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
6. IVRS पर अधिक सेवाएं ली जा सकती हैं

UIDAI ने ट्वीट कर दी जानकारी

UIDAI ने ट्वीट करके बताया है कि अब आधार से जुड़ी सारी समस्याएं एक फोन कॉल पर दूर हो जाएंगी. दरअसल ट्वीट में लिखा है कि आधार हेल्पलाइन 1947, 12 भाषाओं जैसे, हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया और उर्दू में उपलब्ध है. 1947 पर कॉल करके अपनी पसंद की भाषा में बातचीत कर सकते हैं.