scorecardresearch
चर्मरोग समेत कई बीमारियों के लिए काल है जेट्रोफा प्लांट, रामबाण इलाज पाने के लिए घर में ऐसे उगाएं पौधा

चर्मरोग समेत कई बीमारियों के लिए काल है जेट्रोफा प्लांट, रामबाण इलाज पाने के लिए घर में ऐसे उगाएं पौधा

यह पौधा मिर्गी रोग के लिए बहुत फायदेमंद है. जानकारों का कहना है कि यह एक कारगर औषधि है और इसका प्रयोग विभिन्न रोगों में किया जाता है. जेट्रोफा का पौधा सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह त्वचा रोग, मिर्गी, खांसी, जुकाम, बुखार, पेट की समस्याओं और अन्य बीमारियों के लिए भी रामबाण है.

advertisement
बीमारियों का काल है यह पौधा बीमारियों का काल है यह पौधा

धरती पर पाए जाने वाले कई पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर हैं. जो कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होते हैं. ऐसे में एक हरा-भरा दिखने वाला पेड़ है जिसके एक नहीं बल्कि दर्जनों फायदे हैं. जो सेहत के लिए बहुत उपयोगी है. हम बात कर रहे हैं जेट्रोफा पेड़ की. यह पौधा औषधीय गुणों से भरपूर है और इसके कई फायदे हैं. यह देखने में जितना हरा-भरा लगता है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है.

जानकारों का कहना है कि यह एक कारगर औषधि है और इसका प्रयोग विभिन्न रोगों में किया जाता है. जेट्रोफा का पौधा सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह त्वचा रोग मिर्गी, खांसी, जुकाम, बुखार, पेट की समस्याओं और अन्य बीमारियों के लिए भी रामबाण है.

मिर्गी के लिए फायदेमंद

जेट्रोफा पौधा जिसे आम भाषा में डीजल पौधा और रतनजोत भी कहा जाता है. यह पौधा मिर्गी रोग के लिए बहुत फायदेमंद है. मिर्गी के रोग में इसकी पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं. यह बहुत ही असरदार औषधि के रूप में जानी जाती है. इसकी पत्तियों को पीसकर उसका लेप लगाने से मिर्गी के दौरे नहीं पड़ते.

ये ही पढ़ें: Fish Farming: मछली पालन करने के लिए लाखों रुपये दे रही सरकार, जानें कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

अस्थमा रोग के लिए फायदेमंद

जेट्रोफा का पौधा भी अस्थमा के लिए फायदेमंद है. इस पौधे की छाल और पत्तियों को पीसकर इसका पाउडर बनाया जाता है. इसके सेवन से अस्थमा और सांस संबंधी समस्याएं होने की संभावना कम हो जाती है.

खांसी-जुकाम के लिए भी फायदेमंद है

आपको बता दें कि इन सभी बीमारियों के अलावा जेट्रोफा का पौधा खांसी, जुकाम और बुखार में भी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से पुरानी खांसी, तेज बुखार और सर्दी भी ठीक हो जाती है. इसकी पत्तियां शरीर को स्वस्थ रखती हैं. साथ ही यह शरीर में होने वाली विभिन्न बीमारियों को भी कम करता है.

क्यों इसे कहते हैं डीजल का पौधा

जेट्रोफा पौधों से डीजल उत्पादन की प्रक्रिया अत्यंत गहन है. दरअसल, सबसे पहले जेट्रोफा पौधे के बीजों को फलों से अलग करना पड़ता है, इसके बाद बीजों को अच्छी तरह से साफ कर लिया जाता है, फिर उन्हें एक मशीन में डाल दिया जाता है, जहां से इसका तेल निकाला जाता है. यह प्रक्रिया बिल्कुल सरसों से तेल निकालने की प्रक्रिया जैसी ही है.