scorecardresearch
Jaggery Benefits: महिलाओं के लिए जरूरी हैं गुड़... सेवन से दूर रहती हैं ये बीमारियां

Jaggery Benefits: महिलाओं के लिए जरूरी हैं गुड़... सेवन से दूर रहती हैं ये बीमारियां

महिलाओं के लिए तो गुड़ का नियमित सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. गुड़ में आयरन, जिंक, कैल्शियम, फास्फोरस जैसे जरूरी तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. इसलिए महिलाओं को गुड़ के नियमित सेवन से एनीमिया, हार्मोन असंतुलन और शरीर की कमजोरी संबंधी कई समस्याओं से राहत मिलती है.

advertisement

गन्ने से बनाए जाने वाला गुड़ का सेवन सदियों से होता रहा है. वर्तमान समय में चीनी के बढ़ते उपयोग की वजह से गुड़ को काफी पीछे छोड़ दिया है. गुड़ का सेवन बच्चे से लेकर बुजुर्गों के लिए भी फायदेमंद है. महिलाओं के लिए तो गुड़ का नियमित सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. गुड में आयरन, जिंक, कैल्शियम, फास्फोरस जैसे जरूरी तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. इसलिए महिलाओं को गुड़ (jaggery benefits) के नियमित सेवन से एनीमिया, हार्मोन असंतुलन और शरीर की कमजोरी संबंधी कई समस्याओं से राहत मिलती है. भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान ने भी की उपयोगिता को बढ़ाने में अपना भरपूर योगदान दिया है, जिसके चलते आज लोगों के भीतर गुड़ को लेकर जागरूकता भी फैली है.

महिलाओं को गुड़ खाने के ये हैं फायदें

महिलाओं के लिए गुड़ का सेवन तो काफी जरूरी बताया गया है. भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान में प्रोजेक्ट साइंटिस्ट के तौर पर कार्यरत डॉ प्रियंका सिंह ने बताया कि महिलाओं को गुड़ का सेवन रोज करना चाहिए. गुड़ में आयरन की मात्रा 11 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम है. महिलाओं में आयरन की कमी काफी होती है. इसलिए उनके लिए गुड़ जरूरी है. गुड़ में कैल्शियम की मात्रा 70 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम पाई जाती है, जो महिलाओं को कैल्शियम की कमी से बचाता है. इसी तरह फास्फोरस की मात्रा 11 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम है. महिलाओं को दूध के साथ अगर गुड़ का सेवन करती हैं तो शरीर कैल्शियम और फास्फोरस का पूरा फायदा मिलेगा. 

ये भी पढ़ें :इस साल स‍िर्फ 21.26 लाख क‍िसानों ने ही एमएसपी पर बेचा गेहूं, जान‍िए क्या है वजह

रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी

गुड़ में जिंक और एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. इसके अलावा गुड़ में विटामिन B12, विटामिन बी-6 भी पाया जाता है. इसी वजह से गुड़ के नियमित सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. यहां तक कि महिलाओं के गुड़ के नियमित सेवन करने से शरीर में इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है और खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है.

महावारी में महिलाओं के लिए गुड़ के फायदे

गुड़ खाने से महिलाओं को माहवारी के दिनों में काफी फायदा होता है. महिलाओं को गुड़ के नियमित सेवन से पीरियड में होने वाले दर्द और ऐंठन में फायदा मिलता है. पीएमएस में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है.

हार्मोन असंतुलन में फायदा

गुड़ का सेवन महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन को ठीक करता है. महिलाओं को थायराइड, पीसीओडी और कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है. वहीं महिलाएं गुड़ के एक टुकड़े को गुनगुने पानी के साथ सेवन करती हैं तो इससे उनको हार्मोन असंतुलन को ठीक करने में मदद मिल जाती है.

हड्डियों को मजबूत बनाता है गुड़

गुड में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. अगर महिलाएं दूध के साथ गुड़ का सेवन करती हैं तो उनका शरीर इस कैल्शियम को पूरी तरीके से अवशोषित कर लेता है, जिससे उनकी हड्डियां मजबूत बनती हैं. कैल्शियम की कमी के कारण महिलाओं को गठिया, बात और कमर दर्द जैसी समस्याएं होती है.

पाचन शक्ति को रखें दुरुस्त

गुड़ के नियमित सेवन से पाचन शक्ति काफी दुरुस्त रहती है. खाने के बाद गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए. आयुर्वेद में भी बताया गया है की खाना खाने के बाद गुड़ के सेवन से बदहजमी और कब्ज जैसी समस्याएं ठीक हो जाती है. गुड़ पेट में मल को जमा नहीं होने देता है जिससे कब्ज नहीं बनती है.