scorecardresearch
Asli Nakli Paneer: पनीर असली है या नकली? ये रहे पता करने के 5 तरीके

Asli Nakli Paneer: पनीर असली है या नकली? ये रहे पता करने के 5 तरीके

जो लोग पनीर खाना पसंद करते हैं उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती यही होती है कि पनीर असली है या नहीं. अगर नहीं तो उन्हें इसकी जानकारी कैसे होगी? ऐसे में आइए जानते हैं कि आप असली और नकली पनीर के बीच के इस अंतर को कैसे समझ सकते हैं.

advertisement
जानिए असली और नकली पनीर में फर्क जानिए असली और नकली पनीर में फर्क

भारतीय खान-पान में पनीर का दर्जा काफी अहम है. ढेर सारे लजीज व्यंजन और डिशेज पनीर से ही बनते हैं. इस पर भी मौका त्योहारों का हो तो पनीर एक अहम जरूरत बन जाता है. त्योहार का मौसम ना भी हो और घर में मेहमान आने वाले हों तो मेन्यू में शाही पनीर, कड़ाही पनीर, पनीर लबाबदार जैसी सब्जियां ही शामिल की जाती हैं. इस सबसे एक बात तो साफ है कि पनीर की डिमांड हमेशा रहती है. इतनी डिमांड के चलते कई बार पनीर में मिलावट भी होती है और इससे जुड़ी खबरें भी सामने आती रहती हैं. ऐसे में मिलावट वाले पनीर से बचने के लिए जरूरी है असली पनीर की पहचान के तरीकों को जानना.

ऐसे करें असली और नकली पनीर की पहचान

1. पनीर की बनावट

नकली पनीर की बनावट सख्त और भुरभुरी होती है. वह रबड़ की तरह खींचता है. यदि आप बाजार से पनीर खरीदें तो टच करके चेक जरूर कर लें. यदि पनीर नरम औऱ मुलायम है तो वह असली पनीर है.

2. पनीर का स्वाद

पनीर का स्वाद हल्का, क्रीमी और थोड़ा तेज होता है. इसमें कोई अलग या आर्टिफ़िश्यल स्वाद नहीं होना चाहिए. असली पनीर को दूध से बनाया जाता है और इसमें सिर्फ दूध का स्वाद होता है. अगर पनीर में कुछ अलग या सिंथेटिक स्वाद है तो यह असली नहीं हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Mustard Oil Purity Test: सरसों तेल में मिलावट... ऐसे करें असली-नकली की पहचान

3. हाथ में मसलकर देखें

पनीर का टुकड़ा हाथ में मसलने पर अगर भुरभुरा कर टूटने लगे तो समझ लीजिए कि इसमें मिलावट है. असली पनीर बेशक नरम औऱ मुलायम होना चाहिए लेकिन वह भुरभुरा कर टूटता नहीं है.
 

4. आयोडीन टिंचर से करें पहचान

आयोडीन टिंचर भी पनीर की पहचान का एक तरीका है. अगर आपके अगर में आयोडीन टिंचर है तो एक और तरीके से आप असली-नकली पनीर की पहचान कर सकते हैं. पनीर को पानी के साथ एक पैन में डाल लें और 5 मिनट तक उबालें. इसके बाद कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की डालें. अगर पनीर का रंग नीला पड़ गया तो समझ लीजिए कि पनीर नकली है.

5. पैकेज्ड पनीर में इंग्रीडिएंट्स भी देख लें


अगर आप पैकेट वाला पनीर खरीदते हैं तो उसके पैक पर लिखी डिटेल भी पढ़ लें. असली पनीर दूध और नींबू के रस या सिरके जैसे जमावट एजेंट से बनाया जाता है. इसमें कुछ भी अलग से या कुछ सिंथेटिक नहीं मिलाया जाता है. ऐसे में पनीर के पैकेट पर अन्य चीजें भी शामिल हों तो उसे ना खरीदें.