scorecardresearch
राम मंदिर निर्माण से इकनॉमी को बूस्ट मिलेगा, 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार का अनुमान 

राम मंदिर निर्माण से इकनॉमी को बूस्ट मिलेगा, 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार का अनुमान 

व्यापारिक संगठन CAIT ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह से 1 लाख करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है. जबकि, अकेले दिल्ली में 20 हजार करोड़ के कारोबार का अनुमान लगाया गया है. देशभर में 30 हजार से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. 

advertisement
राम मंदिर निर्माण से इकनॉमी को बूस्ट मिलेगा. राम मंदिर निर्माण से इकनॉमी को बूस्ट मिलेगा.

अयोध्या में राम मंदिर स्थापित होने से देश की इकनॉमी को बूस्ट मिलने का अनुमान जताया गया है. व्यापारिक संगठन CAIT ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह से 1 लाख करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है. जबकि, अकेले दिल्ली में 20 हजार करोड़ के कारोबार का अनुमान लगाया गया है. देशभर में 30 हजार से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. 

1 लाख करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद 

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने सोमवार को कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह से 1 लाख करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है. CAIT ने अपना अनुमान विभिन्न राज्यों के 30 शहरों के व्यापार संघों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर लगाया है. कन्फेडरेशन ने कहा है कि देशभर में राम मंदिर के उपलक्ष्य में व्यापार संघ के जरिए लगभग 30 हजार से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन होने जा रहा है. 

व्यापार संघ 30 हजार से अधिक कार्यक्रम कर रहा 

कन्फेडरेशन के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि यह आयोजन न केवल धार्मिक भावनाओं को प्रतिनिधित्व करता है, बल्कि आर्थिक गतिविधियों में भी वृद्धि लाता है. लोगों का राम मंदिर के प्रति लगाव और विश्वास देश की पारंपरिक आर्थिक प्रणाली पर आधारित कई नए व्यवसायों को बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहा है. उन्होंने कहा कि राम मंदिर अभिषेक के मद्देनजर देश भर में व्यापार संघों द्वारा लगभग 30,000 विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

राममंदिर के 5 करोड़ मॉडल की बिक्री 

प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि इन कार्यक्रमों में बाजार जुलूस, श्रीराम चौकी, श्रीराम रैलियां, श्रीराम पद यात्रा, श्रीराम सभाएं, स्कूटर और कार रैलियां शामिल हैं. बाजारों में श्रीराम के झंडे, बैनर, टोपी, राम की तस्वीर वाली टीशर्ट और राम मंदिर की प्रिटिंग वाले 'कुर्ते' की मांग में भारी उछाल देखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि राम मंदिर के मॉडलों की मांग में भी तेजी से वृद्धि देखी गई है. उम्मीद है कि देश भर में 5 करोड़ से अधिक मॉडल बेचे जाएंगे, जिसके लिए विभिन्न राज्यों के कई शहरों में छोटी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट दिनरात काम कर रही हैं.

दिल्ली में 20 हजार करोड़ रुपये का कारोबार होगा 

कन्फेडरेशन के राष्ट्रीय महासचिव ने बताया कि अगले सप्ताह दिल्ली के 200 से अधिक प्रमुख बाजारों और बड़ी संख्या में छोटे बाजारों में श्रीराम झंडे और सजावट देखी जाएगी.  उन्होंने कहा कि दिल्ली में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे, जिसमें वृन्दावन और जयपुर से लोक नर्तक और गायक आएंगे. ऐसे में अकेले दिल्ली में 20 हजार करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है.

ये भी पढ़ें -