scorecardresearch
प्याज के इन दो किस्मों का सस्ते में खरीदें बीज, घर बैठे मंगवाने का जानें आसान तरीका

प्याज के इन दो किस्मों का सस्ते में खरीदें बीज, घर बैठे मंगवाने का जानें आसान तरीका

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन प्याज की उन्नत किस्म 'AFDR' और 'AFLR'  का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की सब्जियों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे.

advertisement
प्याज की खेती प्याज की खेती

प्याज एक नकदी फसल है. भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए प्याज का इस्तेमाल काफी जरूरी होता है. ये एक ऐसी सब्जी है जिसका उपयोग हर घर में किया जाता है. इसलिए मार्केट में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है. वहीं प्याज की खास बात यह है कि इसने कई बार भारत की राजनीति को भी प्रभावित किया है. खरीफ और रबी दोनों सीजन के दौरान किसान बड़े स्तर पर प्याज की खेती करते हैं. यदि किसान इसकी व्यावसायिक रूप से खेती करें तो अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप भी प्याज की खेती करना चाहते हैं और उसकी उन्नत किस्म 'AFDR' और 'AFLR' वैरायटी के बीज मंगवाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी की सहायता से प्याज के बीज ऑनलाइन अपने घर पर मंगवा सकते हैं.

यहां से खरीदें प्याज का बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन प्याज की उन्नत किस्म 'AFDR' और 'AFLR'  का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की सब्जियों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर मंगवा सकते हैं.

प्याज के किस्म की खासियत

AFDR किस्म का प्याज गहरे लाल और भूरे रंग का भी होता है. इस किस्म की सबसे खास बात यह होती है कि इसका स्वाद तीखा नहीं होता. यह प्रति हेक्टेयर 300 क्विंटल तक पैदावार दे देती है. साथ ही ये किस्म रोपाई के 175 दिनों बाद पक कर तैयार हो जाती है. वहीं दूसरी किस्म AFLR के प्याज का रंग लाल होता है. इस किस्म को भंडारण के किसी लिए विशेष स्थान की जरूरत नहीं पड़ती है. इस किस्म का एक प्याज 70 से 80 ग्राम तक का होता है. वहीं इसकी फसल 120-125 दिनों में तैयार हो जाती है. साथ ही एक हेक्टेयर में कम से कम 200 से 300 क्विंटल तक की पैदावार देती है.

बीज की कितनी है कीमत

अगर आप भी इन किस्म की खेती करना चाहते हैं, तो 'AFDR' के 100 ग्राम का पैकेट फिलहाल 23 प्रतिशत के छूट के साथ 88  रुपये में ऑनलाइन मिल जाएगा. वहीं दूसरी किस्म 'AFLR' के 500 ग्राम का पैकेट 23 फीसदी छूट के साथ 266 रुपये में मिल जाएगा. ऐसे आप इन किस्मों की खेती करके बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं.

प्याज से होने वाले लाभ

प्याज में पौष्टिक और औषधीय गुण पाए जाते हैं. साथ ही प्याज खाने के अनेकों फायदे भी हैं. प्याज हर तरह से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. प्याज से मधुमेह और ब्लड-प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. प्याज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर की हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. वहीं प्याज खाने से त्वचा और बालों को भी पोषण मिलता है.