scorecardresearch
Business Idea: 1.50 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 60 हजार से ज्यादा की कमाई

Business Idea: 1.50 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 60 हजार से ज्यादा की कमाई

केले का कागज एक प्रकार का कागज है जो केले के पौधे की छाल या केले के छिलके के रेशों से बनाया जाता है. पारंपरिक कागज की तुलना में, केले के कागज का घनत्व कम होता है और यह मजबूत होता है.

advertisement
Banana Paper Business Idea Banana Paper Business Idea

अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन ज्यादा निवेश को लेकर चिंतित हैं तो चिंता न करें. आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बता रहे हैं जिसे आप कम लागत में शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसे शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद करेगी.

क्या है अनोखा बिजनेस आइडिया?

जिस नए बिजनेस आइडिया के बारे में बात कर रहे हैं वह केले से कागज बनाने का बिजनेस है. जी हां अब आप केले से भी पेपर बना सकते हैं. इतना ही नहीं इन पेपर की मांग भी बाजारों में काफी ज्यादा है. ऐसे में आप भी बनाना पेपर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर बंपर कमाई कर सकते हैं.

क्या है केले के कागज की खासियत

केले का कागज एक प्रकार का कागज है जो केले के पौधे की छाल या केले के छिलके के रेशों से बनाया जाता है. पारंपरिक कागज की तुलना में, केले के कागज का घनत्व कम होता है और यह मजबूत होता है. ये गुण केले के फाइबर की सेलुलर कम्पोजिशन के कारण हैं.

ये भी पढ़ें: SBI Loan: एसबीआई ने लोन को महंगा किया, आज से ब्याज दरें बढ़ाईं, ज्यादा चुकानी होगी ईएमआई

बिजनेस शुरू करने में कितनी आएगी लागत

बनाना पेपर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर तैयार की गई केवीआईसी की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक इस बिजनेस को शुरू करने की कुल लागत 16 लाख 47 हजार रुपये है. बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपनी जेब से ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है. आपको अपनी जेब से सिर्फ 1 लाख 65 हजार रुपये निवेश करने होंगे. बाकी रकम आप फाइनेंस कर सकते हैं. आपको 11 लाख 93 हजार रुपये का टर्म लोन मिलेगा और कार्यशील पूंजी के लिए 2 लाख 9 हजार रुपये का फाइनेंस किया जाएगा.

पीएम मुद्रा योजना से ले सकते हैं लोन

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से लोन भी ले सकते हैं. इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में गैर-कॉर्पोरेट लघु उद्यम शुरू करने या विस्तार करने के लिए 10 लाख रुपये तक का ऋण आसानी से उपलब्ध है.

इन चीजों की होगी जरूरत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन, एमएसएमई उद्यम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (MSME Udyam online registration), बीआईएस सर्टिफिकेशन, प्रदूषण विभाग से एनओसी की जरूरत होगी.

कितना होगा मुनाफा

इस बिजनेस से आप सालाना 5 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं. पहले साल में करीब 5.03 लाख रुपये का मुनाफा होगा. दूसरे साल में 6.01 लाख रुपये और तीसरे साल में 6.86 लाख रुपये का मुनाफा होगा. इसके बाद यह मुनाफा तेजी से बढ़ेगा और पांचवें साल में करीब 8 लाख 73 हजार रुपये का मुनाफा होगा.