scorecardresearch
कीवी उत्पादन में अव्वल अरुणाचल प्रदेश, इन 4 राज्यों में ही होती है 85 फीसदी पैदावार

कीवी उत्पादन में अव्वल अरुणाचल प्रदेश, इन 4 राज्यों में ही होती है 85 फीसदी पैदावार

कीवी एक विदेशी फल है. यह देखने में भूरा रंग का होता है और काटने पर हरा और सफेद होता है. यह एक औषधीय फल है. कीवी की खेती अब भारत के लगभग कुछ राज्यों में होने लगी है. लेकिन, कीवी उत्पादन के मामले में अरुणाचल प्रदेश भारत के सभी राज्यों में अव्वल है.

advertisement
कीवी उत्पादन में देश में सबसे अव्वल अरुणाचल प्रदेश, फोटो साभार: freepik कीवी उत्पादन में देश में सबसे अव्वल अरुणाचल प्रदेश, फोटो साभार: freepik

कोरोना महामारी के बाद से एक शब्द ने सभी की जिंदगी में एक खास जगह बना ली है. वह शब्द है ‘इम्यूनिटी’... और कीवी फल इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. भारत में कीवी की खेती व्यापारिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है. कीवी का फल अपने स्वास्थ्यवर्धक गुणों के लिए भी जाना जाता है. कीवी एक विदेशी फल है. यह देखने में भूरा रंग का होता है और काटने पर हरा और सफेद होता है. यह एक औषधीय फल है. कीवी की खेती अब भारत के लगभग कुछ राज्यों में होने लगी है. लेकिन, कीवी उत्पादन के मामले में अरुणाचल प्रदेश भारत के सभी राज्यों में अव्वल है.

वहीं अरुणाचल समेत देश के 4 राज्य ऐसे हैं, जहां भारत के कुल उत्पादन का 85 प्रतिशत कीवी का उत्पादन होता है. इसकी खेती करके किसान अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि कीवी उत्पादन के मामले में देश के वो टॉप 4 राज्य कौन-कौन से हैं और कितना उत्पादन होता है.  

अरुणाचल प्रदेश में कीवी का सबसे अधिक उत्पादन

कीवी उत्पादन के मामले में अरुणाचल प्रदेश, देश के अन्य सभी राज्यों से आगे है. यहां की मिट्टी और जलवायु कीवी उत्पादन के लिए काफी बेहतर हैं. इस वजह से सबसे अधिक कीवी की खेती अरुणाचल में की जाती है. राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार देश में कुल उत्पादित होने वाले कीवी में अरुणाचल प्रदेश अकेले 44.71 फीसदी का उत्पादन करता है.

इन चार राज्यों में होता है 85 प्रतिशत उत्पादन

कीवी की खेती लगभग देश के कुछ राज्यों में की जाने लगी है. लेकिन, देश के ये 4 राज्य 85 अकेले प्रतिशत का उत्पादन करते है. राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार वह राज्य, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर,  सिक्किम और नागालैंड है.

ये भी पढ़ें:- Millets के साथ आत्मनिर्भर बन रही हैं ये महिला किसान, पढ़ें सफलता के सफर की पूरी कहानी

यहां देखें अरुणालच सहित 4 राज्यों का हाल

कीवी उत्पादन में अरुणाचल प्रदेश के बाद दूसरे स्थान पर मणिपुर है. जहां कुल 18.11 प्रतिशत कीवी का उत्पादन किया जाता है, तीसरे स्थान पर सिक्किम है, जहां कुल 13.00 प्रतिशत का उत्पादन किया जाता है और फिर नागालैंड है. जहां 10.83 प्रतिशत कीवी का उत्पादन किया जाता है. वहीं इनके अलावा कई अन्य राज्य और भी हैं जहां कीवी का उत्पादन किया जाता है.

कीवी के फायदे

कीवी फल कई बीमारियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. खासकर डेंगू जैसी बीमारी में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए इसका सेवन किया जाता है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन-सी, विटामिन-ई, पोटेशियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है. वहीं प्रवास (बच्चा हो जाने के बाद) वाली महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है.