scorecardresearch
Agri Quiz: देश का कौन सा राज्य इलायची और काली मिर्च का सबसे बड़ा उत्पादक है? जानिए जवाब

Agri Quiz: देश का कौन सा राज्य इलायची और काली मिर्च का सबसे बड़ा उत्पादक है? जानिए जवाब

इलायची और काली मिर्च एक नकदी फसल है. इसकी खेती से अधिक लाभ कमाया जा सकता है. ऐसे में आपको ये जानना जरुरी हो जाता है कि भारत में सबसे अधिक इलायची और काली मिर्च का उत्पादन किस राज्य में होता है?

advertisement
इलायची और काली मिर्च इलायची और काली मिर्च

भारत के मसालों की प्रसिद्धि पूरी दुनिया में है. वहीं भारतीय किचन में मसालों का अहम स्थान है. इसके बगैर हम किसी भी तरह के स्वादिष्ट व्यंजन की कल्पना नहीं कर सकते हैं. इलायची और काली मिर्च ऐसे मसाले हैं, जो हर घर में इस्तेमाल किए जाते हैं. ये सभी मसाले भोजन को टेस्टी बनाने के साथ- साथ आयुर्वेदिक दवा के रूप में भी काम करते हैं. वहीं इलाइची एक ऐसा पौधा है जिसके पौधे पूरे वर्ष हरे-भरे रहते हैं. इसकी पत्तियां भी एक से दो फ़ीट लंबी होती हैं. इलाइची अपने स्वाद और सुगंध के लिए जानी जाती है. इसकी खुशबू काफी अच्छी होती है.

साथ ही काली मिर्च को 'मसालों का राजा' कहा जाता है. खाने को तीखा स्वाद देने के लिए काली मिर्च लोगों का पसंदीदा मसाला है. क्योंकि इसके फायदे बहुत हैं. काली मिर्च में पाइपराइन नामक रसायन होता है, जिसके कारण इसका स्वाद तीखा होता है. ऐसे में आपको ये जानना जरुरी हो जाता है कि भारत में सबसे अधिक इलायची और काली मिर्च का उत्पादन किस राज्य में होता है?

ये राज्य है उत्पादन में सबसे आगे

इलायची और काली मिर्च एक नकदी फसल है. इसकी खेती से अधिक लाभ कमाया जा सकता है. वहीं भारत में इलायची और काली मिर्च के सबसे बड़े उत्पादक राज्य की बात करें तो इसमें केरल है. यहां की जलवायु और मिट्टी इलायची और काली मिर्च उत्पादन के लिए काफी बेहतर है. इस वजह से यहां इलायची का बंपर उत्पादन होता है. इलायची में केरल अकेले 58.64 प्रतिशत का उत्पादन करता है. वहीं देश में अकेले केरल में ही 90 फीसदी काली मिर्च का उत्पादन किया जाता है. साथ ही केरल को भारत का मसाला उद्यान कहा जाता है. इडुक्की और वायनाड केरल के दो प्रमुख जिसे काली मिर्च उत्पादक जिले हैं.

इलायची और काली मिर्च के फायदे

काली मिर्च भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाया जाता है. इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है. इसे खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा मिलता है. यह सूजन और पेट में गैस, कब्ज और अपच के लिए भी लाभकारी होता है और इसके सेवन से वजन कम होता है और गठिया जैसी बीमारियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. वहीं इलायची के गुण सिर्फ मुंह की बदबू दूर करने और व्यंजनों की खुशबू बढ़ाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह सर्दी-खांसी, पाचन से जुड़ी समस्याएं, उल्टी, बवासीर, क्षय, पथरी, और खुजली आदि बीमारियों से बचाव का कार्य करती है.