scorecardresearch
भारतीय फल और सब्जियों की विदेश में बंपर मांग, निर्यात 16 फीसदी बढ़ा, नीदरलैंड और यूके सबसे बडे़ खरीदार

भारतीय फल और सब्जियों की विदेश में बंपर मांग, निर्यात 16 फीसदी बढ़ा, नीदरलैंड और यूके सबसे बडे़ खरीदार

चालू वित्त वर्ष 2023-24 के अप्रैल-फरवरी में फल-सब्जी निर्यात में 16 फीसदी बढ़त दर्ज की गई है. जबकि, केला निर्यात में 50 फीसदी की तेजी आई है. अमेरिका और नीदरलैंड भारतीय फलों के सबसे बड़े खरीदार बने हैं तो यूके सब्जियों का बड़ा खरीदार बनकर उभरा है.

advertisement
भारतीय फल और सब्जियों की विदेश में मांग बढ़ी. भारतीय फल और सब्जियों की विदेश में मांग बढ़ी.

भारतीय फलों और सब्जियों की मांग विदेशी बाजारों में बढ़ गई है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष 2023-24 के अप्रैल-फरवरी में बीते साल की समान अवधि की तुलना में 16 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. जबकि, केला निर्यात में 50 फीसदी की बढ़त आई है. अमेरिका और नीदरलैंड भारतीय फलों का सबसे बड़े खरीदार बने हैं तो यूके सबसे ज्यादा भारतीय सब्जियों का खरीदार है. केंद्र सरकार रूस, ऑस्ट्रेलिया समेत यूरोप के अन्य देशों तक निर्यात के रास्ते खोलने में जुटी है. जबकि, पहले खाड़ी और एशियाई देशों तक ही फल और सब्जी का निर्यात होता था. 

चालू वित्तवर्ष में अप्रैल-फरवरी में 16 फीसदी बढ़ा निर्यात 

भारतीय फल व सब्जी की मांग वैश्विक बाजार में सालाना आधार पर तेजी से बढ़ रही है. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों बताते हैं कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 के अप्रैल-फरवरी में भारतीय फल और सब्जी के निर्यात में पिछले वित्त वर्ष 2022-23 की समान अवधि की तुलना में 15.38 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है. केले के निर्यात में 50 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. 

हरी मिर्च और केला निर्यात में सर्वाधिक बढ़ोत्तरी 

फल और सब्जी के वैश्विक बाजार में भारत की हिस्सेदारी करीब एक फीसदी है, यानी अभी भारत के पास निर्यात आंकड़ा बढ़ाने का खूब स्कोप है. आंकड़ों के अनुसार भारतीय फलों और सब्जी के निर्यात में हरी मिर्च, केला का अनुपात बढ़ा है. जबकि, आलू का निर्यात भी शुरू किया गया है. वहीं, महाराष्ट्र के बाद यूपी के आम का निर्यात रूस समेत अन्य देशों में भी धीरे-धीरे बढ़ रहा है. 

फल-सब्जी निर्यात बढ़कर 3.22 अरब डॉलर हुआ 

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2023-24 अप्रैल-फरवरी में भारत ने 3.22 अरब डालर का फल और सब्जी का निर्यात किया. इससे पहले वित्त वर्ष 2022-23 में की समान अवधि में निर्यात आंकड़ा 2.79 अरब डालर दर्ज किया गया था. भारतीय सब्जी के खरीदारों में यूके, श्रीलंका, बांग्लादेश और सउदी अरब टॉप पर हैं. जबकि, सर्वाधिक फल खरीदने वाले देशों में अमेरिका, नीदरलैंड, ईरान, इराक और यूएई शामिल हैं. सरकार विदेशी खरीदों में यूरोप के दूसरे देशों और आस्ट्रेलिया में निर्यात बढ़ाने पर फोकस कर रही है. 

ये भी पढ़ें -