scorecardresearch
हरियाणा के इस मेले में जुटे 67 हजार किसान, दो दिन में बिक गए 43 लाख के बीज

हरियाणा के इस मेले में जुटे 67 हजार किसान, दो दिन में बिक गए 43 लाख के बीज

मेले में किसानों को विश्वविद्यालय के अनुसंधान फार्म घुमाकर उन्हें वैज्ञानिक विधि से उगाई गई फसलों के प्रदर्शन प्लॉट दिखाए गए. उन्हें जैविक और प्राकृतिक खेती में उत्पादन और गुणवत्ता बढ़ाने वाली फसलों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी गईं.

advertisement
कृषि मेला कृषि मेला

हरियाणा के चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय (HAU) में चले दो दिवसीय कृषि मेले में किसानों की भारी गहमा-गहमी रही. मेले में दोनों दिन हरियाणा सहित दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों से करीब 67 हजार किसान शामिल हुए. वहीं मेले में किसानों ने करीब 43 लाख रुपये के खरीफ फसलों और सब्जियों की उन्नत किस्मों के प्रमाणित बीज खरीदे. साथ ही किसानों ने करीब 78 हजार रुपये के फलदार पौधों के बीज खरीदे.

इस मेले में किसानों को आगामी खरीफ मौसम की फसलों और सब्जियों के बीज बेचे गए. इसके अलावा फलों की नर्सरी उपलब्ध करवाने के लिए विश्वविद्यालय ने मेले में सरकारी बीज एजेंसियों के सहयोग से बीज बिक्री की पर्याप्त व्यवस्था की. बीज के अलावा किसानों ने 8900 रुपये के जैव उर्वरक और 20 हज़ार रुपये की कृषि किताबें भी खरीदीं.

प्राकृतिक खेती दी गई जानकारियां

मेले में किसानों को विश्वविद्यालय के अनुसंधान फार्म घुमाकर उन्हें वैज्ञानिक विधि से उगाई गई फसलों के प्रदर्शन प्लॉट दिखाए गए. उन्हें जैविक और प्राकृतिक खेती में उत्पादन और गुणवत्ता बढ़ाने वाली फसलों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी गईं. इसके अलावा किसानों ने विश्वविद्यालय की ओर से मिट्टी और पानी जांच के लिए की गई व्यवस्था का भी लाभ उठाया. इसमें कुल 273 नमूने टेस्ट करवाए गए. साथ ही किसानों ने प्रश्नोत्तरी सभाओं में भाग लेकर वैज्ञानिकों से कृषि और पशुपालन संबंधी अपनी समस्याओं और शंकाओं को दूर किया.

ये भी पढ़ें:- खराब हुई मछली की कैसे पहचान करें? बनावट और महक पर देना होगा खास ध्यान

मेले में लगाए गए 248 स्टॉल 

इसके अलावा किसानों ने मेले में आयोजित हरियाणवी सांस्कृतिक कार्यक्रम में मनोरंजन किया. वहीं इस मेले में कुल 248 स्टॉल लगाए गए थे. इन स्टॉलों पर विश्वविद्यालय और गैर सरकारी एजेंसियों और मल्टीनेशनल कंपनियों द्वारा कृषि प्रौद्योगिकी, मशीनें, यंत्र आदि दिखाए गए जिन पर किसानों की भारी भीड़ रही.

21 लाख रुपये के बिके बीज 

वहीं दो दिवसीय कृषि मेले के पहले दिन हरियाणा सहित कई अन्य राज्यों के 40 हजार किसान शामिल हुए. मेले के पहले दिन में किसानों ने करीब 21 लाख रुपये के खरीफ फसलों और सब्जियों की उन्नत किस्मों के प्रमाणित बीज खरीदे. साथ ही करीब 46 हजार 600 रुपये के फलदार पौधे के बीज खरीदे. बीज के अलावा किसानों ने 6500 रुपये के जैव उर्वरक और 13 हज़ार रुपये का कृषि साहित्य भी खरीदा. वहीं पहले दिन भी किसानों ने विश्वविद्यालय की ओर से मिट्टी और पानी जांच के लिए की गई व्यवस्था का भी लाभ उठाया और कुल 168 नमूने टेस्ट करवाए.