scorecardresearch
अभिश्री टमाटर के बीज अब 10 ग्राम के पैक में उपलब्ध, यहां से करें ऑनलाइन ऑर्डर

अभिश्री टमाटर के बीज अब 10 ग्राम के पैक में उपलब्ध, यहां से करें ऑनलाइन ऑर्डर

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation) किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन टमाटर की उन्नत किस्म 3140 और अभिश्री का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं.

advertisement
टमाटर के बीज टमाटर के बीज

टमाटर की खेती किसानों के लिए अतिरिक्त आय का एक बेहतरीन जरिया बनती जा रही है. इसकी कुछ ऐसी किस्में हैं, जिसमें न कीट लगते हैं और न ही रोग होता है. इन किस्मों की खेती से किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. वहीं सब्जी में आलू के बाद टमाटर दूसरी सबसे महत्वपूर्ण फसल है. टमाटर एक ऐसी फसल है, जिसकी मांग बाज़ार में सालभर रहती है. ऐसे में यह कह सकते हैं कि इन दिनों टमाटर की खेती किसानों के लिए लाभकारी साबित हो रही है. इसके अलावा, मौजूदा वक्त में टमाटर की कुछ ऐसी किस्में हैं जिनकी खेती करने पर किसानों को बेहतर उपज के साथ-साथ कीमत भी अच्छी मिलती है.

ऐसे में अगर आप भी टमाटर की कुछ ऐसी ही किस्म की तलाश कर रहे हैं जिससे अधिक उपज मिल सके तो आप 3140 और अभिश्री की खेती कर सकते हैं. आइए बताते हैं कहां सस्ते में मिलेगा इसका बीज और क्या है इसकी खासियत.

यहां से खरीदें टमाटर की किस्म

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation) किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन टमाटर की उन्नत किस्म 3140 और अभिश्री का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं.

टमाटर के किस्म की खासियत

टमाटर की उन्नत किस्म 3140 खेती करने के लिए बहुत अच्छी किस्म है. इसकी खेती तीनों सीजन में आसानी से की जा सकती है. इसके फल 80 से 100 ग्राम के और चपटे होते हैं. इस किस्म की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह 60 से 65 दिनों में पककर तैयार हो जाता है.

इसके अलावा टमाटर की दूसरी किस्म अभिश्री भी खेती करने के लिए बहुत अच्छी किस्म है. इसकी खेती जायद और खरीफ दोनों सीजन में आसानी से की जा सकती है. इसके फल अधिक लाल और गोल होते हैं. वहीं अगर खेत से मंडी दूर है तो भी परिवहन के दौरान इस किस्म के फल जल्दी खराब नहीं होते हैं. इस किस्म की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसकी पहली तुड़ाई 55 दिन में शुरू हो जाती है.

टमाटर के किस्म की जानें कीमत

अगर आप टमाटर की खेती करना चाहते हैं तो 3140 किस्म के 50 ग्राम के पैकेट का बीज फिलहाल 40 फीसदी छूट के साथ 2508 रुपये में मिल रहा है. साथ ही अभिश्री किस्म के 10 ग्राम के पैकेट का बीज फिलहाल 40 फीसदी छूट के साथ 892 रुपये में  राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट से खरीद सकते हैं. इसे खरीद कर आप आसानी से टमाटर की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं.