scorecardresearch
ऑनलाइन मिल रही है मूंग की दो किस्मों के बीज, घर बैठे मंगवाने का जानें आसान तरीका

ऑनलाइन मिल रही है मूंग की दो किस्मों के बीज, घर बैठे मंगवाने का जानें आसान तरीका

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन मूंग की उन्नत किस्म शिखा और एमएच-1142 का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं.

advertisement
मूंग की किस्में मूंग की किस्में

दलहनी फसलों में मूंग एक महत्वपूर्ण फसल है. मूंग की खेती भारत के कुछ राज्यों में प्रमुख रूप से की जाती है. इसकी खेती किसान खरीफ और जायद दोनों सीजन में अलग-अलग समय पर करते है. जायद सीजन में मार्च के प्रथम सप्ताह से अप्रैल तक बुवाई होती है. जबकि खरीफ सीजन में जून के अंतिम सप्ताह से जुलाई के अंतिम सप्ताह तक बुवाई होती है,  वहीं, अगर मूंग की उन्नत किसानों की बात करें तो कई ऐसी किस्में हैं जिनकी खेती कर किसान ज्यादा से ज्यादा उपज प्राप्त कर सकते हैं.

ऐसे में किसानों के लिए बेहतर फसल और बंपर उत्पादन के लिए उन्नत किस्म के बीज काफी महत्वपूर्ण होते हैं. ऐसे में अगर आप भी मूंग की की खेती करना चाहते हैं और उसकी उन्नत किस्म शिखा और एमएच-1142 का बीज मंगवाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी की सहायता से मूंग के बीज ऑनलाइन अपने घर पर मंगवा सकते हैं.

यहां से खरीदें मूंग की बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन मूंग की उन्नत किस्म शिखा और एमएच-1142 का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- Agri Quiz: भारत में चावल का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौन सा है?, जानिए जवाब

मूंग के किस्मों की खासियत

मूंग की शिखा किस्म फाइबर और आयरन के साथ प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है. इसकी खेती खरीफ के साथ-साथ गर्मियों की फसल के रूप में भी की जा सकती है. इसकी खेती किसी भी प्रकार के मिट्टी में की जा सकती है, लेकिन रेतीली और दोमट मिट्टी में खेती करने पर सबसे अच्छा उत्पादन होता है.

मूंग की एमएच-1142 किस्म को चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय, हिसार द्वारा विकसित किया गया है. यह किस्म 63 से 70 दिनों में तैयार हो जाती है. इस किस्म की उपज क्षमता 15 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है. खरीफ में इसकी बुवाई का उपयुक्त समय जून से जुलाई तक है. यह किस्म उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, झारखंड और उत्तराखंड में बुवाई के लिए अच्छी मानी जाती है.

मूंग के बीज की जानें कीमत

अगर आप भी मूंग की शिखा और एमएच-1142 किस्म की खेती करना चाहते हैं, तो शिखा किस्म के बीज का 4 किलो का पैकेट फिलहाल 29 फीसदी की छूट के साथ 600 रुपये में मिल रहा है. वहीं मूंग की एमएच-1142 किस्म के बीज का 4 किलो का पैकेट फिलहाल 33 फीसदी की छूट के साथ 720 रुपये में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिल जाएगा. इसे खरीद कर आप आसानी से मूंग की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं.