scorecardresearch
सस्ते दाम पर सरकारी एजेंसी से खरीदें तोरई के बीज, ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए पढ़ें ये खबर

सस्ते दाम पर सरकारी एजेंसी से खरीदें तोरई के बीज, ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए पढ़ें ये खबर

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन तोरई की उन्नत किस्म पूसा सुप्रिया का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे.

advertisement
तोरई के बीज तोरई के बीज

उपज शुरू होने के बाद किसानों की हर दिन कमाई कराने वाली फसल तोरई है, इसीलिए इसे नकदी फसल भी कहा जाता है. देश के कई हिस्सों में किसान तोरई की खूब बुवाई करते हैं. गर्मी में शरीर को जरूरी अपने पोषक तत्वों की भरपाई के लिए अप्रैल के बाद से तोरई की मांग और खपत बढ़ जाती है. इसीलिए तोरई की उपज को गर्मी के मौसम में हासिल करना बेहतर माना जाता है. तोरई ऐसी फसल है, जिसकी बुवाई बीज और पौधों दोनों तरह से की जा सकती है. 50-60 दिनों में तोरई फल देना शुरू कर देती है.

किसान चाहें तो तोरई की परंपरागत खेती न करके पॉलीहाउस में भी इसकी फसल उगा सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं. लेकिन, सबसे जरूरी है तोरई का अच्छी क्वालिटी का बीज मिलना. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से घर बैठे ऑनलाइन तरीके से आप तोरई के बीज मंगा सकते हैं और बाजार भाव से यह सस्ती भी मिलेंगे.

यहां से खरीदें तोरई के बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन तोरई की उन्नत किस्म पूसा सुप्रिया का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं.

तोरई के बीज की खासियत

तोरई की पूसा सुप्रिया किस्म के बीज की ये खासियत होती है इसके फल चिकने और बिना बालों वाले होते हैं. इस किस्म के तोरई हल्के हरे होते हैं. इसके एक बेल में 12 से 16 फल आता है. साथ ही यह किस्म वसंत, गर्मी और खरीफ मौसम के लिए उपयुक्त है. इसकी गर्मी वाले फलों की तुडाई 50-53 दिन में और खरीफ में उगाए गए फल 45 दिन में तैयार हो जाते हैं और औसत उपज 140 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक है.

तोरई के बीज की जानें कीमत

अगर आप भी तोरई की पूसा सुप्रिया किस्म की खेती करना चाहते हैं, तो इस किस्म के बीज का 50 ग्राम का  पैकेट फिलहाल 31  फीसदी की छूट के साथ 48 रुपये में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिल जाएगा. इसे खरीद कर आप आसानी से तोरई की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं.