scorecardresearch
Millets kulfi: मिलेट्स की कुल्फी ने मचाई धूम, किसान के बेटे ने बाजरे का किया अनोखा प्रयोग

Millets kulfi: मिलेट्स की कुल्फी ने मचाई धूम, किसान के बेटे ने बाजरे का किया अनोखा प्रयोग

उत्तर प्रदेश में अब मोटा अनाज की खेती करने वाले किसानों के दिन फिर से लौटने लगे है. ज्यादातर किसानों के द्वारा मोटे अनाज की खेती को भुला दिया गया था लेकिन अब तरह-तरह के मिलेट्स के बने पकवान लोगों के बीच तेजी से अपनी जगह बना रहे हैं. आगरा के मिलेट्स मेले में बाजरे की कुल्फी ने खूब वाहवाही लूटी है

advertisement
बाजरे से बनी कुल्फी बाजरे से बनी कुल्फी

Millets: मोटा अनाजों की खेती और उसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के साथ ही यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार भी काम कर रही है. ज‍िसके तहत किसानों को प्रोत्साहित क‍िया जा रहा है. ऐसे में पहले तक यूपी के किसानों और आम जन की तरफ से भूले दि‍ए गए मोटे अनाजोंं को अब प्रदेश में नई पहचान म‍िल रही है. ज‍िसके बाद अब मोटे अनाजों से बने तरह-तरह के पकवान लोगों के बीच तेजी से अपनी जगह बना रहे हैं. ऐसे ही मोटे अनाज से यानी बाजरे से बनी कुल्पी ने बीते द‍िनों आगरा मिलेट्स मेले में खूब सुर्ख‍ियां बटोरी हैं, ज‍िसमें क‍िसान के बेटे ने कुल्फी बनाने में म‍िलेट्स का शानदार प्रयोग क‍िया है.    

असल में अभी तक आइसक्रीम और कुल्फी में मिलेट्स प्रयोग नहीं होता था, लेकिन आगरा के एक किसान के बेटे ने घर में पैदा हो रहे बाजरे का प्रयोग कुल्फी बनाने में किया. यह कुल्फी लोगों को काफी स्वादिष्ट लग रही है. वही इसकी कीमत भी ₹10 ही रखी गई है.

ऐसी बनी बाजरे की कुल्फी

आगरा के आइसक्रीम का स्टार्टअप शुरू करने वाले विवेक उपाध्याय ने किसान तक को बताया कि वह एक किसान के बेटे हैं और उनके खेतो में बड़े पैमाने पर बाजरा पैदा होता है. वह पिछले 2 साल से अलग-अलग तरह की आइसक्रीम बना रहे हैं, लेकिन उन्होंने बाजरे का प्रयोग करके कुल्फी बनाने का अनोखा प्रयोग किया, जो लोगों को पसंद आया. व‍िवेक ने बताया की उन्होंने दयालबाग शिक्षण संस्थान से फूड प्रोसेसिंग की पढ़ाई की. इसका उन्हें काफी फायदा मिला. बाजरे की कुल्फी में उन्होंने शुद्ध शहद को भी मिलाया है. यह कुल्फी पूरी तरीके से सेहत को ध्यान में रखकर बनाई गई है. इस कुल्फी को बच्चा, बूढ़ा कोई भी खाएगा तो उसे स्वाद के साथ-साथ सेहत के फायदे भी मिलेंगे.

ये भी पढ़ें :यूपी सरकार की गन्ना रणनीत‍ि...शुगर प्राेडक्शन कम कर रही योगी गवर्नमेंट

अन्य मोटे अनाजों से भी आइसक्रीम बनाने की तैयारी

बाजरे की कुल्फी के सफल प्रयोग के बाद अब विवेक उपाध्याय का कहना है कि वह आइसक्रीम बनाने में भी अलग-अलग तरह के मोटे अनाज यानी मिलेट्स का प्रयोग करेंगे. गर्मियों में लोगों को स्वाद के साथ-साथ मिलेट्स के फायदे भी बांटने का उनका इरादा है. सरकार से भी उनको खूब सहयोग मिल रहा है. वही उनकी कुल्फी को लोगों ने भी खूब सराहा है. अभी बाजरे की कुल्फी को उन्होंने लोगों के बीच प्रचार- प्रसार के लिए ₹10 की कीमत ही निर्धारित की है. आने वाले गर्मी के मौसम में वह बाजरा, रागी ,जौ और फॉक्सटेल को लेकर काम कर रहे हैं. इनसे जुड़ी हुई आइसक्रीम और कुल्फी बनाएंगे.