scorecardresearch
Tips: पौधों के लिए बड़े काम की है पत्तों से बनी खाद, जानिए घर पर बनाने का आसान तरीका

Tips: पौधों के लिए बड़े काम की है पत्तों से बनी खाद, जानिए घर पर बनाने का आसान तरीका

अगर आप सूखी पत्तियों की खाद बना रहे हैं तो कोशिश करें कि अलग-अलग पेड़ की पत्तियां हों. इन पत्तियों से खाद बनाने के लिए आप एक बड़ी बाल्टी या फिर प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं.

advertisement
पत्तों से बना खाद पत्तों से बना खाद

घर में चाहे छोटे पौधे लगाने हों या बड़े या फिर पेड़ ही लगाना हो, सबसे ज्यादा जरूरी होता है उसकी ग्रोथ के लिए उसे अच्छी क्वालिटी की खाद देना. यही वजह है कि लोग अपने खेतों में या बगीचे में इस्तेमाल करने के लिए हमेशा बढ़िया से बढ़िया कंपनी की खाद तलाशते हैं. हालांकि, इनमें से कुछ में केमिकल बहुत अधिक होते हैं, जो पौधों को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में बेस्ट ऑप्शन तो ये होता है कि आप घर पर ही खाद तैयार कर लें.

ये काम आपको थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन घर पर खुद से खाद बनाना काफी आसान है. ऐसे में आप लीव मोल्ड खाद यानी पेड़ के पत्तियों से खाद तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं पेड़ के पत्तों से बनी खाद और क्या है इसकी खासियत.

कैसे बनती है लीव मोल्ड खाद

अगर आप सूखी पत्तियों की खाद बना रहे हैं तो कोशिश करें कि अलग-अलग पेड़ की पत्तियां हों. इन पत्तियों से खाद बनाने के लिए आप एक बड़ी बाल्टी या फिर प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद इसमें मिट्टी डाल दें. ध्यान रहे कि पत्तियों में डालने के लिए ऐसी मिट्टी का इस्तेमाल करना है, जो पहले से ही थोड़ी कम्पोस्ट हो, अब इसमें पानी का छिड़काव करें. ध्यान रखें कि पानी की मात्रा इतनी रखें, जिससे पत्तियों में नमी बनी रहें.

ये भी पढ़ें:- Online Seeds: ऑनलाइन अपने घर मंगाएं भिंडी के बीज, ये 5 किस्में देंगी बंपर कमाई

पानी की जगह आप खट्टे छाछ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.अब बाल्टी को ढक्कन से बंद कर दें और 2 महीने तक इसे सड़ने यानी डी कंपोस्ट होनेके लिए छोड़ दें. ध्यान रखें कि पत्तियों में नमी बनाए रखने के लिए आपको बीच-बीच में चेक करते रहना होगा. पूरा प्रोसेस हो जाने के बाद महज दो महीने में बाल्टी भरकर खाद बनकर तैयार हो जाएगा. इसका इस्तेमाल आप आराम से किसी भी पौधे के लिए कर सकते हैं.

लीव मोल्ड खाद क्या होती है

लीव मोल्ड खाद एक ऐसा खाद है, जिसमें पहले पौधे के वेस्ट को मिलाया जाता है. फिर ये वेस्ट जैसे-जैसे गलती जाती हैं और उसमें मिलती जाती है, वैसे-वैसे इनके पोषक तत्व भी मिट्टी में घुलते जाते हैं. इससे मिट्टी की उर्वरक क्षमता बढ़ती है. वहीं इसे माटी के इस्तेमाल से पौधों को पोषण मिलता है और वो बेहतर तरीके से ग्रो करता है.

पौधों में पत्तियों का इस्तेमाल

  • अगर आप सूखे पत्तों को डी कंपोस्ट नहीं कर सकते हैं तो आप डायरेक्ट भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप सूखे पत्तों को हाथों से मसलकर पाउडर की तरह बना लें और फिर उसे पेड़ और पौधों के आसपास छिड़काव करें.
  • सूखे पत्तों को डालने के बाद पानी का छिड़काव जरूर करें.पौधे लगाने से पहले डि कंपोस्ट किए हुए खाद को मिट्टी में मिक्स कर दें, इसके बाद पेड़ या फिर कोई पौधा लगाएं, इससे पौधा हेल्दी रहेगा. महीने में एक बार इस खाद का छिड़काव पेड़-पौधों के आसपास जरूर करें.
  • सूखी पत्तियों को डी कंपोस्ट होने के बाद उसमें कीड़े-मकोड़े भी पनप सकते हैं, ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है, बल्कि इसे बाल्टी से निकालकर धूप दिखा दें. 2 या फिर 3 घंटे बाद इसमें से सारे कीड़े-मकोड़े बाहर निकल आएंगे.